logo-image

UP के श्रमिकों को लाने का सिलसिला जारी, बड़ौदा से 1391 मजदूरों को लेकर प्रयागराज पहुंची ट्रेन

यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें घर भेजा जा रहा है. यात्रियों को भेजने के लिए यूपी परिवहन निगम की बसों की व्यवस्था की गई है.

Updated on: 09 May 2020, 03:06 PM

प्रयागराज:

बाहरी राज्यों से उत्तर प्रदेश के कामगारों को लाने का सिलसिला जारी है. बड़ौदा से 1391 श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन (Shramik Special Train) प्रयागराज पहुंची है. प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) से यात्रियों को उतारा गया है. आश्रय स्थल में यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग कराई गई है. यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें घर भेजा जा रहा है. यात्रियों को भेजने के लिए यूपी परिवहन निगम की बसों की व्यवस्था की गई है. कामगारों को जिला प्रशासन भोजन और पानी मुहैया करा रहा है. नोडल अधिकारी सैमुअल पाल एन ने भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया है. प्रशासन की व्यवस्थाओं से नोडल अधिकारी संतुष्ट नजर आए.

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन में फंसे इस शख्स ने सुनाई दास्तान, घर जाने के लिए योगी सरकार से लगाई मदद की गुहार

20 लाख प्रवासी श्रमिकों की चुनौती को अवसर में बदलने में योगी सरकार जुटी

वहीं 20 लाख प्रवासी श्रमिकों की चुनौती को अवसर में बदलने में योगी सरकार जुटी. श्रमिकों की सुरक्षित वापसी के साथ ही लेबर रिफार्म कानून के जरिए गांवों व कस्बों में ही नौकरियां देने की योजना बनाई. सीएम योगी आज इसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर टीम–11 के साथ बैठक कर रहे हैं. बैठक में बाहर से आ रहे 20 लाख प्रवासी श्रमिकों का क्वारंटीन सेंटरों में ही तेजी से स्किलिंग डाटा तैयार करने के निर्देश दिए हैं. अब तक 8 लाख प्रवासी श्रमिक यूपी पहुंच चुके हैं. पिछले तीन दिनों में 80 ट्रेनों से यूपी पहुंच चुके हैं. करीब सवा लाख प्रवासी श्रमिक योगी सरकार ने सबसे पहले श्रमिकों कामगारों को लाना शुरू किया था और अब तक सबसे ज्यादा लोगों को सुरक्षित ला चुकी है.

यह भी पढ़ें- त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शेयर की ट्यूलिप गार्डेन की पहली तस्वीर, बोले- दुनिया के सबसे बड़े उद्यानों में से एक

प्रतिदिन 35 से 40 ट्रेनों से प्रवासी श्रमिक यूपी पहुंचेंगे

अभी और 35 ट्रेनें आज प्रवासी कामगारों व श्रमिकों को लेकर यूपी पहुंच रही हैं. प्रतिदिन 35 से 40 ट्रेनों से प्रवासी श्रमिक यूपी पहुंचेंगे. सीएम योगी ने सभी की सुरक्षित व सम्मानजनक वापसी के साथ ही पूरी मदद के निर्देश दिए. विदेशों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को भी आज शारजाह से लेकर पहली फ्लाइट लखनऊ पहुंचेगी. इस जहाज में यूपी के विभिन्न क्षेत्रों के वे कामगार और श्रमिक मौजूद हैं, जो रोजगार के लिए खाड़ी देश गए थे. सभी प्रवासी श्रमिकों को सरकारी क्वारंटीन सेंटरों में स्वास्थ्य जांच के पश्चात राशन पैकेट व भरण पोषण भत्ता देकर होम क्वारंटीन में योगी सरकार भेज रही है. आनंद बिहार बस स्टेशन पर बसें भेज कर अपने कामगारों व श्रमिकों की सम्मानजनक वापसी के लिए सबसे पहले योगी सरकार आगे आई थी.