logo-image
Live

सुपरटेक ट्विन टॉवर हुआ जमींदोज, सेकंडों में ढेर हो गई गगनचुंबी इमारत

भ्रष्टाचार की नींव पर खड़े सुपरटेक ट्विन टॉवर दोपहर 2.30 बजे मिट्टी में मिल जाएंगे. इसे गिराने के लिए 3500 किलो विस्फोटकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. आस पास के पूरे इलाके को खाली करवा लिया गया है. तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. भारी पुलिस बल तैनात है.

Updated on: 28 Aug 2022, 02:37 PM

नोएडा:

भ्रष्टाचार की नींव पर खड़े सुपरटेक ट्विन टॉवर दोपहर 2.30 बजे मिट्टी में मिल गए. इसे गिराने के लिए 3500 किलो विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया. आस पास के पूरे इलाके को खाली करवा लिया गया है. तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. भारी पुलिस बल तैनात है. नोएडा पुलिस ने कंट्रोल रूम बनाया हुआ है. आस-पास की सोसायटी खाली कराए जा रहे हैं. अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन किया है. जिसमें नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को महामाया फ्लाई ओवर से सैक्टर 37 की ओर डायवर्ट किया जायेगा. यह यातायात सिटी सैन्टर, सैक्टर 71 होकर गन्तव्य की ओर जायेगा.

पूर्ण रूप से बंद रहेंगे ये रोड 

1- एटीएस तिराहा से गेझा फल/सब्जी मण्डी तिराहा तक मार्ग.
2- एल्डिको चौक से सैक्टर 108 की ओर डबल मार्ग व सर्विस रोड.
3- श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 92 रतिराम चौक तक डबल मार्ग.
4- श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 132 की ओर फरीदाबाद फ्लाई ओवर.
5- सैक्टर 128 से श्रमिक कुंज चौक तक फरीदाबाद फ्लाई ओवर.

इस पूरे मामले में ताजे अपडेट्स आप तक पहुंचा रही है हमारे संवादाताओं की बेहतरीन टीम, जिसमें शामिल हैं मोहित बक्शी, सैयद आमिर हुसैन, मोहित दुबे, हिमांशु, मणिदीप और अन्य साधी. हम आप पर पहुंचाते रहेंगे इस मौके से हर एक खबर... बने रहिए हमारे साथ...

ये भी पढ़ें: 9 सेकंड में जमींदोज होंगे सुपरटेक ट्विन टॉवर, लेकिन जान लें ट्रैफिक डायवर्जन

ये भी पढ़ें: महज 9 सेकेंड में जमींदोज हो जाएंगे कुतुब मीनार से भी ऊंचे सुपरटेक ट्विन टॉवर

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

हर तरफ फैले धूल के बादल

सुपरटेक ट्विन टॉवर गिरने के बाद धूल का गुबार हर तरफ फैल गया है.


calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

सुपरटेक ट्विन टॉवर हुआ जमींदोज सेकंडों में ढेर हो गई गगनचुंबी इमारत

सुपरटेक ट्विन टॉवर हुआ जमींदोज सेकंडों में ढेर हो गई गगनचुंबी इमारत


calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर रोका गया ट्रैफिक

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर रोका गया ट्रैफिक. ये पहले से तय योजना के तहत किया जा रहा है. दोनों टॉवर गिरने से उठा धुएं-धूल का गुबार काफी दूर तक फैलने वाला है. हालांकि उसे रोकने के भी तमाम उपाय किये गए हैं.

calenderIcon 14:14 (IST)
shareIcon

फाइनल काउंटडाउन शुरु

फाइनल काउंटडाउन: सायरन बजा, कुछ देर में जमींदोज हो जाएंगे सुपरटेक ट्विन टॉवर. सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अगले कुछ मिनट में सुपरटेक के ट्विन टॉवर मिट्टी में मिल जाएंगे.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

सीएम योगी की पूरी प्रक्रिया पर नजर

अवनीश अवस्थी, ACS HOME, UP: सीएम योगी ने ट्विन टॉवर के धवस्तीकरण को लेकर बैठक कर ACS होम और DGP को इस पूरी प्रक्रिया की क्लोजली मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं. नोएडा के आला अधिकारियों से तैयारियों को लेकर बात हुई है. हर आपात स्थिति से निपटने के लिए हमारी तैयारी पूरी है, CM के निर्देश पर हम पूरी प्रक्रिया पर नज़र बनाए हुए हैं.

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

थोड़ी ही देर में जमींदोज होगा सुपरटेक ट्विन टॉवर

दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची बिल्डिंग नोएडा की सुपरटेक ट्विन टॉवर अब से थोड़ी ही देर में मिट्टी में मिल जाएगी. 100 मीटर ऊंची ये इमारत भारत की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है. करीब 2.30 बजे ये दोनों ही टॉवर 3500 किलो विस्फोटकों से उड़ा दिये जाएंगे. 

calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

ट्विन टॉवर तक जाने वाले सारे रास्ते बंद

किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए  प्रशासन ने कसी कमर, अग्निशमन की गाड़ियों से लेकर मलबा उठाने के लिए ट्रालियां तक के इंतजाम किए गए. इसके साथ ही हर वक्त लोगों को 2:30 बजे अपने घरों में रहने की सूचना भी देने की उद्घोषणा की जा रही है पुलिस प्रशासन सभी सड़कों पर नजर आ रहे हैं. बैरिकेडिंग कर के रास्ते रोके गए हैं और किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए सभी को तैयार रहने के लिए कहा गया है.

calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

बिजली, गैस की सप्लाई बंद

एमराल्ड कोर्ट, एटीएस विलेज में बिजली, गैस की सप्लाई को फिलहाल बन्द कर दिया है. एमराल्ड निवासी ने कहा कि 15 टावर से ज़्यादा इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई को बंद किया गया. सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है.

calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

Twin Tower Demoltion: 15 एंटी स्मोकिंग गन तैनात

ध्वस्तीकरण के बाद प्रभावित क्षेत्र की सड़कों व आस पास की सोसायटी में लगभग 100 वॉटर टैंकर, 15 एंटी स्मोकिंग गन, 6 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन, लगभग 200 सफाई कर्मचारी और लगभग 20 ट्रैक्टर-ट्रॉली तैनात रखने के आदेश दिया गया है.

calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

ट्विन टावर में 711 लोगों ने खरीदे थे फ्लैट्स

सुपरटेक ट्विन टावर में 711 लोगों ने फ्लैट्स खरीदे थे, इसमें से 652 लोगों के साथ सेटलमेंट कर लिया गया है, जबकि 59 ग्राहकों को अभी तक रिफंड नहीं मिला है. इन खरीदारों की लड़ाई चल रही है.

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

ट्विंस टॉवर को गिराने की तैयारी पूरी

नोएडा की ट्विंस टॉवर को गिराने की पूरी तैयारी हो चुकी. लेकिन दोनों इमारतों के जमींदोज़ होने के बाद की खास तैयारी थी गई है. ब्लास्ट के बाद धूल के गुबार से इलाके को बचाना है. साथ ही साथ कोई घटना घट जाती तो. उससे कैसे निपटा जाए. सारी तैयारियां मुकम्मल हो चुकी हैं.

calenderIcon 09:58 (IST)
shareIcon

16 मंजिल से 32 मंजिल फिर 40 मंजिल तक कैसे पहुंची सुपरटेक की कहानी

सुपरटेक ट्विन टॉवर जिस जगह पर बना है, शुरुआत में वहां 11 मंजिल की 16 बिल्डिंग बननी थी. लेकिन मिलीभगत के बाद बार-बार इसमें बदलाव हुआ और आखिरी मंजूरी 39 और 40 मंजिला टॉवरों की हो गई. 

calenderIcon 09:49 (IST)
shareIcon

आसपास का पूरा इलाका लगभग हुआ खाली

एमरोल्ड कोर्ट सोसाइटी  में सुबह 7:00 बजे से पहले ही सोसायटी के लोग अपने अपने फ्लैट छोड़कर बाहर जाने लगे. अस्सी फीसदी लोग पहले ही सोसायटी छोड़ कर जा चुके हैं. कुछ लोग घूमने के लिए बाहर जा रहे हैं तो महिलाएं अपने मायके जा रही हैं. सोसायटी में रहने वाले लोगों का कहना है कि जब तक ग्रीन सिग्नल नहीं दिया जाएगा, तब तक वो वापस टावर में नहीं आएंगे. लोगों में टॉवर गिराए जाने के बाद होने वाली परेशानियों को लेकर डर भी बना हुआ है.

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

पब्लिक को हटा रही पुलिस

ट्विन टावर के 200 मीटर दूर से पुलिस ने पब्लिक को हटाना शुरू किया. सभी गाड़ियों को ट्विन टावर और दूसरी सोसाइटी के बाहर से हटाया जा रहा है. 

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

सुपरटेक एमरॉल्ड सोसाइटी को पूरी तरह खाली कराया गया

ट्विन टॉवर से सटी हुई सुपरटेक एमरॉल्ड सोसाइटी को पूरी तरह खाली करा दिया गया है. ट्विन टावर से सटी हुई सोसाइटी में अब कोई शख्स मौजूद नहीं है.

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

ट्विन टॉवर देखने पहुंच रहे लोग

भ्रष्टाचार के पैसे से बने Twins-Towers को धड़ाम होते हुए देखने के लिए नोएडा के अलग-अलग इलाकों से ट्विंस टावर पहुंच रहे हैं. इसी में साइक्लिस्ट का एक दल भी यहां पर पहुंचा है.

calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

भारी पुलिस बल तैनात

राजेश एस, DCP, सेंट्रल नोएडा ने कहा कि लगभग 560 पुलिस कर्मी, रिजर्व फोर्स के 100 लोग, 4 क्विक रिस्पांस टीम और NDRF की टीम तैनात है. ट्रैफिक डायवर्जन प्वाइंट सक्रिय हैं. विस्फोट से ठीक पहले दोपहर करीब 2.15 बजे एक्सप्रेस-वे को बंद किया जाएगा. ब्लास्ट के आधे घंटे बाद और धूल जमने के बाद इसे खोल दिया जाएगा. इंस्टेंट कमांड सेंटर में 7 सीसीटीवी कैमरे हैं.