News Nation Logo

जानिए, CM नीतीश कुमार की वह कहानी जो आज तक किसी को भी नहीं है पता!

सीएम नीतीश कुमार ने भारत की केंद्र सरकार में मंत्री के रूप में भी कार्य किया है. उन्होंने सांसद के रूप में भी कार्यभार संभाला. नीतीश कुमार ने राज्य में पिछले शासन के प्रदर्शन से नागरिकों की नाराजगी की अपील की.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 18 Oct 2020, 12:57:35 PM
Nitish Kumar

नीतीश कुमार (Photo Credit: न्यूज नेशन )

पटना:

बिहार में एक नारा है. बिहार में बाहर है क्योंकि नीतीश कुमार हैं. नीतीश कुमार केवल नाम नहीं है. वह पिछले 15 सालों से बिहार की पहचान है. इनको सुशासन बाबू का तमगा मिला हुआ है. आज हम आपको बिहार के मौजूदा सीएम नीतीश कुमार के बारे में बताएंगे. राजनीतिक दिग्गज नीतीश कुमार ने बिहार के चार बार सीएम रह चुके हैं. साथ ही वर्तमान में बिहार के सीएम पद कार्यभार संभाल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : बिहार के पूर्व डिप्टी CM तेजस्वी यादव के बारे में जानिए रोचक तथ्य

सीएम नीतीश कुमार ने भारत की केंद्र सरकार में मंत्री के रूप में भी कार्य किया है. उन्होंने सांसद के रूप में भी कार्यभार संभाला. नीतीश कुमार ने राज्य में पिछले शासन के प्रदर्शन से नागरिकों की नाराजगी की अपील की. उन्होंने बिहार के राजनैतिक मैदान में कदम रखा और बिहार की बहती अर्थव्यवस्था को रोकने के लिए प्रभावी योजनाएं तैयार की. 

यह भी पढ़ें :चिराग पासवान ने लिया नीतीश कुमार को हराने का प्रण

2014 को उन्होंने भारतीय आम चुनाव
2014 में अपने पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और उसके बाद 68 वर्षीय जीतन राम मांझी ने बिहार के 23वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. नीतीश कुमार ने ही मुख्यमंत्री के रूप में जीतन राम मांझी के नाम की पेशकश की थी. हालांकि, वह बिहार में राजनीतिक संकट के चलते फरवरी 2015 में कार्यालय में लौट आये और नवंबर 2015 की बिहार विधान सभा चुनाव जीता. वह 10 अप्रैल 2016 को अपनी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुए.

यह भी पढ़ें : चिराग पासवान ने लिया नीतीश को हराने का प्रण, PM मोदी के लिए कही ये बात

2017 को सीबीआई द्वारा एफआईआर में उपमुख्यमंत्री और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव का नाम होने की वजह से नीतीश कुमार ने फिर से बिहार के मुख्यमंत्री पद से गठबंधन सहयोगी आरजेडी के बीच मतभेद के चलते इस्तीफा दे दिया था. कुछ घंटे बाद वह एनडीए गठबंधन में शामिल हुए और मुख्यमंत्री पद की पुन शपथ ली.

यह भी पढ़ें : यूपी उपचुनाव में CM योगी करेंगे प्रचार

नीतीश कुमार का जन्म
नीतीश कुमार का जन्म हरमनत (कल्याण बिगहा) में एक कुर्मी परिवार हुआ. उनके पिता स्वतंत्रता सेनानी थे और आधुनिक बिहार के संस्थापकों में से एक महान गांधीवादी अनुग्रह नारायण सिन्हा के करीब थे. उनके पिता एक आयुर्वेदिक वैद्य थे. उन्हें 1972 में बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (अब एनआईटी पटना) से विद्युत इंजीनियरिंग में डिग्री मिली. वह बिहार राज्य बिजली बोर्ड में शामिल हुए, आधे मन से और बाद में राजनीति में चले गए.

निजी जीवन
1973 में नीतीश का विवाह मंजू कुमारी सिन्हा से हुआ था. मंजू कुमारी पटना में एक स्कूल में अध्यापिका थीं. नीताश कुमार का एक बेटा है, जिसका नाम निशांत हैं. जो बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान-मेसरा से इंजीनियरिंग में स्नातक हैं. उनकी पत्नी मंजू का 2007 में निधन हो गया था. नीतीश का उपनाम मुन्ना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Oct 2020, 12:54:37 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.