News Nation Logo
Banner

सर्च कीजिए SBM Toilet Near Me, गूगल मैप पहुंचाएगा आपको शौचालय

2900 शहरों के ये 60 हजार शौचालय करीब 55 प्रतिशत शहरी आबादी को कवर करते हैं. गूगल मैप से शौचालयों को जोड़ने से लोगों को उन्हें ढूंढने में आसानी होगी. इसके लिए सिर्फ गूगल पर 'एसबीएम टॉयलेट नियर मी' लिखना होगा.

By : Shailendra Kumar | Updated on: 18 Oct 2020, 07:10:35 AM
SBM Toilet Near Me

29 सौ शहरों के 60 हजार शौचालय गूगल मैप से जुड़े (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरों में बने शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ने की मुहिम और आगे बढ़ गई है. अब देश के 2900 शहरों के 60 हजार शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ने में सफलता मिली है. यह जानकारी आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सूत्रों ने दी है. दरअसल, दो साल पहले गूगल के साथ आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने एक करार किया था. जिसके तहत देश भर में शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ने की कवायद चल रही है. शुरूआत में दिल्ली, भोपाल और इंदौर में ही योजना धरातल पर उतारी गई थी. जुलाई, 2020 तक देश के 29 सौ शहरों के शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ा गया है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस जिन्ना की तारीफ करने वालों को टिकट दे रही: BJP

2900 शहरों में 60 हजार शौचालय

आवासन एवं शहरी मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, "2900 शहरों के ये 60 हजार शौचालय करीब 55 प्रतिशत शहरी आबादी को कवर करते हैं. गूगल मैप से शौचालयों को जोड़ने से लोगों को उन्हें ढूंढने में आसानी होगी. इसके लिए सिर्फ गूगल पर 'एसबीएम टॉयलेट नियर मी' लिखना होगा."

यह भी पढ़ें : 'LAC पर शांति अत्यधिक बाधित, भारत-चीन संबंधों पर पड़ रहा असर'

गूगल नजदीकी शौचालय ढूंढने में मदद करेगा

मंत्रालय का कहना है कि देश में साफ-सफाई को बढ़ावा दिए जाने के मकसद से लोगों को जागरूक करने के लिए हरसंभव कोशिशें की जा रही हैं. लोग अब प्रयोग वाले शौचालयों की साफ-सफाई के बारे में ऑनलाइन फीडबैक भी दे सकते हैं. गूगल मैप से शौचालयों के जुड़ने से कोई भी स्मार्टफोन से उन्हें खोज सकता है. अपरिचित शहरों में शौच लगने पर लोगों को भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. गूगल उन्हें नजदीकी शौचालय ढूंढने में मदद करेगा.

First Published : 18 Oct 2020, 07:09:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो