logo-image

IPL 2022 : 2 नई टीमों के लिए 6 दावेदार, जानिए कौन से शहर हैं शामिल 

IPL 2021 News Teams : आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच अब करीब हैं. यूएई में बचे हुए मैच 19 सितंबर से शुरू होने जा रहे हैं. पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच होगा.

Updated on: 06 Sep 2021, 07:06 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 News Teams : आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच अब करीब हैं. यूएई में बचे हुए मैच 19 सितंबर से शुरू होने जा रहे हैं. पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच होगा. अभी भी आधा आईपीएल हो चुका है और अब बचा हुआ आईपीएल होना है. इस बीच लगातार आईपीएल 2022 की भी लगातार बातें हो रही हैं. वो इसलिए कि आठ टीमों का ये आखिरी आईपीएल होगा. इसके बाद अगले साल से यानी 2022 से दस टीमों का आईपीएल शुरू हो जाएगा. इसके लिए बीसीसीआई की ओर से पिछले दिनों टेंडर भी जारी किए गए थे. इस बीच खबर ये सामने आ रही है कि आईपीएल की दो टीमों के लिए छह दावेदार सामने आए हैं. यानी छह टीमों में से कोई दो टीमें बाजी मार सकती हैं. इनके नाम भी मीडिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आ गए हैं. आईपीएल की दो नई टीमों के लिए लखनऊ और अहमदाबाद के नाम तो काफी पहले से ही चर्चा में थे. लेकिन अब पता चला है कि इन दो के अलावा गुवाहटी, रॉची, कटक और धर्मशाला भी दावेदारों की लिस्‍ट में शामिल हैं. खबर है कि इन छह में से ही कोई दो नई टीमें आईपीएल में शामिल हो सकती हैं. हालांकि अभी तक ये साफ नहीं है कि इन दो नई टीमों के लिए ऑक्‍शन कब होगा, लेकिन बीसीसीआई ने टेडर जारी कर दिए हैं और इसके लिए नियम और कानून भी जारी कर दिए हैं. इसके बाद से लगातार नए नए दावेदार सामने आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहले मैच में क्‍या हो सकती है मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग इलेवन 

मीडिया के हवाले से खबर ये भी सामने आ रही है कि दो नई टीमें हिन्‍दी भाषी क्षेत्रों की होंगी. बताया जाता है कि आईपीएल को सबसे ज्‍यादा हिन्‍दी भाषी क्षेत्रों के लोग ही देखते हैं. टीवी और मोबाइल की रेटिंग भी यही बताती है कि आईपीएल का सबसे ज्‍यादा क्रेज हिन्‍दी भाषी क्षेत्रों में हैं. पिछले साल ही करीब 65 फीसदी हिन्‍दी भाषी क्षेत्रों के लोगों ने आईपीएल देखा था, इसलिए हो सकता है कि इसी क्षेत्र की टीमें आईपीएल में शामिल होती हुई नजर आएं. माना जा रहा है कि ये आईपीएल खत्‍म होने के बाद कभी भी नई टीमों के लिए ऑक्‍शन हो सकता है. नई टीमों को खरीदने के लिए देश के कई दिग्‍गज तैयार बैठे हैं, इसलिए इस बात की पूरी संभावना है कि बोली काफी ऊपर तक जाएगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : विराट कोहली का पक्‍का दोस्‍त पहुंचा UAE, जानिए अपडेट

आईपीएल 2022 दस टीमों का होगा. माना जा रहा है कि एक बार फिर आईपीएल में साल 2011 वाला फॉर्मेट वापस आ सकता है, जब पांच पांच टीमों के दो ग्रुप बनाए गए थे. क्‍योंकि अगर दस टीमों का आईपीएल भी इसी फॉर्मेट पर होगा तो पूरा टूर्नामेंट करीब तीन महीने का हो जाएगा. इतनी लंबी विंडो आईसीसी की ओर से मिलना भी संभव नहीं दिखता. ऐसे में आईपीएल 2022 अभी से तो लंबा होगा, लेकिन इतना भी नहीं कि इसके लिए विंडो मिलना ही मुश्‍किल हो जाए. देखना होगा कि नई टीमों को लेकर क्‍या कुछ अपडेट आने वाले वक्‍त में सामने आता है.