News Nation Logo

BREAKING

Banner

अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना में आएगी तेजी, L&T को मिला इतने हजार करोड़ का ठेका

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना के लिए महाराष्ट्र में जरूरी जमीन का इंतजार करने के बजाए रेलवे को गुजरात के हिस्से में पड़ने वाले काम को तेजी से पूरा करने को कहा था.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Nov 2020, 11:03:52 AM
Ahmedabad-Mumbai Bullet Train Project

Ahmedabad-Mumbai Bullet Train Project (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन (National High Speed Rail Corporation-NHSRCL) ने इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (Larsen And Toubro-L&T) के साथ अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना (Ahmedabad-Mumbai Bullet Train Project) के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी वित्त पोषित 24 हजार करोड़ रुपये के सिविल कॉन्ट्रैक्ट पर करार किया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक लार्सन एंड टुब्रो ने कहा है कि उन्होंने काम शुरू करने के लिए लोगों को तैनात कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: Bank Holidays December 2020: दिसंबर में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां देखिए पूरी लिस्ट

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक  NHRSCL ने गुजराज में 325 किलोमीटर के काम के लिए एल एंड टी को यह ऑर्डर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना के लिए महाराष्ट्र में जरूरी जमीन का इंतजार करने के बजाए रेलवे को गुजरात के हिस्से में पड़ने वाले काम को तेजी से पूरा करने को कहा था. 

यह भी पढ़ें: अगर आज बैंकों से जुड़े कामकाज निपटाने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए

एलएंडटी को पहले मिल चुका है 7,000 करोड़ रुपये से अधिक का ठेका 
बता दें कि इससे पहले बुनियादी ढांचा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने गुरुवार को कहा था कि उसे मुंबई-अहमदाबाद उच्च गति रेल (एमएएचएसआर) के एक हिस्से के निर्माण के लिए 7,000 करोड़ रुपये से अधिक का ठेका मिला है. एमएएचएसआर को बुलेट ट्रेन परियोजना के नाम से भी जाना जाता है। इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी ने हालांकि ठेके की कीमत नहीं बताई, लेकिन उसके द्वारा बताए गए वर्गीकरण- ‘मेगा कॉन्ट्रैक्ट’ के अनुसार यह ठेका 7,000 करोड़ रुपये से अधिक का है. 

यह भी पढ़ें: 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए '0' लगाना होगा

एलएंडटी ने शेयर बाजार को बताया कि एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के परिवहन अवसंरचना कारोबार को राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिडेट (एनएचएसआरसीएल) से 87.569 किलोमीटर लंबे निर्माण के लिए ‘मेगा कॉन्ट्रैक्ट’ मिला है। ठेके के तहत एक स्टेशन, प्रमुख नदियों पर पुल और रखरखाव के लिए डिपो और अन्य सहायक निर्माण कार्य शामिल हैं. (इनपुट भाषा)

First Published : 27 Nov 2020, 10:00:25 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.