logo-image

Aadhaar Card-Bank Linking Status: बैंक अकाउंट-आधार कार्ड लिंक कराते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, खाली हो सकता है खाता

Aadhaar Card-Bank Linking Status: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बैंकों से कहा है कि 31 मार्च 2021 तक सभी बैंक अकाउंट को आधार नंबर से लिंक करना सुनिश्चित किया जाए.

Updated on: 17 Nov 2020, 04:17 PM

नई दिल्ली :

Aadhaar Card-Bank Linking Status: 31 मार्च 2021 तक सभी बैंक अकाउंट को आधार कार्ड नंबर के साथ लिंक करना अनिवार्य किया गया है. बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बैंकों (Banks) से कहा है कि 31 मार्च 2021 तक सभी बैंक अकाउंट (Bank Account) को आधार नंबर (Aadhaar Number) से लिंक करना सुनिश्चित किया जाए. गौरतलब है कि बैंक अकाउंट को ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आधार कार्ड नबंर से लिंक कराया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, इस रूट पर तेजस एक्सप्रेस से नहीं कर पाएंगे सफर, जानिए क्यों

बैंक अकाउंट-आधार लिंक नहीं होने पर नहीं मिलते हैं कई फायदे
वित्त मंत्री ने बैंकों से कहा कि ऐसे बहुत से अकाउंट हैं, जो आधार से जुड़े (लिंक) नहीं हैं, जिन्हें लिंक किया जाना अत्यंत आवश्यक है. सीतारमण ने कहा कि बैंकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे किसी भी प्रकार की खामियों से बचने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं. मौजूदा समय में अगर बैंक का कोई भी ग्राहक अपने बैंक अकाउंट को आधार के साथ लिंक नहीं कराता है तो ऐसे कस्टमर्स को कई सेवाओं का फायदा नहीं मिल पा रहा है. 

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, दक्षिण-मध्य रेलवे ने चार और स्पेशल ट्रेनें चलाने का किया ऐलान

बैंक अकाउंट को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने के नाम पर चल रहा है फर्जीवाड़ा 
जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में बैंक अकाउंट को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने के नाम पर फर्जीवाड़ा भी चल रहा है. जालसाज अपनी मीठी मीठी बातों में फंसाकर बैंक अकाउंट को आधार कार्ड नंबर से  लिंक कराने के नाम बैंक से जुड़ी गोपनीय जानकारी हासिल कर लेते हैं. उसके बाद जालसाज उनकी गाढ़ी कमाई का पैसा अकाउंट से पार कर लेते हैं. 

यह भी पढ़ें: पीएफ और ग्रेच्‍युटी के नियमों में बदलाव करने जा रही मोदी सरकार, आप भी दे सकते हैं सुझाव

जानकारों का कहना है कि लोगों को ऐसे किसी भी फर्जी कॉल से बचना चाहिए. साथ ही बैंक अकाउंट को आधार कार्ड नंबर से लिंक कराने के लिए बैंक की अधिकृत वेबसाइट से सही जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक के ब्रांच से भी जानकारी मिल सकती है.