logo-image
लोकसभा चुनाव
Live

Aditya-L1 Launching Live Update: Aditya-L1: सूर्य की यात्रा पर निकला आदित्य-एल1 मिशन, 15 लाख किमी की यात्रा करेगा तय

ISRO Aditya-L1 Launching: भारत आज (शनिवार 2 सितंबर, 2023) को अपना पहला सूर्य मिशन आदित्य-एल1 लॉन्च करने जा रहा है. जिसकी लॉन्चिंग की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और इसे सुबह 11.50 बजे प्रक्षेपित किया जाएगा.

Updated on: 02 Sep 2023, 02:35 PM

highlights

  • आज लॉन्च होगा भारत का पहला सूर्य मिशन
  • सूर्य मिशन आदित्य-ए1 की सुबह 11.50 बजे लॉन्चिंग
  • PSLV-C57 रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा आदित्य-एल1

New Delhi:

ISRO Aditya-L1 Launching: चंद्र मिशन के बाद आज (शनिवार) भारत अपना सूर्य मिशन लॉन्च करने जा रहा है. आदित्य-एल1 (Aditya-L1) की की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. इसरो सुबह 11.50 बजे देश का पहला सूर्य मिशन लॉन्च करेगा. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने पहले सूर्य मिशन 'आदित्य-एल1' को लॉन्च करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं. श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्चिंग के बाद आदित्य-एल1 127 दिनों के बाद अपने पॉइंट L1 तक पहुंचेगा. जो पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर है. ये उपग्रह 24 घंटे सूर्य की गतिविधियों का अध्यन करेगा. भारत के इस पहले सौर मिशन के जरिए इसरो सूर्य का अध्ययन करेगा. चंद्रयान-3 मिशन की तरह ही इसरो के सूर्य मिशन पर भी दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं.

ये भी पढ़ें: Singapore New President: सिंगापुर के राष्ट्रपति बने भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम, मिले 70% वोट

PSLV-C57 से होगी आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग

बता दें कि भारत के पहले सूर्य मिशन आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग इसरो के सबसे भरोसेमंद रॉकेट PSLV-C57 से की जाएगी. जो आदित्य-एल1 को धरती के लोअर अर्थ ऑर्बिट में छोड़ेगा. इसके बाद तीन या चार ऑर्बिट मैन्यूवर करके वह सीधे धरती के स्फेयर ऑफ इंफ्लूएंस (SOI) से बाहर जाएगा. इसके बाद क्रूज फेज शुरू होगा जो थोड़ा लंबा चलेगा.

ऐसे देखें इसरो का सूर्य मिशन Live

इसरो के सूर्य मिशन आदित्य-एल1 की लाइव लॉन्चिंग देखने के लिए इसरो ने कई लिंक जारी किए हैं. आप इसरो की आधिकारिक वेबसाइट https://isro.gov.in पर जाकर आदित्य-एल1 की लाइव लॉन्चिंग देख सकते हैं. इसके अलावा फेसबुक के जरिए भी सूर्य मिशन की लाइव लॉचिंग को देखा जा सकता है. इसके लिए इस लिंक https://facebook.com/ISRO पर क्लिक करें या यूट्यूब https://youtube.com/watch?v=_IcgGYZTXQw DD नेशनल टीवी पर भी 11 बजकर 20 मिनट से आदित्य मिशन की लॉन्चिंग को देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: One Nation One Election: केंद्र ने 'एक राष्ट्र एक चुनाव' पर बनाई कमेटी, पूर्व राष्ट्रपति कोविंद होंगे अध्यक्ष

सूर्य मिशन आदित्य-एल1 का क्या है उद्देश्य

भारत के पहले सूर्य मिशन आदित्य-एल1 का उद्देश्य सूर्य के कोरोना से निकलने वाली गर्मी और गर्म हवाओं का शोध करना है. इसके अलावा ये मिशन सौर वायुमंडल को समझने की कोशिश करेगा. साथ ही ये सौर हवाओं के विभाजन और तापमान की भी अध्ययन करेगा. इसमें सौर तूफानों के आने की वजह, सौर लहरों और उनका धरती के वायुमंडल पर पड़ने वाले इसके असर पर भी आदित्य-एल1 स्टडी करेगा.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आदित्य-एल1 के प्रक्षेपण पर इसरो को दी बधाई

 


Aditya L1 Launch Live: आदित्य एल1 की लॉन्चिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी. उन्होंने भारत के पहले सौर मिशन, आदित्य-एल1 के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई देते हुए एक द्वीट किया. जिसमें उन्होंने लिखा, "संपूर्ण मानवता के कल्याण के लिए ब्रह्मांड की बेहतर समझ विकसित करने के लिए हमारे अथक वैज्ञानिक प्रयास जारी रहेंगे." 


calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

रॉकेट से 63 मिनट बाद अलग होगा आदित्य-एल1 स्पेसक्राफ्ट

Aditya L1 Launch Live: इसरो का पहला सूर्य मिशन आदित्य-एल1 आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च कर दिया गया है. इस उपग्रह का वजन 1480.7 किग्रा है. लॉन्च के करीब 63 मिनट बाद आदित्य-एल1 रॉकेट से अलग हो जाएगा. बता दें कि वैसे तो आदित्य-एल1 को लेकर जा रहा रॉकेट 25 मिनट में ही तय कक्षा में पहुंच जाएगा. जो इस रॉकेट की अब तक की सबसे लंबी उड़ानों में से एक होगी.

calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

सूर्य के रहस्यों से पर्दा हटाएगा आदित्य-एल1

इसरो का पहला सूर्य मिशन आदित्य-एल1 सूर्य के तमाम रहस्यों से पर्दा हटाएगा. ये पृथ्वी से 15 लाख किमी ऊपर एल-1 पाइंट से सूर्य पर नजर रखेगा और उसके रहस्यों को सुलझाने की कोशिश करेगा.


calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

सूर्य की यात्रा पर निकला आदित्य-एल 1

Aditya-L1 Live Launching: भारत का पहला सूर्य मिशन आदित्य-एल1 को ठीक 11.50 बजे लॉन्च कर दिया गया. इसी के साथ इसरो ने एक बार फिर से अंतरिक्ष के क्षेत्र में इतिहास रच दिया. इसरो का ये पहला सूर्य मिशन है जो 125 दिनों में 15 लाख किमी की यात्रा पूरी कर एल-1 पाइंट पर स्थापित होगा.

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

आदित्य-एल1 उपग्रह में लगे हैं ये उपकरण

कुछ ही देर में आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग होगी. ऐसे में हर कोई आदित्य-एल1 के बारे में जानने की कोशिश कर रहा है. बता दें कि आदित्य-एल1 को लॉन्च करने वाला रॉकेट 44.4 मीटर लंबा है जो 421 टन वजन उठा सकता है. इसके अलगे हिस्से पर आदित्य-एल1 अंतरिक्षयान को रखा गया है, जिसका वजन 1480.7 किलोग्राम है.


आदित्य-एल1 में सात पेलोड लगे हैं, जिनमें 4 सीधे सूर्य पर नजर रखेंगे, जबकि तीन अन्य एल1 बिंदु और उसके आसपास कणों व चुंबकीय क्षेत्रों का इन सीटू (साइट पर) अध्ययन करेंगे. इस मिशन के जरिए सूर्य के अंदर होने वाले विस्फोटों की उत्पत्ति को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

कुछ ही मिनटों में आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग

Aditya-L1 Launching Live: सूर्य मिशन आदित्य-एल1 की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अब से सिर्फ 6 मिनट बाद यानी 11.50 बजे आदित्य-एल1 को लॉन्च किया जाएगा.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग से पहले कैसा है सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में माहौल?

Aditya-L1 Launching Live Update: आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस वक्त श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में वैज्ञानिक लॉन्चिंग की तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं. हजारों लोग आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग देखने के लिए सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में पहुंचे हैं.


calenderIcon 10:59 (IST)
shareIcon

आदित्य-एल1 सूर्य मिशन की लॉन्चिंग देखने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे स्कूली छात्र-छात्राएं

Aditya-L1 Launching Live Update: इसरो का पहला सूर्य मिशन आदित्य-एल1 करीब एक घंटे में लॉन्च किया जाएगा. इन ऐतिहासिक पलों का गवाह बनने के हजारों की संख्या में लोग श्रीहरिकोटा पहुंचे हैं. स्कूली छा-छात्राएं भी आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग देखने कि लिए सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे हैं.


calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

उड़ान भरने को तैयार इसरो का सूर्य मिशन

Aditya-L1 Live Launching Update: आदित्य-ए1 कुछ ही देर में सूरज की ओर उड़ान भरने वाला है. इससे पहले सूर्य मिशन को लेकर तमाम वैज्ञानिकों को इस मिशन से पहले बहुत सी उम्मीदें हैं. इसरो के पूर्व अध्यक्ष जी. माधवन नायर ने कहा कि, यह मिशन बहुत महत्वपूर्ण है. आदित्य एल-1 को लैग्रेंजियन पॉइंट 1 के आसपास रखा जाएगा, जहां पृथ्वी और सूर्य का गुरुत्वाकर्षण बल लगभग रद्द हो जाता है और न्यूनतम ईंधन के साथ, हम वहां अंतरिक्ष यान बनाए रख सकते हैं. उन्होंने कहा कि यहां हम 24/7 अवलोकन कर सकते हैं. इसरो के इस मिशन का डेटा वायुमंडल में होने वाली विभिन्न घटनाओं, जलवायु परिवर्तन अध्ययन आदि को समझाने में मदद करेगा.


calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

Aditya-L1 Launching Live Update: खगोलशास्त्री और प्रोफेसर आरसी कपूर ने आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग को लेकर कहा कि, "यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है. आदित्य एल1 पर सबसे महत्वपूर्ण उपकरण सूर्य के कोरोना का अध्ययन करेगा. आम तौर पर, जिसका अध्ययन केवल पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान ही किया जा सकता है."


calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

भारत का पहला सूर्य मिशन आदित्य-एल1 लॉन्चिंग के लिए तैयार

Aditya-L1 Launching Update: इसरो का सूर्य मिशन आदित्य-एल1 आज सुबह 11 बजकर 50 मिनश पर लॉन्च किया जाएगा. लॉन्चिंग की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. लॉन्चिंग का काउंटडाउन शुरू हो गया है. न्यू एजेंसी एएनआई ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग साइट का एक वीडियो शेयर किया है.


calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

Aditya-L1 की सफलता के लिए पूजा अर्चना

Solar Mission Aditya-L1: आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थिर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से आज इसरो अपना पहला सूर्य मिशन आदित्य-एल1 लॉन्च करने जा रहा है. जिसके लिए हर कोई उत्साहित है और सूर्य मिशन के सफल होने की कामना कर रहा है. वाराणसी में भी लोगों ने हवन यज्ञ कर आदित्य एल1 मिशन की सफल लॉन्चिंग की कामना की.


calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

आदित्य-एल1 पर क्या बोले इसरो के पूर्व वैज्ञानिक

Aditya-L1 Live Update: पद्म श्री पुरस्कार विजेता और इसरो के पूर्व वैज्ञानिक मायलस्वामी अन्नादुराई ने आदित्य-एल1 को लेकर कहा कि, आदित्य-एल1 को सूर्य के एल1 बिन्दु पर स्थापित कर उसके चारों ओर कक्षा बनाना और पांच सालं तक इसे जीवित रखना तकनीकी रूप से एक बहुत बड़ी चुनौती है. हालांकि, उन्होंने कहा कि ये वैज्ञानिक रूप से फायदेमंद होना वाला है. क्योंकि इसमें लगे सात उपकरण सूरज की गतिशीलता और घटनाओं को समझने की कोशिश करेंगे.


calenderIcon 08:21 (IST)
shareIcon

आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग देखने के लिए श्रीहरिकोटा पहुंच रहे लोग

Aditya-L1 Solar Mission: भारत का आज पहली बार अपना सूर्य मिशन लॉन्च कर रहा है. जिसे लेकर दुनियाभर में काफी उत्साह है. आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. साथ ही सूर्य मिशन की लॉचिंग का गवाह बनने के लिए श्रीहरिकोटा पहुंच रहे हैं. श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र पहुंची एक महिला ने कहा कि, "हमें भारतीय होने पर बहुत गर्व है, हम लॉन्चिंग देखने के लिए यहां आकर बहुत खुश हैं. यह पहली बार है, जब मैं यहां आई हूं. हम अपनी खुशी बता नहीं सकते."


calenderIcon 08:13 (IST)
shareIcon

भारत का पहला सूर्य मिशन है आदित्य-एल1

Aditya-L1 Launching Live Update: बता दें कि इसरो चंद्रमा पर अपना मिशन भेजने के लिए आज अपना सूर्य मिशन लॉन्च करने जा रहा है. ये भारत का पहला सोलर मिशन है.