News Nation Logo

आधार कार्ड (Aadhaar Card) सही है या नहीं, धोखाधड़ी से बचने के लिए पहले करें वैरिफाई, जानिए तरीका

Aadhaar Card Latest News: UIDAI का कहना है कि कार्ड धारक की पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को स्वीकार करने से पहले वैरिफाई जरूर करना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Jul 2021, 11:42:29 AM
Aadhaar Card Latest News

Aadhaar Card Latest News (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आधार वैरिफिकेशन को ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से किया जा सकता है
  • धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए UIDAI ने  चेतावनी जारी की

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest News: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority Of India-UIDAI) ने अलर्ट जारी किया है कि सभी 12 डिजिट नंबर आधार कार्ड (Aadhar Card) का नंबर नहीं हैं. आधार कार्ड के साथ होने वाले धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए UIDAI ने  चेतावनी जारी की है. UIDAI का कहना है कि कार्ड धारक की पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को स्वीकार करने से पहले वैरिफाई जरूर करना चाहिए. बता दें कि आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update) के वैरिफिकेशन को ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: Amazon Prime Day Sale इस दिन से हो रहा है शुरू, मिलेगा बंपर डिस्काउंट और शानदार कैशबैक

mAadhaar ऐप के जरिए भी कर सकते हैं वैरिफाई
UIDAI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर जानकारी साझा की है कि सभी 12 डिजिट की संख्या आधार नहीं होती है. UIDAI ने कहा है कि व्यक्ति के आधार कार्ड का नंबर सही है या नहीं इसके लिए UIDAI की वेबसाइट पर वैरिफाई किया जा सकता है. इसके अलावा mAadhaar ऐप के जरिए वैरिफाई किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: CNG Price Today 8 July 2021: आम आदमी को बड़ा झटका, रसोई गैस के बाद CNG के दाम बढ़े

इस तरीके से कर सकते हैं वैरिफाई
UIDAI का कहना है कि आधार नंबर को वैरिफाई करने के लिए यूजर्स को resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद यहां पर 12 डिजिट का आधार नंबर लिखना होगा. उसके बाद सिक्योरिटी कोड और कैप्चा भरने के बाद Proceed To Verify पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद 12 अंक की संख्या की वैरिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई पड़ जाएगी.

बता दें कि यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड होल्डर सिर्फ दो बार आधार कार्ड में अपने नाम (Name) को अपडेट करा सकता है. इसके अलावा आधार कार्ड धारक अपने पूरे जीवनकाल में जन्म तिथि (Date Of Birth) और लिंग (Gender) को सिर्फ एक बार अपडेट करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): मोदी सरकार ने चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस को लेकर उठाया ये बड़ा कदम

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Jul 2021, 11:42:29 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.