logo-image

Delhi Budget 2024: दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए किया बड़ा एलान, हर महीने देगी इतने रुपये

Delhi Budget 2024: दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि रामराज्य का अगला सिद्धांत महिला सुरक्षा है.

Updated on: 04 Mar 2024, 01:14 PM

नई दिल्ली:

Delhi Budget 2024: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज (सोमवार) अपना 10वां बजट पेश किया. इस बजट में आप सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया. दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कई बड़े ऐलान किए. वित्त मंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार 18 साल से ऊपर की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देगी. इस राशि को मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत दिया जाएगा.

वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना ने विधानसभा में कहा कि रामराज्य का अगला सिद्धांत महिला सुरक्षा है. उन्होंने कहा कि एक महिला होने के नाते मुझे गर्व है कि महिलाओं की जरूरतों को सबसे आगे रखा है. बिजली-पानी का बिल, मोहल्ला क्लिनिक हो, या बुजुर्ग माताओं को तीर्थ यात्रा पर भेजना. केजरीवाल सरकार ने 2014 और 2024 की तुलना में महिलाओं को बेहतर जिंदगी देने की कोशिश की है.

ये भी पढ़ें: PM Modi Telangana Visit: तेलंगाना में बोले पीएम मोदी, मैं यहां विकास उत्सव मनाने आया हूं

शिक्षा के लिए 16000 करोड़ से ज्यादा का आवंटित

केजरीवाल सरकार ने अपने दसवें बजट में शिक्षा क्षेत्र पर बहुत ध्यान दिया और बजट में शिक्षा के लिए 16,396 करोड़ रुपये आवंटित किया. जिससे दिल्ली के स्कूलों को और बेहतर बनाया जा सके.

स्वास्थ्य बजट पर इतना खर्च

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने इस बार स्वास्थ्य का बजट 8685 करोड़ रखा है. वहीं 6215 करोड़ दिल्ली सरकार के अस्पतालों के रखरखाव और सुविधाओं के लिए आवंटित किए जाएंगे. जबकि राजधानी में 212 करोड़ रुपये का खर्च मोहल्ला क्लीनिक पर भी किया जाएगा. जबकि सरकारी अस्पतालों में जरूरी दवाईयों के लिए 658 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. बता दें कि दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने बजट भाषण के दौरान पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का भी धन्यवाद किया.

बजट भाषण में क्या बोलीं वित्त मंत्री आतिशी

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने अपने बजट भाषण में कहा कि, हम सभी भगवान श्रीराम के जीवन से प्रेरित हैं, इसलिए हमने दिल्ली में रामराज्य के सपने को साकार करने का संकल्प लिया. उन्होंने कहा कि श्रीराम के राज्य में जड़-चेतन, सारे जगत के काल कर्म स्वभाव और गुणों से उत्पन्न हुए दुख किसी को नहीं होते इसी रामराज्य के सपने को साकार करने के लिए हम पिछले नौ साल से दिन रात मेहनत कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Pakistan: शहबाज शरीफ ने शपथ से पहले भारत के खिलाफ उगला जहर, फिर अलापा कश्मीर राग

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि हमने नौ सालों में दिल्ली के हर इंसान की जिंदगी को बेहतर बनाने का प्रयास किया है. हर परिवार को सुख समृद्धि और स्वस्थ जीवन देने का प्रयास किया है. आतिशी ने कहा कि पिछले दस साल में दिल्ली के आम लोगों की जिंदगी में आमूलचूल परिवर्तन आया है. 2014 से 2024 तक का ये सफर दिल्ली और दिल्ली वालों के लिए एक बदलाव का सफर रहा है.

वित्त मंत्री आतिशी ने पेश किया 76,000 करोड़ का बजट

दिल्ली की वित्ती मंत्री आतिशी सोमवार को राजधानी के लिए 76000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली की आबादी देश की कुल आबादी का सिर्फ 1.55 फीसदी है. लेकिन देश की जीडीपी में दिल्ली का योगदान दोगुने से अधिक है.

दिल्ली के बजट की खास बातें

दिल्ली सरकार ने राजधानी की महिलाओं के कल्याण और सशक्तीकरण के लिए बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए है.

दो गुना हुआ शिक्षा का बजट

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने शिक्षा के बजट को दो गुना कर दिया है. वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि 2014-2015 में दिल्ली का शिक्षा बजट 6554 करोड़ रुपये था. लेकिन हमने शिक्षा का बजट बढ़ाया. उन्होंने कहा कि हमने शिक्षा का बजट दोगुना किया. उन्होंने कहा कि बीते 9 सालों में लगभग 400 प्रिंसिपल्स को ट्रेनिंग के लिए कैम्ब्रिज भेजा गया है. 950 से ज्यादा टीचर्स को सिंगापुर ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है. जबकि 1700 प्रिंसिपल को आईआईएम अहमदाबाद में ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है. आप सरकार ने 2015 के बाद से दिल्ली के स्कूलो में 22,711 नए क्लासरूम बनाए हैं.

ये भी पढ़ें: वोट के बदले नोट मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, SC ने सांसद विधायकों को नहीं दी छूट

दिल्ली के बजट में सभी पोषण से जुड़ी हुई योजनाओं के लिए 664 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं वहीं पेंशनधारियों के लिए 2714 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.
केजरीवाल सरकार ने महिलाओं एवं बच्चों के विकास के साथ-साथ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी के कल्याण के लिए 6216 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. वहीं दिल्ली जल बोर्ड के लिए 7195 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.