News Nation Logo

सुपरटेक ट्विन टॉवर हुआ जमींदोज, सेकंडों में ढेर हो गई गगनचुंबी इमारत Live

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 28 Aug 2022, 02:37:10 PM
Noida Supertech Twin Tower

Noida Supertech Twin Tower (Photo Credit: File)

नोएडा:  

भ्रष्टाचार की नींव पर खड़े सुपरटेक ट्विन टॉवर दोपहर 2.30 बजे मिट्टी में मिल गए. इसे गिराने के लिए 3500 किलो विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया. आस पास के पूरे इलाके को खाली करवा लिया गया है. तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. भारी पुलिस बल तैनात है. नोएडा पुलिस ने कंट्रोल रूम बनाया हुआ है. आस-पास की सोसायटी खाली कराए जा रहे हैं. अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन किया है. जिसमें नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को महामाया फ्लाई ओवर से सैक्टर 37 की ओर डायवर्ट किया जायेगा. यह यातायात सिटी सैन्टर, सैक्टर 71 होकर गन्तव्य की ओर जायेगा.

पूर्ण रूप से बंद रहेंगे ये रोड 

1- एटीएस तिराहा से गेझा फल/सब्जी मण्डी तिराहा तक मार्ग.
2- एल्डिको चौक से सैक्टर 108 की ओर डबल मार्ग व सर्विस रोड.
3- श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 92 रतिराम चौक तक डबल मार्ग.
4- श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 132 की ओर फरीदाबाद फ्लाई ओवर.
5- सैक्टर 128 से श्रमिक कुंज चौक तक फरीदाबाद फ्लाई ओवर.

इस पूरे मामले में ताजे अपडेट्स आप तक पहुंचा रही है हमारे संवादाताओं की बेहतरीन टीम, जिसमें शामिल हैं मोहित बक्शी, सैयद आमिर हुसैन, मोहित दुबे, हिमांशु, मणिदीप और अन्य साधी. हम आप पर पहुंचाते रहेंगे इस मौके से हर एक खबर... बने रहिए हमारे साथ...

ये भी पढ़ें: 9 सेकंड में जमींदोज होंगे सुपरटेक ट्विन टॉवर, लेकिन जान लें ट्रैफिक डायवर्जन

ये भी पढ़ें: महज 9 सेकेंड में जमींदोज हो जाएंगे कुतुब मीनार से भी ऊंचे सुपरटेक ट्विन टॉवर

Noida Supertech Twin Towers demolition live updates
हर तरफ फैले धूल के बादल

सुपरटेक ट्विन टॉवर गिरने के बाद धूल का गुबार हर तरफ फैल गया है.


सुपरटेक ट्विन टॉवर हुआ जमींदोज सेकंडों में ढेर हो गई गगनचुंबी इमारत

सुपरटेक ट्विन टॉवर हुआ जमींदोज सेकंडों में ढेर हो गई गगनचुंबी इमारत


नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर रोका गया ट्रैफिक

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर रोका गया ट्रैफिक. ये पहले से तय योजना के तहत किया जा रहा है. दोनों टॉवर गिरने से उठा धुएं-धूल का गुबार काफी दूर तक फैलने वाला है. हालांकि उसे रोकने के भी तमाम उपाय किये गए हैं.

फाइनल काउंटडाउन शुरु

फाइनल काउंटडाउन: सायरन बजा, कुछ देर में जमींदोज हो जाएंगे सुपरटेक ट्विन टॉवर. सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अगले कुछ मिनट में सुपरटेक के ट्विन टॉवर मिट्टी में मिल जाएंगे.

सीएम योगी की पूरी प्रक्रिया पर नजर

अवनीश अवस्थी, ACS HOME, UP: सीएम योगी ने ट्विन टॉवर के धवस्तीकरण को लेकर बैठक कर ACS होम और DGP को इस पूरी प्रक्रिया की क्लोजली मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं. नोएडा के आला अधिकारियों से तैयारियों को लेकर बात हुई है. हर आपात स्थिति से निपटने के लिए हमारी तैयारी पूरी है, CM के निर्देश पर हम पूरी प्रक्रिया पर नज़र बनाए हुए हैं.

थोड़ी ही देर में जमींदोज होगा सुपरटेक ट्विन टॉवर

दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची बिल्डिंग नोएडा की सुपरटेक ट्विन टॉवर अब से थोड़ी ही देर में मिट्टी में मिल जाएगी. 100 मीटर ऊंची ये इमारत भारत की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है. करीब 2.30 बजे ये दोनों ही टॉवर 3500 किलो विस्फोटकों से उड़ा दिये जाएंगे. 

ट्विन टॉवर तक जाने वाले सारे रास्ते बंद

किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए  प्रशासन ने कसी कमर, अग्निशमन की गाड़ियों से लेकर मलबा उठाने के लिए ट्रालियां तक के इंतजाम किए गए. इसके साथ ही हर वक्त लोगों को 2:30 बजे अपने घरों में रहने की सूचना भी देने की उद्घोषणा की जा रही है पुलिस प्रशासन सभी सड़कों पर नजर आ रहे हैं. बैरिकेडिंग कर के रास्ते रोके गए हैं और किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए सभी को तैयार रहने के लिए कहा गया है.

बिजली, गैस की सप्लाई बंद

एमराल्ड कोर्ट, एटीएस विलेज में बिजली, गैस की सप्लाई को फिलहाल बन्द कर दिया है. एमराल्ड निवासी ने कहा कि 15 टावर से ज़्यादा इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई को बंद किया गया. सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है.

Twin Tower Demoltion: 15 एंटी स्मोकिंग गन तैनात

ध्वस्तीकरण के बाद प्रभावित क्षेत्र की सड़कों व आस पास की सोसायटी में लगभग 100 वॉटर टैंकर, 15 एंटी स्मोकिंग गन, 6 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन, लगभग 200 सफाई कर्मचारी और लगभग 20 ट्रैक्टर-ट्रॉली तैनात रखने के आदेश दिया गया है.

ट्विन टावर में 711 लोगों ने खरीदे थे फ्लैट्स

सुपरटेक ट्विन टावर में 711 लोगों ने फ्लैट्स खरीदे थे, इसमें से 652 लोगों के साथ सेटलमेंट कर लिया गया है, जबकि 59 ग्राहकों को अभी तक रिफंड नहीं मिला है. इन खरीदारों की लड़ाई चल रही है.

ट्विंस टॉवर को गिराने की तैयारी पूरी

नोएडा की ट्विंस टॉवर को गिराने की पूरी तैयारी हो चुकी. लेकिन दोनों इमारतों के जमींदोज़ होने के बाद की खास तैयारी थी गई है. ब्लास्ट के बाद धूल के गुबार से इलाके को बचाना है. साथ ही साथ कोई घटना घट जाती तो. उससे कैसे निपटा जाए. सारी तैयारियां मुकम्मल हो चुकी हैं.

16 मंजिल से 32 मंजिल फिर 40 मंजिल तक कैसे पहुंची सुपरटेक की कहानी

सुपरटेक ट्विन टॉवर जिस जगह पर बना है, शुरुआत में वहां 11 मंजिल की 16 बिल्डिंग बननी थी. लेकिन मिलीभगत के बाद बार-बार इसमें बदलाव हुआ और आखिरी मंजूरी 39 और 40 मंजिला टॉवरों की हो गई. 

आसपास का पूरा इलाका लगभग हुआ खाली

एमरोल्ड कोर्ट सोसाइटी  में सुबह 7:00 बजे से पहले ही सोसायटी के लोग अपने अपने फ्लैट छोड़कर बाहर जाने लगे. अस्सी फीसदी लोग पहले ही सोसायटी छोड़ कर जा चुके हैं. कुछ लोग घूमने के लिए बाहर जा रहे हैं तो महिलाएं अपने मायके जा रही हैं. सोसायटी में रहने वाले लोगों का कहना है कि जब तक ग्रीन सिग्नल नहीं दिया जाएगा, तब तक वो वापस टावर में नहीं आएंगे. लोगों में टॉवर गिराए जाने के बाद होने वाली परेशानियों को लेकर डर भी बना हुआ है.

पब्लिक को हटा रही पुलिस

ट्विन टावर के 200 मीटर दूर से पुलिस ने पब्लिक को हटाना शुरू किया. सभी गाड़ियों को ट्विन टावर और दूसरी सोसाइटी के बाहर से हटाया जा रहा है. 

सुपरटेक एमरॉल्ड सोसाइटी को पूरी तरह खाली कराया गया

ट्विन टॉवर से सटी हुई सुपरटेक एमरॉल्ड सोसाइटी को पूरी तरह खाली करा दिया गया है. ट्विन टावर से सटी हुई सोसाइटी में अब कोई शख्स मौजूद नहीं है.

ट्विन टॉवर देखने पहुंच रहे लोग

भ्रष्टाचार के पैसे से बने Twins-Towers को धड़ाम होते हुए देखने के लिए नोएडा के अलग-अलग इलाकों से ट्विंस टावर पहुंच रहे हैं. इसी में साइक्लिस्ट का एक दल भी यहां पर पहुंचा है.

भारी पुलिस बल तैनात

राजेश एस, DCP, सेंट्रल नोएडा ने कहा कि लगभग 560 पुलिस कर्मी, रिजर्व फोर्स के 100 लोग, 4 क्विक रिस्पांस टीम और NDRF की टीम तैनात है. ट्रैफिक डायवर्जन प्वाइंट सक्रिय हैं. विस्फोट से ठीक पहले दोपहर करीब 2.15 बजे एक्सप्रेस-वे को बंद किया जाएगा. ब्लास्ट के आधे घंटे बाद और धूल जमने के बाद इसे खोल दिया जाएगा. इंस्टेंट कमांड सेंटर में 7 सीसीटीवी कैमरे हैं.

First Published : 28 Aug 2022, 08:42:46 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.