logo-image

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग ने मचाई तबाही, अब तक 8 लोगों की मौत, कई कार और बाइकें नष्ट

Cyclone Michaung: मिचौंग तूफान ने आठ साल पहले चेन्नई में मची तबाही की यादों को ताजा कर दिया है. साल 2015 में चेन्नई जलप्रलय देखने को मिली थी. तब शहर में 330 मिमी बारिश हुई थी जिससे शहर जलमग्न हो गया था

Updated on: 05 Dec 2023, 07:58 AM

highlights

  • चक्रवाती तूफान मिचौंग ने मचाई तबाही
  • पांच लोगों की मौत, कई कारें और बाइक नष्ट
  • विमान और ट्रेन सेवा प्रभावित

नई दिल्ली:

Cyclone Michaung Update: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान मिचौंग ने तमिलनाडु में भारी तबाही मचाई है. सड़कें जलमग्न हो गई हैं और अब तक आठ लोगों की मौत होने की खबर है. जबकि सैकड़ों कार और बाइक इस तूफान की भेंट चढ़ चुकी है. मिचौंग तूफान के असर से रविवार सुबह से अब तक 400 से 500 मिमी बारिश हो चुकी है. बारिश का ये दौर अब भी जारही है. हजारों घरों में पानी भर गया है और चेन्नई की सड़कें पानी से लबालब हो गई है.

ये भी पढ़ें: Animal: रणबीर से सिर्फ 1 साल बडी हैं उनकी ऑनस्क्रीन मां चारू शंकर, जिन्होंने एक्टिंग से जीता सभी का दिल 

मिचौंग तूफान ने आठ साल पहले चेन्नई में मची तबाही की यादों को ताजा कर दिया है. साल 2015 में चेन्नई जलप्रलय देखने को मिली थी. तब शहर में 330 मिमी बारिश हुई थी जिससे शहर जलमग्न हो गया था, लेकिन अब 400 से 500 मिली के बीच हुई बारिश ने उसका रिकॉर्ड तोड़ दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार शाम से तूफान मिचौंग ने चेन्नई से जाना शुरू किया तब तक शहर की अन्ना सलाई समेत कई महत्वपूर्ण सड़कें पानी से भर गईं. जिसमें तमाम कारें पल्लीकरनई में एक कॉलोनी से बह गई.

ये भी पढ़ें: Election 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान: भाजपा की तीनों राज्यों में जबरदस्त जीत का ये था मास्टर कार्ड

बताया जा रहा है कि सोमवार सुबह 3 बजे से शाम 6 बजे तक लगातार हुई  बारिश के चलते चेन्नई की लगभग सभी सड़कें, आवासीय इलाके, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस टर्मिनलों में पानी भर गया और छोटी नदियों के रूप में बदल गईं. रिपोर्ट के मुताबिक शहर के सभी 17 सबवे पानी में डूब गए हैं जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में वेलाचेरी में भूस्खलन से हुई 50 फुट की खाई में फिसले एक पोर्टेबल कंटेनर कार्यालय में फंसे दो कर्मचारी भी शामिल हैं. इस घटना में तीन लोगों की जान बच गई. हालांकि अभी तक आपदा राहत एजेंसियां दो लोगों का पता नहीं लगा सकी हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की होगी बल्ले-बल्ले, हनुमान जी की जमकर बरसेगी कृपा

आज दोपहर तट से टकराएगा गंभीर चक्रवाती तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक, आज दोपहर से पहले चक्रवात मिचौंग के नेल्लोर-मछलीपट्टनम के बीच आंध्र तट पर बापटला के पास गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में टकराने की संभावना है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 90 से 100 किमी प्रति घंटा से चलेंगी. जिनके 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की संभावना है. मिचौंग तूफान के चलते चेन्नई में सैकड़ों फ्लाइट और ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. जानकारी के मुताबिक, करीब 30 उड़ानों के समय में बदलाव किया गया है. एयरपोर्ट के एक अधिकारी के मुताबिक रनवे, टैक्सीवे और हैंगर में पानी भर गया और तेज हवाएं चल रही हैं. उड़ाने रद्द होने की वजह से सैकड़ों यात्री फंसे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3: इसरो को मिली एक और बड़ी कामयाबी, चांद से धरती की कक्षा में लौटा चंद्रयान-3 का ये उपकरण

चेन्नई में कई ट्रेनें रद्द

भारी बारिश और जलभराव के बाद चेन्नई सेंट्रल और एग्मोर स्टेशनों से 100 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. सेंट्रल स्टेशन बाकी स्टेशनों से कट गया है क्योंकि तिरुवल्लूर, अवाडी और बीच रेलवे स्टेशनों पर शॉर्ट-टर्मिनेट कर दिया गया. तिरुवल्लुर और काटपाडी से संचालित होने वाली ट्रेनों को भी अब रद्द कर दिया गया है.