News Nation Logo
क्रुज ड्रग्स केस में पिछले 2 दिनों में मुंबई में 6 ठिकानों पर छापेमारी दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को

बैंक अकाउंट को इस तरह से बना सकते हैं सुरक्षित, जानिए कैसे

जानकारों का कहना है कि लोगों को अपने मोबाइल टैबलेट और लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर डाल कर रखना चाहिए. बता दें कि बैंक के पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Sep 2021, 04:21:11 PM
Bank

Bank (Photo Credit: IANS )

highlights

  • मोबाइल टैबलेट और लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर डाल कर रखना चाहिए
  • डिवाइस की सुरक्षा के लिए नियमित तौर पर स्कैन को चलाते रहना चाहिए

नई दिल्ली:

साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक आए दिन अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते रहते हैं. बैंक और आईटी कंपनियां भी लगातार इसकी सुरक्षा बढ़ाने को लेकर प्रयास कर रही हैं. हालांकि आपको क्या ये मालूम है कि अगर बैंक का पासवर्ड कमजोर है तो बैंक अकाउंट की पूरी सुरक्षा व्यवस्था ध्वस्त भी हो सकती है. हैकर्स आपकी एक गलती का फायदा उठाकर बैंक में जमा मेहनत की कमाई को साफ कर सकते हैं और आपके सामने पछताने के अलावा कुछ नहीं बचता है. बता दें कि हैकर्स मैलवेयर के जरिए आपके बैंक का पासवर्ड चुरा सकते हैं. अगर किसी सर्वर को हैक कर लिया गया है तो हैकर को पासवर्ड का पता लग सकता है. 

यह भी पढ़ें: RBI ने एक और सहकारी बैंक के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई, लगाया इतना जुर्माना

इस तरह से रख सकते हैं पासवर्ड सुरक्षित
जानकारों का कहना है कि लोगों को अपने मोबाइल टैबलेट और लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर डाल कर रखना चाहिए. बता दें कि बैंक के पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. किसी भी व्यक्ति को अपने पासवर्ड को दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करना चाहिए. दरअसल, पासवर्ड मैनेजर आपके हर एक अकाउंट के लिए अलग और असंबंधित पासवर्ड जेनरेट करेगा. ऐसे में अगर किसी पासवर्ड से छेड़छाड़ हो भी गई तो बाकी अकाउंट सुरक्षित रहेंगे.

यह भी पढ़ें: ये प्राइवेट बैंक सेविंग अकाउंट पर ऑफर कर रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए क्या हैं ब्याज दरें

यूजर को टू स्टेप आथेंटिकेशन प्रमाणीकरण भी रखने की कोशिश करनी चाहिए. यूजर को अपने सिस्टम को मैलवेयर से बचाने के लिए एंटीवायरस का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. यूजर को अपने कंप्यूटर और मोबाइल में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. यूजर को समय-समय पर डिवाइस की सुरक्षा के लिए नियमित तौर पर स्कैन को चलाते रहना चाहिए. अगर पेमेंट सिस्टम में कोई गड़बड़ी होती है तो इसके लिए रिपोर्ट जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, इस सरकारी बैंक ने होम लोन किया सस्ता, जानिए किसे मिलेगा फायदा

First Published : 27 Sep 2021, 04:21:11 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो