logo-image

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर महिला की मौत पर पटना हाईकोर्ट ने खुद लिया संज्ञान

पटना उच्च न्यायालय ने प्रवासी कामगारों को गुजरात से बिहार ला रही एक ट्रेन में सवार एक महिला की मौत का बृहस्पतिवार को स्वत: संज्ञान लिया.

Updated on: 29 May 2020, 10:32 AM

पटना:

पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) ने प्रवासी कामगारों को गुजरात से बिहार ला रही एक ट्रेन में सवार एक महिला की मौत का बृहस्पतिवार को स्वत: संज्ञान लिया. इससे पहले एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें इस मृत महिला और उसे बच्चे को दिखा गया है. इस बीच खगड़िया जिले में लॉकडाउन (Lockdown) के बीच देश के विभिन्न हिस्सों से प्रवासी कामगारों को ला रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सवार दो लोगों के मौत के मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें: RJD विधायकों को गोपालगंज जाने से रोकने के लिए पुलिस ने राबड़ी आवास को घेरा

मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायमूर्ति संजय कुमार की पीठ ने इस समाचार पत्र की खबर का संज्ञान लिया जो कि एक पत्र के माध्यम से उन तक पहुंचायी गयी थी. इस खबर में सोमवार को हुई इस मौत का उल्लेख है और यह बात दो दिन बाद प्रकाश में आयी. अदालत ने अतिरिक्त महाधिवक्ता एस डी यादव को भोजनावकाश उपरांत इस मामले में विवरण देने का निर्देश दिया. बाद में यादव ने सूचित किया कि मृतक महिला मानसिक रूप से अस्वस्थ थी और सूरत से यात्रा करते समय उसकी स्वाभाविक रूप से मृत्यु हुई.

यह भी पढ़ें: बिहार में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 16 हुई, 3185 लोग संक्रमित

यह बात एक तथ्य है जिसकी सूचना उसकी बहन और बहनोई ने की है. यादव ने अदालत को सूचित किया कि न तो कोई पोस्टमार्टम किया गया और न ही कोई प्राथमिकी दर्ज की गयी. मुजफ्फरपुर स्टेशन पर रेलवे अधिकारियों ने परिजनों के बयान दर्ज कर शव को घर ले जाने की अनुमति प्रदान कर दी. जिला प्रशसन ने आगे की यात्रा के लिए उन्हें एम्बुलेंस भी प्रदान करवाई. यादव ने कहा कि महिला कटिहार की रहने वाली थी और अपने पति द्वारा छोड़ दिये जाने के बाद अपनी बहन और बहनोई के साथ रह रही थी.

यह भी पढ़ें: आरजेडी को बड़ा झटका, तेजस्वी समेत सभी विधायकों को नहीं मिली गोपालगंज जाने की अनुमति

उसका अनाथ बच्चा अब उसकी बहन के संरक्षण में रह रहा है. अदालत ने इस मामले की अगली सुनवाई के लिए तीन जून की तारीख तय की. बिहार में बृहस्पतिवार को इसी तरह की दो और घटनाएं और प्रकाश में आयीं. गुजरात से कटिहार आ रही ट्रेन में सवार एक महिला तथा हरियाणा के रेवाड़ी से आ रही एक ट्रेन में एक पुरूष की मौत हो गयी.

यह वीडियो देखें: