News Nation Logo

ये प्राइवेट बैंक सेविंग अकाउंट पर ऑफर कर रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए क्या हैं ब्याज दरें

मौजूदा समय में देश के कई सरकारी और प्राइवेट बैंक बचत खाते की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं. मौजूदा समय में छोटे निजी बैंक ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बड़े बैंकों की तुलना में बचत खातों पर ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Sep 2021, 02:08:31 PM
ये प्राइवेट बैंक सेविंग अकाउंट पर ऑफर कर रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज

ये प्राइवेट बैंक सेविंग अकाउंट पर ऑफर कर रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • फिक्स्ड डिपॉजिट में ब्याज दरों में कटौती के बाद से सेविंग अकाउंट में पैसा रख रहे हैं कस्टमर्स
  • ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सेविंग अकाउंट पर ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं निजी बैंक

नई दिल्ली:

निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD-Fixed Deposit) सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक माना जाता है. फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के जरिए निवेशकों के पैसे को सुरक्षा तो मिलती ही है साथ ही अच्छा रिटर्न (FD Return) भी मिलता है. बता दें कि पिछले कुछ समय में बैंकों के द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती करना शुरू कर दिया गया है और जिसकी वजह से लोग अपना पैसा अब बचत खाते (Saving Account) में ही रखना शुरू कर दिया है. बता दें कि बैंक सेविंग अकाउंट के जरिए कस्टमर्स को ब्याज कमाने के साथ, पैसा जमा करने की सुविधा और फंड निकालने की सुविधा देता है. 

यह भी पढ़ें: भारती एयरटेल का शेयर सस्ते में खरीदने का मौका, 5 अक्टूबर को आएगा राइट इश्यू

बता दें कि मौजूदा समय में देश के कई सरकारी और प्राइवेट बैंक बचत खाते की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं. मौजूदा समय में छोटे निजी बैंक ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बड़े बैंकों की तुलना में बचत खातों पर ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. 

ये प्राइवेट बैंक ऑफर कर रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank): इंडसइंड बैंक अपने सेविंग अकाउंट के ऊपर 5 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है. हालांकि इंडसइंड बैंक के सेविंग अकाउंट में ग्राहकों को मंथली एवरेज बैलेंस 1,500 रुपये से 10,000 रुपये रखना होगा.

यस बैंक (Yes Bank): यस बैंक मौजूदा समय में सेविंग अकाउंट के ऊपर 5.25 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है. बैंक के सेविंग अकाउंट के लिए ग्राहकों को मंथली एवरेज बैलेंस 10,000 रुपये से 25,000 रुपये रखना होगा.

बंधन बैंक (Bandhan Bank): बंधन बैंक अपने सेविंग अकाउंट के ऊपर ग्राहकों को 6 फीसदी तक ब्याज की पेशकश कर रहा है. बैंक के सेविंग अकाउंट में कस्टमर्स को मंथली एवरेज बैलेंस 5,000 रुपये रखना होगा.

आरबीएल बैंक (RBL Bank): आरबीएल बैंक अपने सेविंग अकाउंट के ऊपर 6 फीसदी तक ब्याज की पेशकश कर रहा है. खाताधारकों को इसके लिए मंथली एवरेज बैलेंस 2,500 रुपये से 5,000 रुपये रखना होगा.

डीसीबी बैंक (DCB Bank): डीसीबी बैंक अपने सेविंग अकाउंट के ऊपर 6.75 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में जितने भी निजी बैंक हैं उनमें डीसीबी बैंक सबसे ज्यादा ब्याज की पेशकश कर रहा है. इस बैंक के सेविंग अकाउंट के लिए ग्राहकों को मंथली एवरेज बैलेंस 2,500 रुपये से 5,000 रुपये रखना होगा.

यह भी पढ़ें: अगले तीन महीने में शहरी भारतीय बढ़ा सकते हैं सोने में खरीदारी

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. इस न्यूज़ में बैंकों की वेबसाइट और अन्य स्रोतों की जानकारी के आधार पर सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज दर के आंकड़े दिए गए हैं. कृपया निवेशक स्वयं की जांच पड़ताल के बाद ही निवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published : 23 Sep 2021, 02:07:46 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.