logo-image

भूमि पूजन से पहले अयोध्या 3.51 लाख दीयों से जगमग, आज पीएम मोदी रखेंगे भव्य राम मंदिर की पहली ईंट

देश में दिवाली से पहले दीपावली सा माहौल है. अयोध्या नगरी मंगलवार सूर्यास्त होते ही जगमग रोशनी (Lights) से नहा उठी. मंगलवार को रोशनी में नहाया शहर बुधवार रात तक जगमग रहेगा. अयोध्या धाम में 3,51,000 दिए जलाए गए हैं.

Updated on: 05 Aug 2020, 06:56 AM

highlights

  • अयोध्या में राम भजन, हनुमान चालीसा औऱ सुदंर कांड की धूम.
  • पूरे शहर के कोने-कोने में 3 लाख 51 हजार दीए जलाए गए.
  • सोमवार से शुरू हैं पूजन कार्यक्रम. पीएम मोदी रखेंगे पहली ईंट.

अयोध्या/नई दिल्ली:

अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) में हर ओर 'श्री राम चंद्र कृपालु भज मन, श्री राम जय राम जय जय राम' की गूंज है. इस बीच हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का भी पाठ चल रहा है. हर गली, हर भवन, हर कोना, हर दिशा तरंगित है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक विशेष कार्यक्रम में भूमिपूजन में हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम को लेकर पूरे देश में खुशियों का माहौल है. आलम यह है कि देश में दिवाली से पहले दीपावली सा माहौल है. अयोध्या नगरी मंगलवार सूर्यास्त होते ही जगमग रोशनी (Lights) से नहा उठी. मंगलवार को रोशनी में नहाया शहर बुधवार रात तक जगमग रहेगा. अयोध्या धाम में 3,51,000 दिए जलाए गए हैं. राम की पैड़ी समेत अयोध्या धाम के 50 स्थानों पर दिए जलाए गए. अयोध्या धाम के सभी मंदिरों में दिये जल रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः  भूमिपूजन पर बोले आडवाणी, मेरे दिल के करीब जो सपना था वो पूरा हो रहा है

लाखों दीपक से रौशन राम नगरी का कोना-कोना
कारसेवकपुरम हो या नया घाट या हनुमान गढ़ी के आसपास का क्षेत्र, हर कोना मंगलवार से ही रोशनी से नहाया हुआ था. राम की पैड़ी पर करीब डेढ़ लाख दिये जलाए गए हैं. 1 लाख 25 हजार दीपक सरयू घाट (राम की पैड़ी) पर इसके अलावा 25 हजार भरतकूप, छोटी चौक में 11 हजार, बड़ी चौक में 12 हजार हनुमान गढ़ी में 11000, जन्मभूमि में 101, इसके अन्य कई जगह भी दीपक जलाए गए. संध्या आरती में भजन का श्रवण, घंटा घड़ियाल, नगाड़ों की टंकार और शंखनाद वातावरण को अद्भुत बना रहा था. कुछ मंदिरों में किन्नर भी एकत्र हुए और भक्ति के रंग में रंगे नजर आये. दिन में बंद रही कई दुकानें शाम को खुल गयीं और दुकानदारों ने दुकानों के आगे दीप जलाये.

यह भी पढ़ेंः देश के संविधान की मूल प्रति में देखें भगवान श्रीराम की तस्वीर

हनुमानगढ़ी अलग ही रंग में
वहीं, साकेत महाविद्यालय से हनुमानगढ़ी तक लगभग डेढ़ किमी का क्षेत्र अलग रंग में दिखाई पड़ रहा है. सड़क के दोनों किनारों के भवन पीले रंग में हैं. उन पर रामकथा के चित्र अपनी दिव्यता का एहसास करा रहे हैं. इस पूरे क्षेत्र को भगवा और लाल झंडों से पाट दिया गया है. मुख्य समारोह के लिए आमंत्रित किए गए 175 प्रतिष्ठित अतिथियों में से 135 संत हैं जो विभिन्न आध्यात्मिक परंपराओं से जुड़े हुए हैं और वे सभी उपस्थित रहेंगे. इनके अलावा शहर के भी कुछ गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः शिलान्यास के समय PM मोदी पर पुजारी न तो जल डालेंगे, न अक्षत और न ही फूल, जानिए क्यों

सोमवार से शुरू हैं धार्मिक आयोजन
पूजन कार्यक्रम सोमवार से शुरू हो चुका है. 21 वैदिक आचार्यो ने सोमवार सुबह 9 बजे यजमान महेश भरतचक्रा को संकल्प दिलाते हुए पूजन किया. आज रामार्चा पूजा हो रही है, जिसे डॉ.रामानंद दास करा रहे हैं. प्रधानमंत्री के भूमिपूजन के दिन अयोध्या, मथुरा, काशी, दिल्ली के आचार्य पूजन कराएंगे. वहीं, मेहमानों के आने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है. संघ प्रमुख मोहन भागवत भी अयोध्या पहुंचे. उधर, प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए अयोध्या की सीमा को सील कर दी गयी है. रामनगरी में बाहरी लोगों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. आइकार्ड चेक किए बिना किसी को भी शहर में जाने की अनुमति नहीं मिल रही है.