logo-image

Indian Railway-IRCTC: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, अब सभी ट्रेनों की मिल जाया करेगी लाइव लोकेशन

Indian Railway-IRCTC: रेलवे के द्वारा दिसंबर 2022 तक सभी रेल डिब्बों में रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग (Radio Frequency Identification Tag) लगाने की योजना है.

Updated on: 25 Jul 2020, 12:36 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने सभी ट्रेनों में दिसंबर 2022 तक आरएफआईडी टैग (RFID Tags) लगाने की योजना बनाई है. अब सभी ट्रेनों की लाइव लोकेशन का पता लगाना आसान हो जाएगा. रेलवे द्वारा उठाए गए इस कदम से रेल यात्रियों को काफी फायदा होने जा रहा है. रेलवे के द्वारा दिसंबर 2022 तक सभी रेल डिब्बों में रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग (Radio Frequency Identification Tag) लगाने की योजना है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेन के जरिए बिहार में इन जगहों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो पहले यह खबर पढ़ लें

23,000 रेल डिब्बों में आरएफआईडी टैग लगा चुका है रेलवे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे अभी तक 23,000 रेल डिब्बों में आरएफआईडी टैग लगा चुका है. फिलहाल रेलवे अन्य डिब्बों में भी टैग लगाने का काम लगातार कर रहा है. बता दें कि कोरोना वायस महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन के चलते आरएफआईडी टैग लगाने का काम सुस्त पड़ गया था. हालांकि अब ढील मिलने के बाद इस काम को फिर से पूरे जोर शोर से किया जा रहा है. रेलवे ने दिसंबर 2022 तक आरएफआईडी टैग लगाने की समय सीमा को तय किया है. मौजूदा सय में रेलवे के द्वारा सभी रेल डिब्बों की जानकारी को लिखित में रखा जाता है.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के बीच ट्रेन टिकट को लेकर शुरू की ये बड़ी सुविधा

गौरतलब है कि मौजूदा समय में रेलवे ने अलग-अलग जोन के ट्रेन डिब्बों को बांट रखा है. ऐसा अक्सर देखा जाता है कि सही जानकारी उपलब्ध नहीं होने की वजह से एक जोन का डिब्बा दूसरे जगहों पर पड़ा रह जाता है. यही वजह है कि रेलवे ने आरएफआईडी टैग के जरिए माल गाड़ी का डिब्बा, यात्री डिब्बा और इंजन की कमी की समस्या का बेहतर तरीके से प्रबंधन किया जा सकेगा.