logo-image

विश्व पर्यावरण दिवस: सीएम नीतीश ने जलवायु संकट से निपटने के लिए दिये ये मंत्र

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित 'संवाद' में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 'कोरोना : मानव को प्रकृति का संदेश' विषय पर आयोजित वेबिनार को संबोधित किया.

Updated on: 05 Jun 2020, 10:04 PM

नई दिल्ली:

विश्व पर्यावरण दिवस (World environment day) पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर वेबिनार किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित 'संवाद' में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 'कोरोना : मानव को प्रकृति का संदेश' विषय पर आयोजित वेबिनार को संबोधित किया.

नीतीश कुमार ने कहा कि आज विश्व पर्यावरण दिवस हैं. आज का दिन हमारे लिए और महत्वपूर्ण है. 5जून 1974 को ही पटना के गांधी मैदान में लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने संपूर्ण क्रांति का ऐलान किया था. इसलिए आज के दिन को हम क्रांति दिवस के रूप में मनाते हैं. बिहार में हम आज कबीर जयंती भी मना रहे हैं.

 जयप्रकाश नारायण जी की संपूर्ण क्रांति और लोहिया जी की सप्तक्रांति में पर्यावरण का विशेष महत्व है

उन्होंने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की संपूर्ण क्रांति और लोहिया जी की सप्तक्रांति में पर्यावरण का विशेष महत्व है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार पृथ्वी दिवस 9 अगस्त के दिन 2 करोड़ 51 लाख पौधे पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एवं अन्य लोगों की सहभागिता से लगाये जायेंगे.

इसे भी पढ़ें: 'चीन के कब्जे में भारत का 40 KM', राहुल ने रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल का लेख शेयर कर कहा-देशभक्त जरूर पढ़ें

अब राज्य का हरित आवरण 15 प्रतिशत हो गया है

बिहार के सीएम ने आगे संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड से बंटवारे के बाद बिहार का हरित आवरण 9 फीसदी रह गया था. हमने साल 2012 में हरियाली मिशन की शुरुआत की. 24 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा. 22 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए गए. अब राज्य का हरित आवरण 15 प्रतिशत हो गया है. इसे 17 प्रतिशत हरित आवरण करने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है.

 'जल-जीवन-हरियाली' अभियान चलाने का निर्णय किया गया

सर्वदलीय बैठक में पर्यावरण संरक्षण एवं भू-जल संरक्षण के लिए 'जल-जीवन-हरियाली' अभियान चलाने का निर्णय किया गया. इस कार्यक्रम की तारीफ बिल गेट्स ने की थी. उन्हें आश्चर्य हुआ था कि बिहार पर्यावरण संरक्षण के प्रति इतना गंभीर है.

एक दिन में  ढाई करोड़ पौधे लगाए जाएंगे

उन्होंने कहा कि इसके लिए 11 सूत्री कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. पर्यावरण बचाने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण की तैयारी चल रही है. एक दिन में सार्वजनिक जगहों पर ढाई करोड़ पौधे लगाए जाएंगे.

और पढ़ें: बीजेपी नेता सोनाली फोगाट ने मार्केट कमेटी सचिव को जड़ा थप्पड़, कांग्रेस ने खट्टर सरकार पर उठाए सवाल

2017 में चम्पारण सत्याग्रह का 100वां साल मनाया गया

उन्होंने बताया कि 19 जनवरी 2020 को जल-जीवन-हरियाली अभियान के पक्ष में 5 करोड़16 लाख से अधिक लोग मानव श्रृंखला में शामिल हुए. साल 2017 में चम्पारण सत्याग्रह का 100वां साल मनाया गया. हमने गांधी जी को घर-घर पहुंचाया.

आनेवाली पीढ़ियों की रक्षा के लिए हम सभी का बुनियादी दायित्व है कि पर्यावरण की रक्षा करें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 'जल-जीवन-हरियाली' अभियान के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया जा रहा है. भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण को सुरक्षित रखना जरूरी है. उन्होंने कहा कि आनेवाली पीढ़ियों की रक्षा के लिए हम सभी का बुनियादी दायित्व है कि पर्यावरण की रक्षा करें. हम सब अगर मिलकर चलेंगे तो पर्यावरण संकट में कमी आयेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

देखें बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पर्यावरण दिवस पर और क्या कुछ कहा-