logo-image

Bihar Weather Update 22 April, 2024: 11 जिलों में जारी किया गया अलर्ट, इस हफ्ते नहीं मिलेगी राहत

अप्रैल महीने की शुरुआत से ही बिहार में सूर्य का कहर बरसना शुरू हो गया. लोगों का घर से बाहर तक निकलना मुश्किल हो गया. गया का पारा 42-43 डिग्री सेल्सियस तक एक बार फिर जा सकता है.

Updated on: 22 Apr 2024, 08:00 AM

highlights

  • बिहार वासियों को और सताएगी गर्मी
  • हीट वेब को लेकर अलर्ट जारी
  • 11 जिलों में होगी प्रचंड गर्मी
  •  

Patna:

Bihar Weather Update 22 April, 2024: अप्रैल महीने की शुरुआत से ही बिहार में सूर्य का कहर बरसना शुरू हो गया. लोगों का घर से बाहर तक निकलना मुश्किल हो गया. इस बीच मौसम ने करवट ली और थोड़े दिन हल्की बारिश और बादल की वजह से प्रदेश वासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली, लेकिन एक बार फिर से प्रदेश का पारा बढ़ चुका है. हीट वेब, कड़ी धूप और तपिश लोगों को परेशान कर रही है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को गया और शेखपुरा में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. गया और शेखपुरा का तापमान 43 डिग्री के ऊपर पहुंच गया. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, इस हफ्ते भी गया का तापमान अधिकतम दर्ज किया जा सकता है. गया का पारा 42-43 डिग्री सेल्सियस तक एक बार फिर जा सकता है. वहीं, प्रदेश में हीट वेब चिंता का विषय बना हुआ है. सुबह 10 बजे के बाद ही लोगों को घर से बाहर निकलने में परेशानी हो सकती है. लोगों को चिलचिलाती धूप के बीच लू जैसी हवा का भी सामना करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें- नीतीश कुमार ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- लालू-राबड़ी राज में हिंदू-मुस्लिम के बीच झगड़ा

गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, बिहार वासियों को फिलहाल प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. अगले सात दिनों तक लोगों को चिलचिलाती धूप ऐसे ही सताएगी. तेज पछुआ हवा के चलते पूरे राज्य में हीट वेब लोगों को सताएगी. प्रचंड गर्मी की वजह से लोगों की सेहत पर इसका प्रतिकूल असर पड़ने लगा है. वहीं, मौसम विभाग ने यह भी बताया कि अगले सात दिनों तक 11 जिलों में हीट वेब का प्रकोप बना रहेगा. 

जारी की गई 11 जिलों की लिस्ट

गोपालगंज
लखीसराय
वैशाली
कैमूर
बक्सर
शेखपुरा
बेगूसराय
औरंगाबाद
जमुई
नवादा
गया
खगड़िया

गर्मी में अपनाए ये दिनचर्या

1. हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए तेज धूप में जाने से बचना चाहिए. 
2. वहीं, जितना हो सके तरल पदार्थ का सेवन करें. जैसे-पानी, जूस. 
3. हल्के रंग के कपड़े पहनें.
4. धूप में बिना छाता या खुद को ढके बिना ना निकलें.

लू लगने के बाद करें ये घरेलू उपाय

अगर आपको लू लग गया हो तो परेशान ना हो. कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर आप स्वस्थ हो सकते हैं. 
1. लू से बचने के लिए आम पन्ना, पानी, या तरल पदार्थ का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. पानी से भरा फल जैसे तरबूज, खीरा-ककड़ी को भी अपने डाइट में शामिल करें.
2. लू से बचने के लिए प्याज को काफी फायदेमंद माना जाता है. गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाए. 
3. थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे.