logo-image

Indian Railway: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, इस रूट पर तेजस एक्सप्रेस से नहीं कर पाएंगे सफर, जानिए क्यों

Indian Railway-IRCTC: जानकारी के मुताबिक यात्री न मिलने की वजह से तेजस ट्रेन को बंद करने का फैसला किया गया है. तेजस एक्सप्रेस में सिर्फ 20 से 25 सीट ही बुक हो रही थी.

Updated on: 17 Nov 2020, 10:03 AM

लखनऊ:

Indian Railway-IRCTC: देश की कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का संचालन 23 नवंबर 2020 से बंद हो जाएगा. रेलवे बोर्ड ने अगले आदेश तक लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस (Lucknow-Delhi Tejas Express) संचालन बंद करने के निर्देश जारी किए है. जानकारी के मुताबिक यात्री न मिलने की वजह से तेजस ट्रेन को बंद करने का फैसला किया गया है. तेजस एक्सप्रेस में सिर्फ 20 से 25 सीट ही बुक हो रही थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे बोर्ड को IRCTC ने 23 नवंबर 2020 से तेजस एक्सप्रेस को निरस्त करने के लिए पत्र लिखा था.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, दक्षिण-मध्य रेलवे ने चार और स्पेशल ट्रेनें चलाने का किया ऐलान

23 नवंबर 2020 से अगले आदेश तक लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस निरस्त
रेलवे बोर्ड ने 23 नवंबर 2020 से अगले आदेश तक लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस को निरस्त कर दिया है.  बता दें कि IRCTC ने पिछले साल यानि 2019 में लखनऊ-नई दिल्ली के बीच अपनी पहली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की थी. बता दें कि तेजस एक्सप्रेस का संचालन पूरी तरह से आईआरसीटीसी (IRCTC) के हाथ में है. ट्रेन में एसी चेयरकार और एग्जीक्युटिव चेयरकार दो तरह की बोगियां हैं. 

यह भी पढ़ें: पीएफ और ग्रेच्‍युटी के नियमों में बदलाव करने जा रही मोदी सरकार, आप भी दे सकते हैं सुझाव

बता दें कि यह पहली ऐसी ट्रेन है, जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा भी दिया जा रहा है. ट्रेन अगर एक घंटे लेट है तो 100 रुपये और अगर दो घंटे लेट है तो 250 रुपये मुआवजे के तौर पर यात्रियों को दिए जाएंगे. इस ट्रेन में यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा भी दिया जा रहा है, वह भी बिना किसी शुल्‍क के यानी बिल्‍कुल मुफ्त में. इतना ही नहीं लूटपाट या चोरी होने पर भी यात्रियों को एक लाख रुपये दिए जाएंगे. इसकी बुकिंग www.irctc.co.in और मोबाइल एप Irctc Rail Connet से हो सकती है.