News Nation Logo
Banner

By Election : यूपी उपचुनाव में CM योगी करेंगे प्रचार

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा 28 विधान सभा सीटों पर मतदान होगा. वहीं, गुजरात में 8 विधान सभा सीट पर, तो उत्तर प्रदेश के 8 में से 7 विधान सभा सीट पर, वहीं रामपुर के स्वार सीट पर उपचुनाव नहीं होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 18 Oct 2020, 02:06:50 PM
CM Yogi Adityanath

सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:

देश के 11 राज्यों के 56 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान होंगे. साथ ही 10 नवंबर को सभी उपचुनाव सीटों का परिणाम भी घोषित जायेंगे. वहीं, इन सीटों पर सियासी दल अपने-अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर चुके हैं. मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा 28 विधान सभा सीटों पर मतदान होगा. वहीं, गुजरात में 8 विधान सभा सीट पर, तो उत्तर प्रदेश के 8 में से 7 विधान सभा सीट पर, वहीं रामपुर के स्वार सीट पर उपचुनाव नहीं होगा. ओडिशा की  2 विधान सभा सीट, नगालैंड की 2, मणिपुर की 2,  छत्तीसगढ़ में 1, हरियाणा में 1, झारखंड की 2, कर्नाटक में 2, वहीं तेलंगाना की एक सीट के लिए मतदान होंगे.

एमपी के उपचुनाव से उमा भारती की दूरी चचार्ओं में


मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा के उप-चुनाव का प्रचार जोर पकड़ रहा है, तमाम नेताओं की रैली और जनसभाएं हो रही हैं, वहीं भाजपा की स्टार प्रचारक उमा भारती की प्रचार अभियान से दूरी चर्चा का विषय बनी हुई है. राज्य में 28 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव होने वाले हैं और यहां 3 नवंबर को मतदान होगा. भाजपा चुनाव प्रचार की कमान पूरी तरह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाथों में है. इन नेताओं की लगातार सभाएं हो रही हैं और वे कार्यकतार्ओं तथा मतदाताओं से सीधे संवाद भी कर रहे हैं.


टूंडला उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को विधानसभा उपचुनावों से पहले ही एक बड़ा झटका लगा है. टूंडला विधानसभा क्षेत्र में पार्टी के उम्मीदवार के नामांकन को जांच के दौरान रद्द कर दिया गया है. कांग्रेस उम्मीदवार स्नेह लता के नामांकन पत्र को अधूरा पाया गया और रिटर्निग अधिकारी ने उनकी उम्मीदवारी को खारिज कर दिया.


एमपी के उपचुनाव में 67 नामांकन निरस्त


मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा के उप-चुनाव के लिए स्क्रूटनी की प्रक्रिया पूरी हो गई है. राज्य के 28 विधानसभा क्षेत्रों से 67 उम्मीदवारों के नामांकन निरस्त किए गए हैं. नाम वापसी 19 अक्टूबर तक होगी, उसके बाद ही चुनाव के वास्तविक उम्मीदवारों के चेहरे सामने आएंगे. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में तीन नबंवर को मतदान होने वाला है. प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 456 अभ्यर्थियों के 604 ने नामांकन जमा किए थे, जिसमें से संवीक्षा (स्कू्रटनी) के दौरान 67 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र निरस्त किए गए.

सीएम योगी करेंगे रैली, अखिलेश यादव करेंगे वर्चुअल रैली


विधानसभा की 7 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीधे मैदान में प्रचार के लिए उतरेंगे. वहीं समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव वर्चुअल रैली करेंगे.


 

First Published : 18 Oct 2020, 08:44:48 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो