News Nation Logo

IPL 2022 : आईपीएल की दो नई टीमों के लिए खर्च करने होंगे इतने करोड़ रुपये 

आईपीएल 2021 के दूसरे फेज में अब केवल 20 ही दिन बाकी है. इससे ठीक पहले बीसीसीआई ने आईपीएल की दो नई टीमों को जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है. आईपीएल 2021 आठ टीमों का आखिरी आईपीएल होगा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Aug 2021, 04:04:07 PM
ipl 14

ipl 14 (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 : आईपीएल 2021 के दूसरे फेज में अब केवल 20 ही दिन बाकी है. इससे ठीक पहले बीसीसीआई ने आईपीएल की दो नई टीमों को जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है. आईपीएल 2021 आठ टीमों का आखिरी आईपीएल होगा, इसके बाद अगले साल से दस टीमें हो जाएंगी, इसका ऐलान बीसीसीआई पहले ही कर चुका है. अब इसके लिए बीसीसीआई टेंडर भी जारी कर दिए हैं. इस बीच खबर ये सामने आ रही है कि अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो बीसीसीआई के खाते में कम से 5000 करोड़ रुपये हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : रिषभ पंत ही रहेंगे दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान! श्रेयस अय्यर.....

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के हवाल से खबर सामने आई है, जिसमें पता चला है कि जिसे भी आईपीएल की टीम खरीदने के लिए दस्‍तावेज बीसीसीआई से लेना है, वो  75 करोड़ रुपये देकर ले सकती है. इस बीच पता चला है कि पहले नई टीम को लेने के लिए आधार मूल्‍य 1700 करोड़ रुपये रखा गया था, लेकिन अब इसे 2000 करोड़ रुपये रखा गया है.  यानी जिस भी दिन आईपीएल की नई टीमों के लिए बोली लगेगी, वो कम से कम 2000 करोड़ रुपये से ही शुरू होगी. इसके बाद जितने भी बोलीदाता सामने आएंगे, उसी आधार पर बढ़ती चली जाएगी. आधार मूल्‍य से कुछ ही ऊपर की भी बोली लग गई तो बीसीसीआई को कम से कम 5000 करोड़ रुपये तो मिल ही जाएंगे. लेकिन इस बीच जो खबरें सामने आ रही हैं, उससे पता चला है कि देश के कई दिग्‍गज आईपीएल की नई टीमों को लेकर के लिए उत्‍सुक हैं. माना जा रहा है कि यही उत्‍सुकता बोली को काफी ऊपर तक ले जाने में काफी मददगार साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : विराट कोहली की RCB को झटका, ये खिलाड़ी आईपीएल फेज 2 से बाहर 

खास बात ये भी है कि जिन भी कंपनियां  का साल का टर्नओवर कम से कम 3000 करोड़ रुपये से ऊपर का होगा, उन्‍हीं को बोली लगाने की परमीशन दी जाएगी. बताया ये भी जा रहा है कि बीसीसीआई शायद ये छूट दे दे कि कुछ कंपनियां मिलकर आपस में एक साथ जाकर भी बोली लगा सकती हैं, अगर ऐसा हुआ तो बोली और भी रोचक होती हुई नजर आएगी. इतना ही नहीं, दस टीमों के आईपीएल में दो महीने में जो आयोजन होता था, उसका वक्‍त भी बढ़ेगा और मैचों की संख्‍या भी बढ़कर 74 तक जा सकती है. अभी तक नई टीमों के लिए जो नाम सामने आ रहे हैं, उसमें लखनऊ, कानपुर, अहदाबाद, पुणे जैसे शहर शामिल हैं. इन शहरों की टीम को लेने के लिए भारत के बड़े बड़े दिग्‍गज लालायित हैं. अगर टेंडर सामने आने के बाद हो सकता है कि जल्‍द ही कुछ ना भी सामने आएं, जो आईपीएल की टीमें खरीदना चाहते हैं. इस बीच इतना तो करीब करीब पक्‍का हो गया है कि जिस दौरान आईपीएल 2021 का दूसरा फेज सितंबर से लेकर अक्‍टूबर तक खेला जाएगा, उसी दौरान आईपीएल 2022 को लेकर भी कुछ न कुछ अपडेट सामने आते हुए नजर आते रहेंगे. 

First Published : 31 Aug 2021, 04:04:07 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2021 IPL 2022