logo-image

Maratha Protest: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण आंदोलन के दौरान भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प

Jalna Maratha Protest: महाराष्ट्र के जालना जिले में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर चल रहा आंदोलन शुक्रवार की शाम हिंसक हो गया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. उसके बाद पुलिस ने भी आंदोलनकारियों पर जमर ताठियां भांजी.

Updated on: 02 Sep 2023, 12:36 PM

highlights

  • महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा
  • पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प
  • 37 पुलिसकर्मी घायल, 20 प्रदर्शनकारियों की भी लगी चोट

New Delhi:

Maratha Reservation Protest: महाराष्ट्र के जालना में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर चल रहे प्रदर्शन में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई. शुक्रवार को आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया. जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. इस झड़क में कई प्रदर्शनकारियों को भी चोटें आईं. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. वहीं दूसरी ओर पुलिस ने अपने बचाव में लाठीचार्ज करना पड़ा और भीड़ को तितर बितर करने के लिए आंसूगैस का इस्तेमाल करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: INDIA गठबंधन की मुंबई बैठक में मनमुटाव, राहुल गांधी के अडानी मुद्दे से ममता बनर्जी खफा!

अंबाद तहसील के अंतरवाली सारथी गांव में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के दौरान लगभग 20 प्रदर्शनकारी घायल हो गए, पुलिस ने दावा किया कि एक अतिरिक्त एसपी समेत 37 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और पुलिस के चार वाहनों में आग लगा दी. बताया जा रहा है कि पुलिस के लाठीचार्ज से प्रदर्शनकारी आक्रोशित हो गए. इसके बाद गुस्साए लोगों ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की और धुले-जालना हाईवे पर बसों में आग लगा दी. 

दो डिप्टी एसपी समेत 37 पुलिसकर्मी घायल

पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार शाम 6 बजे से 8 बजे के बीच की है. प्रदर्शनकारी अचानक हिंसक हो गए और उन्होंने पथराव करना शुरू कर दिया. जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. इस हिंसक झड़प के दौरान कई प्रदर्शनकारियों को भी चोटें भी आईं. एक अधिकारी ने कहा कि, एक अतिरिक्त एसपी और दो डिप्टी एसपी और 32 कांस्टेबल समेत 37 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. अधिकारी ने बताया कि, प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों के चार निजी वाहनों को भी आग लगा दी. उन्होंने कहा कि जैसे ही स्थिति हिंसक हुई, पुलिस ने कहा कि उसे भीड़ को नियंत्रित करने और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा.

ये भी पढ़ें: Singapore New President: सिंगापुर के राष्ट्रपति बने भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम, मिले 70% वोट

अंतरवाली सारथी गांव में चल ही भूख हड़ताल

बता दें कि महाराष्ट्र के जालना जिले के अंतरवाली सारथी गांव में पिछले कुछ दिनों से स्थानीय मराठा नेता मनोज जारांगे के नेतृत्व में सैकड़ों प्रदर्शनकारी भूख हड़ताल कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी सरकार से मांग कर रहे हैं कि मराठा समुदाय को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया जाए. इन्हीं मांगों को लेकर सैकड़ों लोग यहां हर रोज जुट रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Aditya-L1 Launching Live Update: भारत का पहला सौर मिशन आदित्य-एल1 लॉन्चिंग के लिए तैयार, सुबह 11.50 बजे होगा प्रक्षेपण

आज तीन जिलों में बंद का आह्वान

जालना में हुई हिंसा के बाद प्रदर्शनकारियों ने आज (शनिवार) को नंदुरबार, बीड और जालना जिलों में बंद का आह्वान किया है. गौरतलब है कि मराठा आरक्षण की मांग को लेकर बीते मंगलवार से सैकड़ों प्रदर्शनकारी भूख हड़ताल कर रहे हैं. उधर सूबे के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शांति की अपील की है और हिंसा की जांच के लिए समिति के गठन की घोषणा की है.