News Nation Logo

9 सेकंड में जमींदोज होंगे सुपरटेक ट्विन टॉवर, लेकिन जान लें ट्रैफिक डायवर्जन

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 28 Aug 2022, 07:07:36 AM
Noida Supertech Twin Towers

Noida Supertech Twin Towers (Photo Credit: File)

highlights

  • सुपरटेक ट्विन टॉवर्स आज मिट्टी में मिल जाएंगे
  • ट्रैफिक से लेकर तमाम तैयारियां पूरी
  • महज 9 सेकंड में ढेर हो जाएगी बिल्डिंग

नोएडा:  

नोएडा के सुपरटेक ट्विन टॉवर महज 9 सेकंड में धूल के गुबार में परिवर्तित हो जाएंगे. 100 मीटर ऊंची इस बिल्डिंग को गिराने में 3500 किलो विस्फोटकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. भारी पुलिस बल तैनात है. नोएडा पुलिस ने कंट्रोल रूम बनाया हुआ है. आस-पास की सोसायटी खाली कराए जा रहे हैं. अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन किया है. मीडिया के कैमरे तैनात हो चुके हैं. दोपहर के बाद 2.30 बजे ये ट्विन टॉवर ढहा दिये जाएंगे. शनिवार-रविवार की रात लोगों का मजमा लगा रहा, लोग इन ट्विन टॉवर्स के सामने सेल्फी लेते रहे. आइए, अब बताते हैं कि नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने किन-किन रूट्स का डायवर्जन किया है...

28 अगस्त को पूर्ण रूप से बंद रहेंगे ये रोड 

1- एटीएस तिराहा से गेझा फल/सब्जी मण्डी तिराहा तक मार्ग.
2- एल्डिको चौक से सैक्टर 108 की ओर डबल मार्ग व सर्विस रोड.
3- श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 92 रतिराम चौक तक डबल मार्ग.
4- श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 132 की ओर फरीदाबाद फ्लाई ओवर.
5- सैक्टर 128 से श्रमिक कुंज चौक तक फरीदाबाद फ्लाई ओवर.

 एक्सप्रेस-वे का रूट डायवर्ट इस तरह से किया गया है

1- नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को महामाया फ्लाई ओवर से सैक्टर 37 की ओर डायवर्ट किया जायेगा. यह यातायात सिटी सैन्टर, सैक्टर 71 होकर गन्तव्य की ओर जायेगा.
2- नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को फिल्मसिटी फ्लाई ओवर से एलीवेटेड रोड की ओर डायवर्ट किया जायेगा. यह यातायात एलीवेटेड रोड होकर सैक्टर 60, सैक्टर 71 होकर गन्तव्य की ओर जायेगा.
3- नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे व सर्विस रोड को फरीदाबाद फ्लाई ओवर से पहले सैक्टर 82 कट के सामने पूर्ण बन्द किया जायेगा. यह यातायात गेझा तिराहा, फेस-2 होकर गन्तव्य की ओर जायेगा.
4- ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को परीचौक से सूरजपुर की ओर डायवर्ट किया जायेगा. यह यातायात सूरजपुर, यामाहा, फेस-2 अथवा बिसरख, किसान चौक होकर गन्तव्य की ओर जायेगा.
5- यमुना एक्सप्रेस-वे/ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को यमुना एक्सप्रेस-वे के ऊपर जीरो प्वाईंट से परी चौक की ओर डायवर्ट किया जायेगा. यह यातायात परीचौक, सूरजपुर, यामाहा, फेस-2 अथवा बिसरख, किसान चौक होकर गन्तव्य की ओर जायेगा.
6- यमुना एक्सप्रेस-वे/ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे व सर्विस रोड सैक्टर 132 के सामने पूर्ण बन्द किया जायेगा. यह यातायात सेक्टर 132 के अन्दर से होकर पुस्ता रोड से गन्तव्य की ओर जायेगा.

 28 अगस्त को ये रूट रहेंगे डायवर्ट

1- एनएसईजेड की ओर से एल्डिको चौक से सैक्टर 108 की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अण्डरपास की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य की ओर भेजा जायेगा.
2- एनएसईजेड, सैक्टर 83 की ओर से आकर सैक्टर 92 चौक से श्रमिक कुंज की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अण्डरपास की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जायेगा.
3- सैक्टर 105 की ओर से आकर श्रमिक कुंज सैक्टर 93 चौक से सैक्टर 92 की ओर जाने वाले यातायात को सैक्टर 108 चौक से गेझा तिराहा की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जायेगा.
4- हाजीपुर, सैक्टर 105, 108 से एल्डिको चौक होकर सैक्टर 83, एनएसईजेड फेस-2 की ओर जाने वाले यातायात को सैक्टर 105 व सैक्टर 108 चौक से गेझा तिराहा की ओर गन्तव्य की ओर भेजा जायेगा.
5- सैक्टर 82, श्रमिक कुंज से फरीदाबाद फ्लाई ओवर का प्रयोग कर सैक्टर 132 की ओर जाने वाला यातायात को सैक्टर 108 यू-टर्न से सैक्टर 108, 105 की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जायेगा.
6- सैक्टर 132 की ओर से आकर फरीदाबाद फ्लाई ओवर का प्रयोग कर सैक्टर 82 की ओर जाने वाला यातायात फ्लाई ओवर से पूर्व सैक्टर 128 की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जायेगा.
7- सभी डायवर्जन बिन्दुओं से इमरजेन्सी वाहनों एम्बुलेन्स आदि को सकुशल पास कराया जायेगा.
8- यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर यातायात हेल्प लाइन नम्बर 9971009001 पर संपर्क किया जा सकता है.

ट्विन टॉवर ध्वस्तीकरण के दौरान ये होगी पार्किंग की व्यवस्था 

1- ओवी वैन पार्किंग फरीदाबाद फ्लाई ओवर के नीचे व सैक्टर 128 से 93 की ओर उतरने वाले फरीदाबाद फ्लाई ओवर लूप के बराबर में ग्राउण्ड तथा मीडिया बन्धुओं के वाहनों की पार्किंग श्रमिक कुंज रेड लाईट के कोने पर सैक्टर 108 की ओर होगी.
2- पुलिस/प्रशासनिक अधिकारीगण के वाहनों को सैक्टर 132 सर्विस रोड पर कांच वाली बिल्डिंग की पार्किंग में होगी.
3- रिजर्व/इमरजेन्सी पार्किंग सैक्टर 108 के पास खाली ग्राउण्ड में रहेगी.
4- फायर सर्विस/एम्बुलेन्स वाहन सैक्टर 93 एल्डिको चौक व श्रमिक कुंज चौक सैक्टर 93 पर होगी.
5- टावर के आस-पास एटीएस विलेज, सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी में रहने वाले निवासी अपने वाहनों को बॉटनिकल गार्डन मल्टीलेवल पार्किंग एवं नया बस अड्डा सैक्टर 82 में पार्क कर सकते है.

इमरजेन्सी के लिए एंबुलेंस, फायर सर्विस का रूट प्लान भी तैयार 

1- आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेन्स, फायर सर्विस व अन्य इमरजेन्सी वाहनों के लिए कन्टीजेन्सी मार्ग सैक्टर 93 टावर से सैक्टर 92 रतिराम चौक या एल्डिको चौक से फेलिक्स अस्पताल सैक्टर 137 तक
2- आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेन्स, फायर सर्विस व अन्य इमरजेन्सी वाहनों के लिए कन्टीजेन्सी मार्ग सैक्टर 93 टावर से श्रमिक कुंज चौक या एटीएस चौक से यथार्थ अस्पताल सैक्टर 110 तक
3- आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेन्स, फायर सर्विस व अन्य इमरजेन्सी वाहनों के लिए कन्टीजेन्सी मार्ग सैक्टर 93 टावर से फरीदाबाद फ्लाई ओवर से जेपी अस्पताल सैक्टर 128 तक

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने जारी किए हेल्प लाइन नंबर 

यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर यातायात हेल्प लाइन नम्बर 9971009001 पर सम्पर्क कर सकते हैं. वाहनों के मार्ग पर खड़े होने की स्थिति में यातायात पुलिस के पास उपलब्ध 06 क्रेनों को टावर के आस-पास यातायात व्यवस्थापन/संचालन हेतु भिन्न-भिन्न मार्गां पर व्यवस्थापित किया जायेगा, जो आवश्यकतानुसार कार्य करेगी.

First Published : 28 Aug 2022, 07:07:36 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.