logo-image

शिलान्यास के समय PM मोदी पर पुजारी न तो जल डालेंगे, न अक्षत और न ही फूल, जानिए क्यों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ 5 मिनट के लिए रामलला के पास जाएंगे पुजारी न तो मोदी पर जल डालेंगे और न ही अक्षत डालेंगे ना फूल देंगे जिस थाली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा करेंगे उस थाली को पहले ही सैनिटाइज करके अलग रख दिया गया है.

Updated on: 04 Aug 2020, 04:31 PM

नई दिल्‍ली:

राम जन्मभूमि पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ 5 मिनट के लिए रामलला के पास जाएंगे पुजारी न तो मोदी पर जल डालेंगे और न ही अक्षत डालेंगे ना फूल देंगे जिस थाली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा करेंगे उस थाली को पहले ही सैनिटाइज करके अलग रख दिया गया है. पीएम मोदी की पूजा की सारी सामग्री उस थाली में रहेगी और प्रधानमंत्री खुद खाली हाथ में लेकर और उसमें रखे सामानों से पूजा करेंगे कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह नियम बनाया गया है.

राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम है. भूमि पूजन से पहले अयोध्या में 3 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को हुई. पहले दिन गौरी-गणेश की पूजा हुई. इसी क्रम में मंगलवार यानि आज रामार्चा पूजा होगी. काशी और अयोध्या के 9 वैदिक आचार्य इस रामार्चा पूजा को संपन्न कराएंगे. इसके अलावा आज हनुमानगढ़ी में भगवान हनुमान की पताका की भी पूजा होगी.

इकबाल अंसारी को भी मिला न्योता
राम जन्मभूमि पर भगवान राम के भव्य मंदिर के भूमपूजन की तैयारियां जोरों पर हैं. भूमिपूजन कार्यक्रम के लिए बड़े-बड़े साधू-संतों, देश के बड़े नेताओं, रामभक्तों और अन्य मेहमानों को न्योता भेजा जा रहा है. इसी के तहत अयोध्या की विवादित भूमि मामले में मुस्लिम पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को भी राम मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम का न्योता भेजा गया है. उन्होंने न्योता मिलने के बाद उसे स्वीकार भी कर लिया है.

यह भी पढ़ें-राम मंदिर का शिलान्यास को लेकर सीएम योगी का कांग्रेस पर निशाना, कह दी ये बड़ी बात

शिलान्यास में शामिल अतिथियों को मिलेगा चांदी के सिक्के का प्रसाद
राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन में शामिल होने वाले लोगों को प्रसाद स्वरूप चांदी का सिक्का दिया जाएगा. जिसके एक तरफ राम दरबार है और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह. सभी मेहमानों को यह चांदी का सिक्का दिया जाएगा. राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम है. भूमि पूजन से पहले अयोध्या में 3 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को हुई. पहले दिन गौरी-गणेश की पूजा हुई. इसी क्रम में मंगलवार यानि आज राम अर्चना की पूजा शुरू हुई. काशी और अयोध्या के 9 वैदिक आचार्य इस रामार्चा पूजा को संपन्न करा रहे हैं. इसके अलावा आज हनुमानगढ़ी में भगवान हनुमान की पताका की भी पूजा शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें-Ram Aarti: कल होने जा रहा है अयोध्या में राम मंदिर का भूमिपूजन, अपने घरों में करें राम लला की आरती

अयोध्या की सुरक्षा में तैनात हुए SPG, ATS, CRPF, RAF के जवान
हनुमान गढ़ी मंदिर पर निशान पूजा के साथ भव्य आरती किया जाएगा. आरती पूजा के बाद रामजन्मभूमि परिसर पहुंचेगा हनुमान जी का निशान. आज से अयोध्या की सुरक्षा सख्त होगी. अयोध्या के सभी प्रवेश मार्गों को सील किया जाएगा. अयोध्या की सुरक्षा में तैनात हुए SPG, ATS, CRPF, RAF के जवान.