logo-image

Pakistan: शहबाज शरीफ ने शपथ से पहले भारत के खिलाफ उगला जहर, फिर अलापा कश्मीर राग

Pakistan: शहबाज शरीफ ने शपथ से पहले ही भारत के खिलाप जहर उगलना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा कि कश्मीर और गाजा दोनों को आजाद कराने की जरूरत है.

Updated on: 04 Mar 2024, 10:21 AM

highlights

  • आज पाकिस्तान को मिलेगा नया प्रधानमंत्री
  • शहबाज शरीफ तीन बजे लेंगे पीएम पद की शपथ
  • शपथ से पहले शरीफ ने अलापा कश्मीर राग

नई दिल्ली:

Pakistan New PM Shehbaz Sharif: शहबाज शरीफ आज यानी सोमवार (4 मार्च) को दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी सोमवार दोपहर बाद तीन बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह के दौरान शहबाज शरीऱफ को पीएम पद की शपथ दिलाएंगे. सूत्रों के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह में सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर, कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकड़ समेत सभी प्रांतों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: Stock Market Opening Today: शेयर बाजार में तेजी, रिकॉर्ड ऊंचाई पर ओपन हुआ निफ्टी, सेंसेक्स 73,900 के पार

पीएम पद के लिए रविवार को हुई थी वोटिंग

बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के लिए हुए पिछले महीने हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. इसके बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने गठबंधन कर सरकार बनाने की कोशिश की, लेकिन पीएम पद किसके पास रहेगा इसे लेकर भी तनातनी बनी रही. उसके बाद रविवार यानी 3 मार्च को दोनों पार्टियों के बीच पीएम पद के लिए वोटिंग हुई.

जिसमें पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ ने जीत हासिल की. अब शरीब पाकिस्तान की गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे. पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के संयुक्त उम्मीदवार शहबाज शरीफ (72) को 336 सदस्यीय सदन में 201 वोट मिले थे. जो सदन का नेता बनने के लिए जरूरी मतों से 32 अधिक हैं. वहीं जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उनके प्रतिद्वंद्वी उमर अयूब खान को 92 मत ही प्राप्त हुए.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज तेलंगाना को देंगे 56,000 करोड़ की सौगात, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

विक्ट्री भाषण में क्या बोले शहबाज

शहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार एयाज सादिक द्वारा नतीजों की घोषणा करने का बाद विक्ट्री भाषण दिया. इस दौरान शहबाज शरीफ ने भारत के खिलाफ बोलना शुरू कर दिया. उन्होंने सदन में एक बार फिर से कश्मीर राग अलापा और कहा कि कश्मीर और गाजा दोनों को आजाद कराने की जरूरत है. शरीफ ने नेशनल असेंबली के सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि, 'आइये हम लोग साथ आएं फिलिस्तीनियों और कश्मीरियों की आजादी के लिए एक प्रस्ताव पारित करें.'

दुनिया से की दखल की मांग

पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ यहीं नहीं रुके. उन्होंने गाजा और कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी दखल करने की अपील कर डाली. शहबाज ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित किए हैं. उन्होंने कहा कहा कि इसमें साल 2030 तक जी20 देशों में पाकिस्तान को शामिल कराना भी उनका लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें: IPL 2024 से पहले CSK को बड़ा झटका, स्टार ओपनर हुआ टूर्नामेंट से बाहर