News Nation Logo
Banner

मां वैष्णो देवी के 5-10 रुपये वाले सिक्के से बन जाएंगे लखपति, जानिए कैसे होगा फायदा

How To Become Lakhpati: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आपके पास अगर माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) की तस्वीर वाला खास सिक्का है तो आप 10 लाख रुपये तक भी कमा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Jan 2021, 03:27:01 PM
Mata Vaishno Devi Special Coin

Mata Vaishno Devi Special Coin (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

How To Become Lakhpati: अगर आप पुराने सिक्के जमा करने का शौक रखते हैं तो आपको यह शौक घर बैठे लखपति बना सकता है. जी हां अगर आपके पास पुराने सिक्के हैं तो आप आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आपके पास अगर माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) की तस्वीर वाला खास सिक्का है तो आप 10 लाख रुपये तक भी कमा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस सिक्के के बारे में बात हो रही है उसकी एक तरफ माता वैष्णो देवी की तस्वीर अंकित है.

यह भी पढ़ें: देश के छोटे शहरों में ऑनलाइन पेमेंट में 80 फीसदी इजाफा : रिपोर्ट

मां वैष्णो देवी की तस्वीर वाले सिक्कों को माना जाता है शुभ
जानकार कहते हैं कि मां वैष्णों देवी की तस्वीर होने की वजह से इन सिक्कों को काफी शुभ माना जाता है. साथ ही यही वजह है कि बहुत से लोग इस सिक्के की ऊंची कीमत भी देने को तैयार रहते हैं और ऐसे सिक्कों की खरीद के लिए लोग लाखों रुपये तक देने को तैयार रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi Special Coin) वाले सिक्के 5 रुपये (5 Rupee Special Coin) और 10 रुपये (10 Rupee Special Coin) के हैं. कोई भी व्यक्ति जिसके पास ये सिक्के हैं वह इसे ऑनलाइन बेच सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडियामार्ट की वेबसाइट (https://dir.indiamart.com/impcat/old-coins.html) पर ऐसे सिक्के 10 लाख रुपये तक में बिक रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Railway का यह नियम तोड़ा तो होगी 6 महीने की जेल और जुर्माना भी देना होगा

वहीं दूसरी ओर अगर आपके पास एक रुपये (One Rupee Old Note) का खास नोट है तो आप बेहद आसानी से एक लाख रुपये हासिल कर सकते हैं. किसी भी व्यक्ति को इस खास नोट की फोटो को वेबसाइट पर डालना होगा और वहां पर आपके नोट की बोली लगाई जाएगी. ज्यादा बोली के जरिए आप उस नोट को बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं.

बोली के दौरान मोलभाव करके कमा सकते हैं मोटा पैसा 
आइए हम आपको उस एक रुपये (One Rupee Special Note) के खास नोट के बारे में बताते हैं जिसके जरिए आपका लखपति (How To Become Lakhpati) बनने का सपना पूरा हो सकता है. इस नोट की बोली के दौरान मोलभाव करके आप मोटा पैसा कमा सकते हैं. यही नहीं पुराने सिक्कों (Old Coins) की नीलामी के जरिए भी आप मोटा पैसा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, ऋषिकेश से जम्मू तवी के बीच रेल सेवा शुरू

इन प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं बिक्री
गौरतलब है कि कोई भी व्यक्ति इंडियामार्ट की वेबसाइट (https://dir.indiamart.com/impcat/antique-note.html) पर इन नोटों को अच्छे दाम पर बेच सकता है. यहां पर बिक्री के जरिए अच्छा पैसा मिल सकता है. बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है. बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी. 

यह भी पढ़ें: SBI ATM कार्ड का इस्तेमाल करते समय इसका रखें ध्यान, नहीं तो लग जाएगा चूना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1926 में 1 रुपये के नोट की छपाई बंद हो चुकी थी, लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दिया गया था. वहीं 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई एक बार बंद कर दी गई लेकिन 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दी गई. कोई भी व्यक्ति https://in.pinterest.com/080841052o/sell-old-coins/ और http://www.indiancurrencies.com/ पर जाकर भी सिक्कों की बिक्री के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकता है.

First Published : 13 Jan 2021, 08:29:14 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.