logo-image

Telangana: रेवंत रेड्डी हो सकते हैं तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री, एक या दो दिन में ले सकते हैं शपथ

Telangana Next CM: तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी हो सकते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान ने लगभग उनके नाम पर मुहर लगा दी है. रेवंत रेड्डी को ही राज्य में जीत का श्रेय भी दिया जा रहा है.

Updated on: 05 Dec 2023, 12:08 PM

highlights

  • रेवंत रेड्डी बन सकते हैं तेलंगाना के मुख्यमंत्री
  • कांग्रेस आलाकमान की पहली पसंद हैं रेवंत रेड्डी
  • कल या परसों में ले सकते हैं शपथ

नई दिल्ली:

Telangana Next CM: तेलंगाना का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. इसके बारे में अभी तक पूरी तरह से कुछ नहीं कहा जा सकता है. लेकिन सूत्रों के मुताबिक, रेवंत रेड्डी को राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. कांग्रेस आलाकमान ने रेवंत रेड्डी के नाम पर लगभग मुहर लगा दी है. रेवंत रेड्डी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं और राज्य में जीत का श्रेय भी उन्हें ही दिया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस आलाकमान की पहली पसंद भी रेवंत रेड्डी ही हैं. जिसके चलते उन्हें ही राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है और वह एक या दो दिनों में शपथ भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Stock Market: शेयर बाजार में आज भी उछाल, पहली बार सेंसेक्स 69000 के पार, निफ्टी ने भी लगाई छलांग

इन नेताओं ने भी पेश की दावेदारी

रेवंत रेड्डी के अलावा वरिष्ठ उत्तम कुमार रेड्डी ने भी अपने सीएम बनने की दावेदारी पेश की है. इनके अलावा भट्टी विक्रमार्क भी राज्य का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं और उन्होंने भी कांग्रेस आलाकमान के सामने अपना नाम मुख्यमंत्री के दावेदार के रूप में रखा है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान ने दोनों नेताओं को डिप्टी सीएम या सरकार में अच्छा पोर्टफोलियो देने की बात कही है. हालांकि, कांग्रेस आलाकमान ने राज्य में रोटेशनल मुख्यमंत्री जैसे किसी भी फॉर्मूले पर बात करने से इनकार किया है. यानी कांग्रेस तेलंगाना में जिसे भी मुख्यमंत्री बनाएगी वह पूरे पांच साल के लिए राज्य का सीएम बना रहेगा.

ये भी पढ़ें: Dinesh Phadnis Passes Away: CID के 'फ्रेडरिक्स' उर्फ दिनेश फडनीस का हुआ निधन, इस वजह से गई जान

रेवंत रेड्डी के नाम की क्यों हो रही ज्यादा चर्चा?

तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 64 सीटें जीतकर राज्य की सत्ता हासिल कर ली. जिसका पूरा श्रेय रेवंत रेड्डी को ही दिया जा रहा है. बता दें कि कर्नाटक के बार कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत हासिल की है. ये दोनों राज्य ऐसे ही जहां कांग्रेस अपने दम पर सरकार बनाने में कामयाब हुई है. चुनाव से पहले ही तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी को शुरुआत से ही सीएम की रेस में सबसे आगे माना जा रहा था.

ये भी पढ़ें: गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में पेश करेंगे जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक-2023

बता दें कि रेवंत रेड्डी विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान ही कांग्रेस का चेहरा बन गए थे. तेलंगाना में चुनाव प्रचार के दौरान वह राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ भी नजर आए. जीत के बाद जिसे इसका श्रेय दिया गया वह रेवंत रेड्डा का नाम ही था. रेवंत रेड्डी तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष होने के साथ-साथ राज्य के उन तीन लोकसभा सांसदों में भी शामिल हैं जिन्होंने 2019 के आम चुनाव में जीत हासिल की थी.

जानिए रेवंत रेड्डी का राजनीतिक सफर

तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी आंध्र प्रदेश के महबूबनगर में 1969 पैदा हुए. उन्होंने छात्र जीवन के दौरान ही राजनीति में कदम रखा था. तब वह एबीवीपी से जुड़ गए. उसके बाद वह चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी में शामिल हुए. पहली बार वह साल 2009 में आंध्र की कोडांगल सीट से विधायक चुने गए. तब उन्हें टीडीपी ने विधानसभा का टिकट दिया था.

ये भी पढ़ें: Facility : अब इन लोगों को मिलेगी कैशलेस इलाज की सुविधा, सरकार ने बनाई योजना

साल 2014 में रेड्डी को तेलंगाना विधानसभा में टीडीपी के सदन का नेता चुना गया. लेकिन 2017 में उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया. 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. बावजूद इसके कांग्रेस ने उनपर भरोसा किया और 2019 में लोकसभा का टिकट देकर मलकाजगिरि से चुनावी मैदान में उतारा. इस चुनाव में उन्हें जीत हासिल हुई. साल 2021 में कांग्रेस ने उनकी जिम्मेदारी बढ़ाई और उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बना दिया.