News Nation Logo
Banner

SBI ATM Card & PIN Latest News: SBI के ATM कार्ड का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

SBI ATM Card & PIN Latest News: एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एटीएम कार्ड और पिन की सुरक्षा के लिए कुछ सिक्योरिटी टिप्स जारी किए हैं. बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Jan 2021, 10:20:06 AM
SBI ATM Card & PIN Latest News

SBI ATM Card & PIN Latest News (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

SBI ATM Card & PIN Latest News: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ने अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड (ATM Card) की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया है. दरअसल, SBI अपने ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा के लिए समय-समय पर कई कदम उठाता रहता है, इसके अलावा ग्राहकों को कुछ सावधानियां भी बरतने की सलाह जारी करता रहता है. मौजूदा अलर्ट के मुताबिक एसबीआई का कहना है कि अगर ग्राहक बैंक के एटीएम कार्ड (Debit Card) का इस्तेमाल कर रहा है तो उसे पैसों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखने की सख्त जरूरत है. 

यह भी पढ़ें: इन 2 दिनों में है ट्रेन से यात्रा का प्लान तो पढ़ें ये खबर, कैंसिल हैं ये ट्रेन

SBI ने एटीएम कार्ड और पिन की सुरक्षा के लिए जारी किया सिक्योरिटी टिप्स 
बता दें कि मौजूदा समय में देश में बढ़ रही ऑनलाइन ठगी की वजह से SBI ने अपने ग्राहकों को यह अलर्ट जारी किया है. ऐसे में अगर ग्राहक इन खास बातों पर ध्यान नहीं देता है तो उसका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एटीएम कार्ड और पिन की सुरक्षा के लिए कुछ सिक्योरिटी टिप्स जारी किए हैं. बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: उत्‍तर प्रदेश में अब मकान मालिकों की नहीं चलेगी मनमानी, किरायेदारी विनिमय अध्यादेश को मंजूरी

एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय इन खास बातों का रखें ध्यान
ATM और POS मशीन पर ATM कार्ड का इस्तेमाल करते समय हाथों से कीपैड को ढक लेना चाहिए ताकि दूसरा कोई व्यक्ति आपके पासवर्ड को ना देख पाए. ग्राहकों को कार्ड पिन की जानकारी किसी के साथ भी साझा नहीं करना चाहिए. ग्राहकों को कार्ड का पिन नंबर डेबिट या एटीएम कार्ड पर नहीं लिखना चाहिए. बैंक ने सलाह दी है कि कार्ड की डिटेल या पिन पूछे जाने वाले मैसेज, ई मेल और कॉल पर कोई भी जवाब नहीं देना चाहिए. ग्राहकों को कार्ड का पिन बनाने के लिए जन्मतिथि, फोन नंबर या अकाउंट नंबर का उपयोग नहीं करना चाहिए. ट्रांजैक्शन की रसीद को संभाल कर रखना चाहिए और उसे जांच पड़ताल के बाद डिस्पोज करना चाहिए. ट्रांजैक्शन शुरू करने से पहले खुफिया कैमरे की जांच जरूर कर लेना चाहिए. ग्राहकों को एटीएम और पीओएम मशीन के इस्तेमाल के दौरान कीपैड में छेड़छाड़ का भी ध्यान रखना चाहिए. ग्राहकों को अपने अकाउंट से मोबाइल नंबर को जोड़ना चाहिए ताकि ट्रांजैक्शन अलर्ट मिलता रहे. 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में सफर के लिए बुक कराए गए टिकट के लिए रेलवे का बड़ा फैसला

एसबीआई की ओर मिली जानकारी के मुताबिक ग्राहकों को बैंक से जुड़ी अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करनी चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से ग्राहकों के खाते उसकी गाढ़ी कमाई गायब हो सकती है. बैंक का कहना है कि ग्राहकों को एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और OTP को किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए. 
 

First Published : 11 Jan 2021, 09:47:20 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.