News Nation Logo
Banner

By Election 2020 : कांग्रेस ने बैगर लड़ाई हारी पहली सीट

कांग्रेस को विधानसभा उपचुनाव से पहले बड़ा झटका लगा है. टूंडला विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार स्नेह लता के नामांकन को जांच के दौरान रद्द कर दिया गया है.

IANS | Updated on: 18 Oct 2020, 03:10:36 PM
Congress candidate Sneh Lata

कांग्रेस उम्मीदवार स्नेह लता का नामांकन रद्द (Photo Credit: IANS)

फिरोजाबाद:

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को विधानसभा उपचुनाव से पहले ही एक बड़ा झटका लगा है. टूंडला विधानसभा क्षेत्र में पार्टी के उम्मीदवार के नामांकन को जांच के दौरान रद्द कर दिया गया है. कांग्रेस उम्मीदवार स्नेह लता के नामांकन पत्र को अधूरा पाया गया और रिटर्निग अधिकारी ने उनकी उम्मीदवारी को खारिज कर दिया. हालांकि, कांग्रेस नेता ने प्रशासन की आलोचना करते हुए कहा कि यह बीजेपी उम्मीदवार को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया, क्योंकि उन्होंने दो सेट नामाकंन पत्र दाखिल किए थे और दोनों को कारण बताए बिना खारिज कर दिया गया था. कांग्रेस उम्मीदवार ने धूम धड़ाके के साथ 200 से अधिक पार्टी कार्यकतार्ओं और समर्थकों के साथ 14 अक्टूबर को रिटर्निग ऑफिसर के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया था. बाद में, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उसके खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया था. टूंडला में स्नेह लता एकमात्र महिला उम्मीदवार थीं.

यह भी पढ़ें : यूपी उपचुनाव में CM योगी करेंगे प्रचार

उन्होंने कहा, मेरा राजनीतिक करियर 18 साल से अधिक का है. मैंने 2002 के विधानसभा चुनाव भी लड़ा था. मैं कागजात दाखिल करने की मूल बातों से वाकिफ हूं. इसके अलावा, मेरे वकीलों ने भी कागजात को क्रॉस-चेक किया था. मुझे नामांकन रद्द करने का कोई वाजिब कारण नहीं मिला. यह बीजेपी उम्मीदवार को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है. मैंने जिला प्रशासन द्वारा किए गए अन्याय के बारे में पार्टी नेतृत्व को सूचित किया है.

यह भी पढ़ें : जेल में बंद राजद प्रत्याशी के लिए तेजस्वी ने मांगे वोट

शनिवार शाम स्क्रूटनी के बाद मीडिया से बात करते हुए, सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (टूंडला) राजेश कुमार वर्मा ने कहा, नामांकन पत्रों की जांच के बाद, चार उम्मीदवारों-कांग्रेस की स्नेह लता और तीन निर्दलियों की उम्मीदवारी रद्द कर दी गई है. हलफनामे अधूरे पाए गए. टूंडला सीट के लिए 9 से 16 अक्टूबर के बीच कुल 14 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए थे. चार का नामांकन रद्द होने के बाद अब 10 उम्मीदवार मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें : प्रियंका गांधी का CM योगी पर तंज, बेटी बचा रहे हैं या अपराधी?

उम्मीदवारों में भारतीय जनता पार्टी के प्रेमपाल सिंह धनगर, बहुजन समाज पार्टी के संजीव कुमार, समाजवादी पार्टी के महाराज सिंह धनगर, स्थानीय दलों के पांच उम्मीदवार और दो निर्दलीय शामिल हैं. तय कार्यक्रम के अनुसार, उपचुनाव 3 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होंगे और वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

First Published : 18 Oct 2020, 01:55:26 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो