News Nation Logo
Banner

बाहरी दिल्ली में होगी वर्ल्ड क्लास 'स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी'

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, हमारी कोशिश है कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में प्रशिक्षण और सुविधाओं का स्तर इतना उन्नत हो ताकि अच्छी से अच्छी खेल प्रतिभाएं भी इसमें आकर अपना विकास कर सकें.

IANS | Updated on: 18 Oct 2020, 08:20:25 AM
Deputy CM Manish Sisodia

Deputy CM Manish Sisodia (Photo Credit: मनीष सिसोदिया)

नई दिल्ली :

दिल्ली की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बाहरी दिल्ली स्थित मुंडका गांव में प्रस्तावित की गई है. दिल्ली विधानसभा ने पिछले साल ही दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी विधेयक पारित कर दिया था. कोरोना संकट के कारण यह काम बाधित हुआ है, लेकिन अब इस दिशा में दिल्ली सरकार तेजी से आगे बढ़ना चाहती है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शनिवार को यहां प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने कहा, "दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खेल की दुनिया में देश का नाम रौशन करेगी. हम अपने युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं एवं प्रशिक्षण प्रदान करें. अगर हमने ऐसा कर दिखाया तो हमारी खेल प्रतिभाएं भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अधिक से अधिक मेडल लाकर देश का नाम रौशन करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगी."

यह भी पढ़ें : हैदराबाद में फिर भारी बारिश का कहर, आज भी राहत के आसार नहीं

सिसोदिया ने कहा, "हमारी कोशिश है कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में प्रशिक्षण और सुविधाओं का स्तर इतना उन्नत हो ताकि अच्छी से अच्छी खेल प्रतिभाएं भी इसमें आकर अपना विकास कर सकें. एक बार यह सपना साकार होते ही आगामी अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक गोल्ड मेडल लाने में भारत को दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक पाएगी."

यह भी पढ़ें : सर्च कीजिए SBM Toilet Near Me, गूगल मैप पहुंचाएगा आपको शौचालय

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का उद्देश्य खेल के साथ ही स्वास्थ्य और व्यायाम इत्यादि के क्षेत्र में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण, रिसर्च और एकेडमिक्स को बढ़ावा देना है. राज्य सरकार स्पोर्ट्स के शिक्षण प्रशिक्षण को मल्टी डिसिप्लिनरी बनाना चाहती है, ताकि स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स को रोजगार के विस्तृत अवसर मिल सकें. सरकार विश्वविद्यालय खेलों को लोकप्रिय बनाते हुए इसके माध्यम से जन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का प्रयास करेगी.

यह भी पढ़ें : अयोध्या में फिल्मी सितारों की रामलीला शुरू, यहां देखें Live प्रसारण

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हम दिल्ली में कई नए कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोलना चाहते हैं, लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी एक्ट इसमें अड़चन पैदा कर रहा हैं. इसलिए मैंने अंग्रेजों द्वारा बनाए गए दिल्ली यूनिवर्सिटी एक्ट 1922 के सेक्शन 5(2) को हटाने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा है. ताकि दिल्ली में नए कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोलने का रास्ता साफ हो सके."

First Published : 18 Oct 2020, 08:20:25 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो