News Nation Logo
Banner

T20 World Cup 2021 : ये धुरंधर टीम इंडिया को दिलाएंगे इस साल विश्‍व कप 

टी20 विश्‍व कप के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. टीम में कई ऐसे खिलाड़ी भी शामिल किए गए हैं, जिनकी उम्‍मीद न के बराबर थी, वहीं कुछ ऐसे खिलाड़ी अपनी जगह बनाने में नाकाम हुए हैं, जिनके टीम में होने की पूरी संभावना थी.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Sep 2021, 08:40:23 AM
Team India T20 World Cup

Team India T20 World Cup (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. टीम में कई ऐसे खिलाड़ी भी शामिल किए गए हैं, जिनकी उम्‍मीद न के बराबर थी, वहीं कुछ ऐसे खिलाड़ी अपनी जगह बनाने में नाकाम हुए हैं, जिनके टीम में होने की पूरी संभावना थी. आईसीसी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि सभी देशों को विश्‍व कप के लिए 10 सितंबर तक टीम का ऐलान करना होगा, उससे दो दिन पहले ही भारतीय टीम सामने आ गई है. टीम में बैलेंस बनाने की कोशिश की गई है, तेज गेंदबाजी से लेकर स्‍पिनर्स तक और ऑलराउंडर से लेकर टॉप आर्डर तक में एक से एक धुरंधर शामिल किए गए हैं. विश्‍व कप इस बार ओमान और यूएई में खेला जाएगा. वहीं पर अब से कुछ दिन बाद आईपीएल 2021 का दूसरा फेज भी होना है. देखना होगा कि टीम आईपीएल के बाद विश्‍व कप में कैसा प्रदर्शन करती है. विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक खेला जाएगा. भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलकर करेगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : 2 नई टीमों के लिए 6 दावेदार, जानिए कौन से शहर हैं शामिल 

टीम इंडिया की सबसे बड़ी और खास बात ये रही कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बार फिर टीम में शामिल किया गया है. अश्‍विन ने पिछले चार साल से कोई भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है, हालांकि वे आईपीएल लगातार खेल रहे हैं. उन्‍होंने चार साल बाद सफेद गेंद वाले क्रिकेट में भारतीय टीम में वापसी की है. टीम में केवल तीन तेज गेंदबाज और अनुभवी अश्विन सहित पांच स्पिनर शामिल हैं. यूएई की पिचें आमतौर पर स्‍पिनर्स की मददगार होती हैं, इसलिए बीसीसीआई ने इसी पर ज्‍यादा फोकस किया है. मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने बतरसर कि अश्विन को आईपीएल में उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है. चेतन शर्मा ने कहा कि अश्विन नियमित रूप से आईपीएल खेल रहे हैं. वह अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. हमें टी20 विश्व कप में एक ऑफ स्पिनर की जरूरत होगी. जैसा कि सभी जानते हैं कि जब आईपीएल का दूसरा हाफ यूएई में होता है, विकेट कम और धीमे हो सकते हैं और स्पिनरों की मदद करेंगे. इसलिए टीम में एक ऑफ स्पिनर की आवश्यकता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहले मैच में क्‍या हो सकती है मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग इलेवन 

भारत के पूर्व क्रिकेटर और अब मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने यह भी कहा है कि कप्‍तान विराट कोहली के सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने की संभावना नहीं है. चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा और केएल राहुल के अलावा ईशान किशन को भी टीम में शामिल किया है. हालांकि पिछले दो साल से आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं. चेतन शर्मा ने आगे कहा कि हमारे पास तीन सलामी बल्लेबाज हैं. हमारे पास रोहित शर्मा, केएल राहुल हैं और फिर हमारे पास ईशान किशन भी हैं, जो एक सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी कर सकते हैं और वह किसी भी समय मध्य-क्रम में फिट हो सकते हैं. किशन हमें ओपनिंग और मध्य-क्रम के लिए विकल्प दे रहे हैं. अगर समय की जरूरत है कि विराट कोहली को ओपनिंग करनी चाहिए, तो वे इसके साथ जा सकते हैं. अभी हालांकि, तीन सलामी बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : विराट कोहली का पक्‍का दोस्‍त पहुंचा UAE, जानिए अपडेट 

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आर अश्विन, अक्षर पटेल, ईशान किशन, राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती.

स्टैंडबाय : श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दूल ठाकुर.

First Published : 09 Sep 2021, 08:40:23 AM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.