logo-image

T20 World Cup : पाकिस्‍तानी टीम का ऐलान, वकार यूनिस और मिस्‍बाह उल हक ने पद छोड़ा 

टी20 विश्‍व कप की तैयारी जोरों पर है. इस बीच पाकिस्‍तान ने टी20 विश्‍व कप के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. कई बड़े और नाम खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है, वहीं कुछ पुराने खिलाड़ियों को एक बार फिर बुलाया गया है.

Updated on: 06 Sep 2021, 04:41 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप की तैयारी जोरों पर है. इस बीच पाकिस्‍तान ने टी20 विश्‍व कप के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. कई बड़े और नाम खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है, वहीं कुछ पुराने खिलाड़ियों को एक बार फिर बुलाया गया है. लेकिन पाकिस्‍तान की टीम का ऐलान होने के बाद ही पाकिस्‍तान क्रिकेट में हड़कंप मचा हुआ है. बताया जाता है कि पकिस्तान के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार युनिस ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है. इस बात की पुष्‍टि खुद पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने कर दी है. विश्‍व कप में पाकिस्‍तान का पहला मुकाबला टीम इंडिया से होना है. अब तक के आंकड़ों को देखें तो साफ है कि विश्‍व कप में कभी भी पाकिस्‍तानी टीम ने टीम इंडिया को नहीं हराया है. उम्‍मीद की जानी चाहिए कि ये सिलसिला इस बार भी इसी तरह से जारी रहेगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : विराट कोहली का पक्‍का दोस्‍त पहुंचा UAE, जानिए अपडेट 

बल्लेबाज आसिफ अली और खुशदील शाह को यूएई में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है. मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने सोमवार को प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए यही 15 सदस्यीय टीम होगी. अली आखिरी बार इस साल अप्रैल में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 में शामिल हुए थे और टी20 क्रिकेट में उनका ओवरऑल स्ट्राइक रेट 147 का है. शाह ने इस साल लाहौर में आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी20 मुकाबला खेला था. मोहम्मद वसीम ने कहा है कि अली और शाह के नाम के आगे भले ही प्रभावशाली नंबर नहीं हैं लेकिन इनकी प्रतिभा पर किसी को शक नहीं है. हमें भरोसा है कि ये अपने मजबूत प्रदर्शन से मध्यक्रम में समाधान करेंगे. ओपनर शरजील खान, ऑलराउंडर फहीम अशरफ, शोएब मलिक, विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद और तेज गेंदबाज वहाब रियाज जैसे खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं है. लेग स्पिनर उस्मान कादिर, अनकैप्ड तेज गेंदबाज शाहनवाज दहानी और ओपनर फखर जमान रिजर्व के तौर पर टीम के साथ जाएंगे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहले मैच में क्‍या हो सकती है एमएस धोनी की CSK की प्‍लेइंग इलेवन 

इस बीच पीसीबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मिस्बाह उल हक और वकार यूनिस को सितंबर 2019 में नियुक्ति किया गया था और इनके कार्यकाल में अभी एक साल बाकी था. पीसीबी ने बताया कि सकलेन मुश्ताक और अब्दुल रजाक न्यूजीलैंड सीरीज के लिए अंतरिम कोच के रुप में टीम मैनजमेंट के साथ जुड़ेंगे. मुश्ताक फिलहाल नेशनल हाई परफॉरमेंस सेंटर में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी डेवल्पमेंट के प्रमुख के रुप में कार्य कर रहे हैं. रजाक खाईबर पखतुनखवा टीम के कोच हैं. इसमें यह भी कहा गया कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2021 के लिए टीम प्रबंधन की नियुक्ति नियत समय में की जाएगी. मिस्बाह और वकार का इस्तीफा घरेलू सीरीज और टी20 विश्व कप के लिए टीम की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद आया है. मिस्बाह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि वेस्टइंडीज सीरीज के बाद जमैका में क्वारंटीन ने मुझे पिछले 24 महीनों के साथ-साथ आगे के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कार्यक्रम को प्रतिबिंबित करने का अवसर प्रदान किया. यह देखते हुए कि मुझे अपने परिवार से काफी दूर रहना पड़ता और वह भी बायो सिक्योर प्रोटोकॉल में, इसलिए मैंने अपने पद से हटने का फैसला किया है. उधर वकार यूनिस ने कहा है कि जब मिस्बाह ने मेरे साथ अपना निर्णय और भविष्य की योजनाओं को साझा किया, तो मेरे लिए इस्तीफा देना आसान था क्योंकि हम एक साथ भूमिकाओं में थे, एक जोड़ी के रूप में एक साथ काम किया था और अब एक साथ इस्तीफा दिया है. पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने दोनों को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि पीसीबी मिस्बाह के फैसले को समझता है और उसका सम्मान करता है. इस अभूतपूर्व बायो सिक्योर की दुनिया में क्रिकेट किसी के लिए भी आसान नहीं रहा है और मिस्बाह ने स्पष्ट रूप से आगे के छह महीने के लगातार क्रिकेट को ध्यान में रखा है.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : आईपीएल की दो नई टीमों के लिए खर्च करने होंगे इतने करोड़ रुपये

पाकिस्तान की टीम इस प्रकार है :
बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), आसिफ अली, आजम खान, हैरिस रौफ, हसन अली, इमाद वसीम, खुशदील शाह, मोहम्मद हाफीज, मोहम्मद हसनेन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, शाहीन शाह अफरीदी और शोहेब मकसूद.
रिजर्व : शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर और फखर जमान.