logo-image

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में सिर्फ एक बार ही करा पाएंगे यह अपडेट, जान लीजिए नहीं तो हो जाएगी दिक्कत

Aadhaar Card Important Update: आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपडेट किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कर सकता है.

Updated on: 21 Nov 2020, 04:20 PM

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Important Update: मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. अधिकतर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार (Aadhar) का होना बेहद जरूरी है. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है साथ ही पते के पहचान के तौर पर भी इसका इस्तेमाल होता है. आज के समय में बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदते या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है. ऐसे में आधार कार्ड का अपडेट (AadhaarUpdate) रहना बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: LPG गैस बुकिंग पर मिल रही है विशेष छूट, करना होगा ये काम

ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं अपडेट
आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपडेट किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कर सकता है. यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार अपडेट करने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है.

यह भी पढ़ें: सावधान ! रेलवे स्टेशन जानें से पहले चेक कर लें अपनी जेब, नहीं तो हो सकती है फजीहत

सिर्फ दो बार कराया जा सकता है नाम अपडेट
यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड होल्डर सिर्फ दो बार आधार कार्ड में अपने नाम (Name) को अपडेट करा सकता है. आधार कार्ड धारक अपना नाम अपडेट कराने के लिए आधार सेंटर जा सकते हैं. इसके अलावा नाम अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन सेवाओं का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Amazon Pay की इस सर्विस के जरिए सिर्फ 5 रुपये में भी खरीद सकेंगे सोना

एक बार ही अपडेट करा सकते हैं जन्मतिथि और लिंग
यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड धारक अपने पूरे जीवनकाल में जन्म तिथि (Date Of Birth) और लिंग (Gender) को सिर्फ एक बार अपडेट करा सकता है.

यह भी पढ़ें: रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, ई पास के जरिए करा सकेंगे टिकट की बुकिंग

UIDAI ने ट्वीट किया है कि आधार कार्ड (AadhaarUpdateChecklist) में अपडेट कराने के लिए कितना चार्ज लगेगा. ट्वीट में कहा गया है कि चाहे आप अपने आधार कार्ड में सिर्फ एक अपडेट कराएं या कई अपडेट कराएं. बायोमेट्रिक्स अपडेट कराने पर 100 रुपये का चार्ज लगेगा. वहीं डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव कराने पर सिर्फ 50 रुपया का चार्ज लगेगा.