News Nation Logo
Banner

15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए '0' लगाना होगा

फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की सिफरिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Nov 2020, 07:48:07 AM
Land Line Mobile

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: न्यूज नेशन.)

नई दिल्ली:

नए साल में 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करते समय नंबर से पहले 'जीरो' लगाना होगा. फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की सिफरिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर किया है. इसी के चलते यह नई व्यवस्था हो रही है. संचार एवं सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्रालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, सभी फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 15 जनवरी, 2021 से नंबर से पहले जीरो लगाना अनिवार्य होगा. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस साल मई में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने से पहले शून्य संख्या डॉयल करने की सिफारिश की थी.

लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके लिए उपयुक्त घोषणा की जाएगी. यह घोषणा जब कोई उपयोगकर्ता लैंडलाइन से मोबाइल पर बिना जीरो लगाए नंबर मिलाएगा तब उसे सुनाई देगी. सभी लैंडलाइन उपयोगकर्ताओं को जीरो डायल करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. मंत्रालय के मुताबिक, इससे भविष्य में अधिक संख्या में नए नंबरों की मांग पूरी की जा सकेगी. नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित होने पर आने वाले समय में नए नंबर जुड़ने से मोबाइल उपभोक्ताओं को व्यापक रूप में लाभ होगा. इस नए बदलाव के लिए यह ध्यान रखा गया है कि उपयोगकर्ताओं को किसी तरह की समस्या ना हो और नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित किया जा सके.

दूरसंचार विभाग ने हाल में दूरसंचार कंपनियों ने इस नई व्यवस्था के क्रियान्वयन के लिये एक जनवरी तक जरूरी उपाय करने को कहा है. दूरसंचार विभाग ने फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए दूरसंचार नियामक ट्राई की सिफारिशों को मंजूर करते हुए उसे क्रियान्वित करने का फैसला किया है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस साल मई में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने से पहले शून्य संख्या डॉयल करने की सिफारिश की थी.

First Published : 26 Nov 2020, 07:48:07 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.