logo-image

Singapore New President: सिंगापुर के राष्ट्रपति बने भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम, मिले 70% वोट

Singapore New President: सिंगापुर के राष्ट्रपति बने भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम, मिले 70% वोट

Updated on: 01 Sep 2023, 11:11 PM

सिंगापुर:

Singapore New President : भारतवंशी थर्मन शनमुगरत्नम ने शुक्रवार को सिंगापुर के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है. वे अब सिंगापुर के नौवें राष्ट्रपति बन गए हैं. इस चुनाव में उन्हें 70 प्रतिशत वोट मिले हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, चुनाव आयोग ने सिंगापुर की सत्तारूढ़ पार्टी के पूर्व सदस्य थर्मन शनमुगरत्नम की जीत का ऐलान किया है. उनके जीत से सिंगापुर में लोगों में खुशी की लहर है और उनके समर्थन जश्न मना रहे हैं.   

यह भी पढे़ं : Mumbai INDIA Meeting: INDIA गठबंधन ऐसे करेगा चुनाव प्रचार, जानें कहां होगी अलायंस की चौथी बैठक?

जानें कौन-कौन उम्मीदवार थे चुनावी मैदान में

सिंगापुर में नौवें राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुक्रवार को वोटिंग हुई थी. थर्मन शनमुगरत्नम के अलावा दो और उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में थे. सिंगापुर जीआईसी के पूर्व मुख्य निवेश अधिकारी एन. कोक सोंग और देश के सरकारी स्वामित्व वाले बीमा समूह एनटीयूसी इनकम के पूर्व प्रमुख टेन किन लियान ने थर्मन शनमुगरत्नम के खिलाफ ताल ठोंका था. तीनों उम्मीदवारों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला. यहां के करीब 27 लाख लोगों ने राष्ट्रपति चुनाव में वोट डाला. इसके बाद मतदान पेटी खुली और मतगणना हुई, जिसमें 66 वर्षीय थर्मन शनमुगरत्नम को 70 प्रतिशत वोट मिले. 

यह भी पढे़ं : One Nation One Election : एक राष्ट्र, एक चुनाव के क्या हैं फायदे और नुकसान, बस एक क्लिक में पढ़ें

जानें कौन हैं थर्मन शनमुगरत्नम 

भारतीय मूल के सिंगापुर में जन्मे अर्थशास्त्री थर्मन शनमुगरत्नम साल 2001 में राजनीति में आए थे. दो दशक से अधिक समय तक उन्होंने सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (PAP) के साथ कार्य किया. इस दौरान वे उप-प्रधानमंत्री, शिक्षा और वित्त मंत्री पद संभाल चुके हैं. आपको बता दें कि 13 सितंबर को सिंगापुर की आठवीं राष्ट्रपति हलीमा याकूब का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इसके बाद थर्मन शनमुगरत्नम राष्ट्रपति की कमान संभालेंगे.