logo-image

T20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया नेट रन रेट में सबसे ऊपर पहुंची, न्‍यूजीलैंड और पाकिस्‍तान पीछे 

T20 World Cup 2021 Net RunRate : टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया को अपने पहले ही मैच में पाकिस्‍तान से दस विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद दूसरे मैच में भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड ने आठ विकेट से हराया.

Updated on: 06 Nov 2021, 03:46 PM

नई दिल्‍ली :

T20 World Cup 2021 Net RunRate : टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया को अपने पहले ही मैच में पाकिस्‍तान से दस विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद दूसरे मैच में भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड ने आठ विकेट से हराया. इन दो मैचों में बड़ी हार के बाद टीम इंडिया सेमीफाइनल की रेस से एक तरह से बाहर ही हो गई थी. हालांकि इन दो हार के बाद भी टीम इंडिया को तीन मैच खेलने बाकी थे और इसमें टीम इंडिया की जीत भी पक्‍की थी, लेकिन इसके बाद भी उसे बाहर ही माना जा रहा था. लेकिन टीम इंडिया ने इन दो मैचों के बाद शानदार वापसी की और अफगानिस्‍तान को आठ विकेट से हराया. इतना ही नहीं इसके बाद अपने चौथे मैच में टीम इंडिया ने स्‍कॉटलैंड को आठ विकेट से हराया. बड़ी बात ये भी रही कि टीम इंडिया को जो 86 रनों का टारगेट मिला था, उसे भारतीय टीम ने मात्र 6.3 ओवर में ही हासिल कर लिया.

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 points Table: टीम इंडिया पहली बार तीसरे नंबर पर

पहले दो मैचों में हार और उसके बाद दो मैचों में जीत के बाद भारतीयों के चेहरे खिल उठे. अब स्‍थिति ये है कि भारतीय टीम इस वक्‍त नेट रन रेट में सबसे ऊपर चल रही है. हालांकि प्‍वाइंट्स के मामले में पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड की टीमें उससे आगे हैं, लेकिन टीम इंडिया ने नेट रन रेट के मामले में इन दोनों टीमों को पीट दिया है. 
आपको बता दें कि पाकिस्तान से 10 विकेट और न्यूजीलैंड से आठ विकेट से हारने के बाद अंक तालिका में भारत नेट रन रेट और प्‍वाइंट्स के मामले में पीछे चल रहा था. लेकिन स्कॉटलैंड को दी गई करारी शिकस्त के बाद भारत नेट रन रेट में सबसे ऊपर है. भारत पहले अफगानिस्तान को हराने के बाद माइनस 1.609 से प्लस 0.073 तक पहुंचा था, उसके बाद स्कॉटलैंड पर 6.3 ओवर में जीत हासिल करने के बाद नेट रन रेट प्लस 1.619 तक हो गया है. भारतीय टीम को अभी भी नामीबिया से अपना आखिरी लीग मैच खेलना है. इसमें भी भारतीय टीम की जीत पक्‍की मानी जा रही है. लेकिन दुर्भाग्‍यपूर्ण बात ये है कि इसे जीतने के बाद भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी. इसके लिए जरूरी है कि अफगानिस्‍तान की टीम न्‍यूजीलैंड को हराए, अफगानिस्‍तान के मैच जीतते ही भारतीय उम्‍मीदों को पंख लग जाएंगे और उसके सेमीफाइनल में एंट्री लगभग लगभग पक्‍की हो जाएगी. अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड का मैच सात नवंबर को खेला जाएगा और ये दिन का मैच होगा. इसके बाद आठ नवंबर को टीम इंडिया का मुकाबला नामीबिया से होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : कब से शुरू होगा 10 टीमों का आईपीएल, कहां होंगे मैच, जानिए 

अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के मैच से ही तय होगा कि भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में आगे जाएगी या नहीं. वैसे भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि विश्‍व कप के बाद वे टी20 की कप्‍तानी छोड़ देंगे. यानी अगर न्‍यूजीलैंड अपना मैच जीत जाती है तो आठ तारीख को होने वाला मैच विराट कोहली का बतौर आखिरी मैच होगा. इसके बाद टीम इंडिया अपने घर लौट आएगी. इसके बाद टी20 के लिए नए कप्‍तान का ऐलान किया जाएगा. हालांकि भारतीय टीम जिस तरह से पांचवें नंबर पर संघर्ष कर रही थी, उसके बाद दो मैचों की भारी जीत के साथ नेट रन रेट में सबसे ऊपर पहुंच जाना ये बताता है कि दो मैच हारने के कुछ नहीं होता. भारतीय टीम अभी भी शानदार प्रदर्शन कर रही है. बस इतना ही कहा जा सकता है कि वो दो दिन टीम इंडिया के नहीं थे, इसलिए टीम हार गई.