logo-image

कोरोना से जंग: अलर्ट पर बिहार सरकार, जारी की एडवाजरी, डॉक्टरों की छुट्टियां हो सकती हैं रद्द

बिहार सरकार भी पूरी तरह अलर्ट मोड है और एडवाइजरी जारी की है. इतना ही नहीं अगर कोविड के मामले बढ़ते हैं तो जो डॉक्टर छुट्टी पर हैं उनकी छुट्टियां रद्द कर दी जाएगी.

Updated on: 25 Dec 2022, 11:10 AM

highlights

  • कोरोना को लेकर अलर्ट पर बिहार सरकार
  • जारी की नई एडवाइजरी
  • डॉक्टरों की छुट्टियां हो सकती हैं रद्द

Patna:

चीन में एक बार फिर से कोरोना तांडव मचाना शुरू कर चुका है. इस बीच भारत सरकार और देश की सभी राज्य सरकारें कोरोना के खिलाफ जंग को लेकर अलर्ट पर है. बिहार सरकार भी पूरी तरह अलर्ट मोड है और एडवाइजरी जारी की है. इतना ही नहीं अगर कोविड के मामले बढ़ते हैं तो जो डॉक्टर छुट्टी पर हैं उनकी छुट्टियां रद्द कर दी जाएगी. कोरोना को लेकर सीएम नीतीश द्वारा उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की गई. सीएम ने राज्य के लोगों से कहा है कि कोरोने से बिल्कुल भी ना घबराएं लेकिन कोरोना के प्रति लापरवाही भी नहीं बरतनी है और अलर्ट रहने की जरूरत है.

सीएम नीतीश कुमार ने समीक्षा बैठक में ये भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बाहर से आने वाले लोगों की रैंडम जांच और कोरोना जांच की संख्या और टीकाकरण अभियान में भी तेजी लाई जाए. 

ये भी पढ़ें-नवादा सदर अस्पताल का हाल, शव को पाव भाजी के ठेले पर ले जाने को मजबूर हुए परिजन

सीएम नीतीश द्वारा दिए गए निर्देश के बाद ही पटना के सिविल सर्जन, PMCH अधीक्षक, IGIMS के निदेशक समेत दूसरे सरकारी अस्पतालों के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा अपने सीनियर डॉक्टरों व प्रभारियों के साथ बैठक करके स्वास्थ्य विभाग की नई एडवाइजरी को तत्काल और प्रमुखता से लागू करने का निर्देश दिए गए हैं.

कोरोना के प्रति नई एडवाइजरी में इस बात का निर्णय लिया गया है कि अगर कोरोना के मामले बढ़ते हैं, तो डॉक्टरों व स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी जाएगी. जो भी छुट्टी पर रहेंगे उन्हें 48 घंटे के अंदर काम पर लौटना होगा. ये नियम सभी सरकारी अस्पतालों के लिए लागू किए जएंगे. इसके अलावा अस्पतालों में दवा के साथ-साथ ऑक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त रूप से रकने के साथ-साथ ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह फंक्शनल रखने का भी निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें-शराबबंदी वाले बिहार का हाल, शराबी ने मंत्री तेज प्रताप की गाड़ी में मारी टक्कर

एडवाइजरी में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने,  OPD या इमरजेंसी में सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखने,  लैब, ओपीडी आदि जगहों पर भीड़ से बचने और विदेश या दूसरे राज्यों से यात्रा कर आये मरीज पर विशेष रूप से निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढे़ं-शराबबंदी कानून पर 'अपने' ही उठा रहे सवाल, जेडीयू नेता बोगो सिंह ने बताया 'कानून को फेल'

वहीं, आमजन से ये अपील की गई है कि बुखार, गले में खराश, खांसी जैसे लक्षण मिलते ही तुरंत कोविड जांच कराए, साबुन और सैनिटाइजर से हाथ बार-बार धोते रहें और एहतियाती खुराक सहित कोविड टीकाकरण जल्द करवाएं। स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की ओर से सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है.