News Nation Logo

Railway ने अपने कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, IRCTC पर ई पास के जरिए करा सकेंगे टिकट की बुकिंग

Indian Railway-IRCTC: रेलवे बोर्ड (Railway Board) के चेयरमैन विनोद कुमार यादव का कहना है कि रेलवे कर्मचारी अब इस सिस्टम के जरिए बगैर ऑफिस गए ही ई-पास के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Aug 2020, 11:05:10 AM
Indian Railway IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे (Railway) ने अपने कर्मचारियों के लिए एक बेहतरीन सुविधा शुरू की है. दरअसल, रेलवे ने रेल कर्मचारियों की सुविधा के लिए ई-पास सिस्टम (E-Pass Module) को शुरू किया है. रेलवे बोर्ड (Railway Board) के चेयरमैन विनोद कुमार यादव का कहना है कि रेलवे कर्मचारी (Railway Employees) अब इस सिस्टम के जरिए बगैर ऑफिस गए ही ई-पास (Railway Online Pass Generation) के लिए अप्लाई कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को ई-सिस्टम के जरिए पास जारी कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: भारत से ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस के लिए Vistara शुरू करने जा रही है उड़ानें

रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर टिकट बुक कराने की नहीं होगी जरूरत
उनका कहना है कि कर्मचारी इस पास का इस्तेमाल ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए कर सकेंगे. विनोद कुमार यादव का कहना है कि रेलवे कर्मचारी आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर अपने ट्रेन के टिकट की बुकिंग (Train Ticket Booking) करा सकेंगे. बता दें कि मौजूदा समय में रेलवे कर्मचारियों को पास के जरिए टिकट बुक कराने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर जाना पड़ता है ऐसे में इस सुविधा के शुरू होने से रेलवे कर्मचारियों को काफी फायदा होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: हर महीने सिर्फ 141 रुपये देकर खरीद सकते हैं Reliance Jio का शानदार फोन

यात्री एक महीने में 12 टिकट तक बुक करा सकेंगे
भारतीय रेलवे ने आम ट्रेन यात्रियों की सुविधा में भी बढ़ोतरी की है. इसके तहत यात्री आधार कार्ड केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने पर एक महीने में 12 टिकट तक बुक करा सकेंगे. IRCTC में रजिस्टर्ड यूजर को मॉय प्रोफाइल (My Profile) जाकर Aadhaar KYC ऑप्शन से वैरिफाई करना जरूरी होगा. यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद टिकट की बुकिंग कर सकेंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Aug 2020, 10:56:38 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो