logo-image

गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में पेश करेंगे जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक-2023

Winter Session of Parliament: संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है. सत्र का दूसरा दिन भी हंगामेदार हो सकता है. गृह मंत्री शाह आज लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक-2023 भी पेश करेंगे.

Updated on: 05 Dec 2023, 10:20 AM

नई दिल्ली:

Jammu Kashmir Reorganization Amendment Bill 2023: संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन यानी आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2023 और जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2023 को पेश करेंगे. जिस पर सदन में चर्चा की जाएगी. इसके अलावा संसद में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कथित 'कैश फॉर क्वेरी' वाले मामले पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी. इस रिपोर्ट को लेकर आज संसद में भारी हंगामे के आसार जताए जा रहे हैं. बता दें 4 दिसंबर से शुरू हुआ संसद का ये सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा. इस दौरान 15 बैठकें होंगी जिसमें करीब 21 बिल पेश किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग ने मचाई तबाही, अब तक 8 लोगों की मौत, कई कार और बाइकें नष्ट

संसद में पहले दिन क्या-क्या हुआ?

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन पांच में से तीन राज्यों में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत पर बीजेपी नेता काफी उत्साहित नजर आए. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, राजनीतिक गर्मी बहुत बढ़ गई है, पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग जनता के कल्याण के लिए सोचते हैं देश के उज्जवल भविष्य के लिए सोचते हैं उनके लिए ये नतीजे काफी उत्साहजनक हैं. इस दौरान बीजेपी सांसदों ने संसद में विट्री साइन दिखाकर जीत की खुशी मनाई.

ये भी पढ़ें: New Year Gift: नए साल पर किसानों की होगी चांदी, खाते में क्रेडिट होंगे 5,000 रुपए

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि जब सरकार अच्छा काम करती है, जनता के लिए समर्पित रहती है तो सत्ता विरोधी लहर शब्द अप्रासंगिक हो जाता है. इस दौरान बीजेपी सांसदों ने सदन में तीसरी बार मोदी, बार-बार मोदी के नारे भी लगाए. सोमवार को लोकसभा में काफी हंगामा भी हुआ और सदन को दो बजे तक के लिए स्थिगित करना पड़ा लेकिन एक और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा के निलंबन को रद्द करने वाली विपक्षी नेताओं को अच्छी खबर मिली. बता दें कि बीजेपी नेता जीवीएल नरसिम्हा राव ने उनके निलंबन का प्रस्ताव पेश किया.