logo-image

New Year Gift: नए साल पर किसानों की होगी चांदी, खाते में क्रेडिट होंगे 5,000 रुपए

New Year Gift 2024: दिसंबर चल रहा है लोग नव वर्ष के आगमन के लिए तैयारी में जुटें हैं. लेकिन क्या आपको पता है नया साल किसानों के लिए भी खुशखबरी लेकर आने वाला है.

Updated on: 05 Dec 2023, 10:31 AM

highlights

  • पीएम निधि की 16वीं किस्त और मानधन योजना के पैसे एक साथ होंगे खातें में डिपॅाजिट 
  • पिछले माह ही पीएम मोदी ने छत्तीसगढ से किसानों को दी थी 15वीं किस्त की सौगात
  • पात्र किसानों को एक साथ मिलेगा दोनों योजनाओं का लाभ

दिल्ली :

New Year Gift 2024: दिसंबर चल रहा है लोग नव वर्ष के आगमन के लिए तैयारी में जुटें हैं.  लेकिन क्या आपको पता है नया साल किसानों के लिए भी खुशखबरी लेकर आने वाला है. क्योंकि बताया जा रहा है कि जनवरी में किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 16वीं किस्त और मानधन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन एक साथ खाते में क्रेडिट होगी. यानि पात्र किसानों के खाते में 2 हजार नहीं, बल्कि 5,000 रुपए एक साथ क्रेडिट होंगे. हालांकि मानधन योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जो योजना के लिए पात्र होगा और 60 साल की उम्र पूरी कर चुका होगा. क्योंकि मानधन पेंशन के लाभ की उम्र कम से कम 60 साल निर्धारित है... 

यह भी पढ़ें: Rule Change: मोबाइल यूजर्स के लिए 1 जनवरी है अहम, बंद हो जाएंगे लाखों सिम कार्ड

 16वीं किस्त की लिस्ट हो रही तैयार
आपको बता दें कि अगले साल देश की सबसे बड़ी पंचायत के चुनाव हैं. ऐसे में केन्द्र सरकार किसानों को मिलने वाला लाभ टाइम से देना  चाहती है. इसलिए जनवरी माह में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली 16वीं किस्त के लिए सूची तैयार करने के लिए कहा गया है. आपको बता दें कि नवंबर माह में ही पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ से 15वीं किस्त पात्र 8 करोड़ किसानों के खाते में हस्तांतरित की थी. हालांकि हर साल लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी देखने को मिल रही है. जिसका मुख्य कारण ई-केवाईसी व भू सत्यापन न कराना सामने आ रहा है... 

अभी तक 15 किस्त हो चुकी हैं क्रेडिट
दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत लघु एवं सिमांत किसानों को साल में 6,000 रुपए दिए जाते हैं. जिसमें प्रति तिमाही 2000 रुपए दिये जाने का प्रावधान है. सरकार  किसानों के खाते में अब तक 15 किस्त भेज चुकी है. बताया जा रहा है कि 16वीं किस्त भी राइट टाइम जनवरी के किसी वीक में खाते में डाल दी जाएगी. लेकिन इस बार किसानों को दोहरी खुशी होगी. क्योंकि जिन किसानों ने मानधन योजना में आवेदन किया है. साथ ही उनकी उम्र 60 साल  पार कर गई है. ऐसे किसानों को निधि के साथ मानधन पेंशन भी मिलेगी. यानि इन किसानों के खाते में सीधे 5000 रुपए क्रेडिट होंगे..

60 के बाद मिलती हैं पेंशन 
आपको बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना (mandhan yojna)का लाभ किसानों को 60 साल के बाद मिलना शुरु हो जाता है. इस योजना में आपको मामूली पैसा जमा करना होता है, जिसके बाद आपको यह आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से मिलती है. आपको बता दें कि  मानधन योजना  (mandhan yojna) का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिन्होने पीएम किसान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है. इस योजना का फायदा 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. योजना से जुड़ने के लिए पात्र किसान को 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का मंथली निवेश करना होता है.