logo-image

लास्ट जून में आ सकता है UP बोर्ड रिजल्ट, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का बड़ा बयान

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणाम जून माह के अंत तक आएंगे.

Updated on: 09 May 2020, 05:04 PM

लखनऊ:

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh Board) द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणाम जून माह के अंत तक आएंगे. कोरोना संकट का असर बोर्ड की गतिविधियों पर भी पड़ा है, जिसके चलते परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में काफी विलंब हो रहा है. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma), जो माध्यमिक शिक्षा के भी मंत्री हैं, बताते हैं, "कॉपियों का मूल्यांकन अब प्रारम्भ हो गया है. पांच मई से ग्रीन जोन के 20 जिलों में कॉपियां जांची जा रही हैं. ऑरेंज जोन के 36 जिलों में भी 12 जून से मूल्यांकन का काम प्रारम्भ होगा. अंत मे रेड जोन की कॉपियां जचेंगी. जून के आखिर तक परीक्षा के परिणाम घोषित किये जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन में फंसे इस शख्स ने सुनाई दास्तान, घर जाने के लिए योगी सरकार से लगाई मदद की गुहार

रोना काल में शैक्षणिक गतिविधियों को चलाना एक बहुत बड़ी चुनौती

आईएएनएस से एक विशेष वार्ता में डॉ. शर्मा ने कहा, "कोरोना काल में शैक्षणिक गतिविधियों को चलाना एक बहुत बड़ी चुनौती है. इस संकट को देखते हुए प्रदेश के स्कूल और कॉलेजों के अलावा उच्च शैक्षणिक संस्थानों में भी अप्रैल माह से ही ऑनलाइन सत्र चल रहा है. व्हाट्सएप के माध्यम से वर्चुअल क्लास चल रही हैं. इससे सत्र को नियमित करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा इस प्रक्रिया से ऑनलाइन टीचिंग का नया कांसेप्ट डेवलप हुआ है. 

यह भी पढ़ें- आम व्यापारियों पर पड़ रही दोहरी मार, मौसम के बाद अब लॉकडाउन ने किसानों की तोड़ दी कमर

आने वाले समय में ऑनलाइन टीचिंग को और प्रमोट किया जाएगा

एक सवाल के जवाब में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में ऑनलाइन टीचिंग को और प्रमोट किया जाएगा. यह कोरोना का एक सकारात्मक पक्ष सामने आया है. यह पूंछने पर कि अनलाइन टीचिंग में कुछ बच्चों को दिक्कतें आ रही हैं, इस पर उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है. ये एक दो स्कूलों का बहाना है. बच्चों को ऑनलाइन टीचिंग के प्रति काफी लगाव है. वे मोबाइल और टीवी को तो देखते ही रहते हैं. अब उसी के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई भी कर रहे हैं. मैं नहीं मानता कि उन्हें स्वास्थ्य संबधी कोई दिक्कत हो रही है.

यह भी पढ़ें- UP के श्रमिकों को लाने का सिलसिला जारी, बड़ौदा से 1391 मजदूरों को लेकर प्रयागराज पहुंची ट्रेन

महामारी ने पूरी दुनिया को अपने गिरफ्त में ले रखा है

उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण फैलाने में किसका हांथ है, यह पूछने पर डॉ़ शर्मा ने कहा, "इसके लिए किसी व्यक्ति विशेष अथवा समाज को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है. इस महामारी ने पूरी दुनिया को अपने गिरफ्त में ले रखा है. ऐसे में किसी एक को इसके विस्तार का दोषी बताना उचित नहीं है. इस महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को मानना चाहिए. प्रशासन अथवा लोगों की लापरवाही से ही ये बढ़ता है. इसके लिए किसी एक व्यक्ति को दोषी ठहराना उचित नहीं है. अन्य जगहों की तुलना में यूपी के अंदर यह वायरस काफी नियंत्रण में है.

यह भी पढ़ें- त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शेयर की ट्यूलिप गार्डेन की पहली तस्वीर, बोले- दुनिया के सबसे बड़े उद्यानों में से एक

राज्य सरकारें यूपी के लोगों को जबरदस्ती भेज रही हैं

यह पूछने पर कि महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से चोरी छुपे लोग आ रहे हैं. ऐसा नहीं लगता कि वहां की राज्य सरकारें यूपी के लोगों को जबरदस्ती भेज रही हैं. इस पर उन्होंने कहा, "अब कोई चोरी से या छिपकर नहीं आ रहा है. जो अपने घर वापस आना चाह रहे हैं, उन्हें यूपी सरकार ट्रेनों के माध्यम से वापस ला रही है. हम उन्हें सारी सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं. खाना भी खिला रहे हैं. खर्च भी वहन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- अफवाहों पर बोले अमित शाह- कई लोगों ने मेरी मौत की दुआ मांगी, लेकिन मैं पूरी तरह स्वस्थ हूं

कोरोना काल में योगी जी लीड ले गए, आपलोग पीछे रह गए

ऐसा नहीं लगता कि कोरोना काल में योगी जी लीड ले गए, आपलोग पीछे रह गए, इस पर डॉ़ शर्मा ने कहा, "योगी जी समेत हम सभी लोग मंत्रिपरिषद के सदस्य हैं और टीम के आधार पर काम करते हैं. हम एक दूसरे के पूरक हैं. पूरी टीम एक दूसरे के सहयोग से कार्य करती है. यहां कोई प्रतिद्वंदी नहीं है. जो योगी करेंगे, उसमें हम सबका योगदान है और जिस कार्य को हम सब करते हैं उसमें योगी जी का मार्ग दर्शन है.

यह भी पढ़ें- मजदूरों के किराए को लेकर बिहार और दिल्ली सरकार आमने-सामने

दिनेश शर्मा कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं

ज्ञात हो कि डा़ॅ दिनेश शर्मा उपमुख्यमंत्री पद के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख विभागों के भी कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. इसके अलावा वह विधान परिषद में नेता सदन की भूमिका में हैं. पूर्व में वह लखनऊ के दो बार महापौर रह चुके हैं. लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रहने के साथ-साथ इन्होंने भारतीय जनता पार्टी के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व प्रादेशिक पदों पर कई भूमिकाएं निभाई है.