logo-image

IPL 2022 : कब से शुरू होगा 10 टीमों का आईपीएल, कहां होंगे मैच, जानिए 

IPL 2022 Mega Auction Date : आईपीएल 2022 की तैयारी जारी है. बीसीसीआई लगातार इसको लेकर अपडेट दे रहा है. दो नई टीमों का ऐलान कर दिया गया है. लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें की आईपीएल में अगले साल से एंट्री हो रही है.

Updated on: 05 Nov 2021, 08:21 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Mega Auction Date : आईपीएल 2022 की तैयारी जारी है. बीसीसीआई लगातार इसको लेकर अपडेट दे रहा है. दो नई टीमों का ऐलान कर दिया गया है. लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें की आईपीएल में अगले साल से एंट्री हो रही है. वहीं बीसीसीआई ने रिटेंशन के नियम भी साफ कर दिए हैं. अभी जो आठ टीमें खेल रही हैं, वे ज्‍यादा से ज्‍यादा चार खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएंगी. इसमें तीन भारतीय और एक विदेशी या फिर दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. माना जा रहा है कि जनवरी में कभी भी आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्‍शन हो सकता है. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आईपीएल 2022 होगा कब और इसका आयोजन इस साल कहां किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Auction : मुंबई इंडियंस इन 4 खिलाड़ियों को कर सकती है रिटेन

टी20 विश्‍व कप 2021 के बाद न्‍यूजीलैंड को भारत के दौरे पर आना है. न्‍यूजीलैंड की टीम भारत में दो टेस्‍ट और तीन टी20 मैच खेलेगी. इसके बाद दिसंबर से लेकर जनवरी तक टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाना है. इस दौरे पर टीम इंडिया तीन टेस्‍ट और चार टी20 मैच खेलेगी. इस सीरीज के बाद भारतीय टीम वापस अपने घर लौट आएगी. भारतीय टीम को फरवरी में वेस्‍टइंडीज से सीरीज खेलनी है. इस सीरीज में तीन वन डे और तीन टी20 मैच खेले जाने हैं. फरवरी और मार्च में श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर आने वाली है. इसमें दो टेस्‍ट और तीन टी20 मैच खेले जाने हैं. और बस इसी सीरीज के बाद आईपीएल शुरू हो जाएगा. इस सीरीज में पहले टेस्‍ट होंगे और बाद में टी20 मैच खेले जाएंगे. इसका आखिरी मैच 18 मार्च हो जाएगा. यानी इसके बाद कभी भी आईपीएल शुरू हो जाएगा. वैसे भी आईपीएल मार्च के आखिर में या फिर अप्रेल के पहले ही हफ्ते से शुरू हो जाता है. 18 मार्च के बाद खिलाड़ियों को कम से कम दस से 12 दिन का रेस्‍ट दिया जाएगा और उसके बाद आईपीएल शुरू हो सकता है. ऐसे में हो सकता है कि आईपीएल का पहला मैच 30 मार्च या फिर दो अप्रैल को खेला जाए. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : इन 5 खिलाड़ियों की होने वाली है चांदी, जानिए नाम और काम

जहां तक सवाल इसका है कि आईपीएल कहां होगा, तो इसका जवाब ये है कि आईपीएल 2022 का सीजन भारत में ही हो सकता है. बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली पहले ही कह चुके है कि आईपीएल भारत का टूर्नामेंट है और इसे भारत में ही होना चाहिए. आईपीएल 2021 भी भारत में ही हो रहा था, इसके लिए बीसीसीआई ने बायो बबल भी बनाया था, लेकिन उस वक्‍त भारत में लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे थे और इसी बीच बायो बबल में कोरोना की कहीं से एंट्री हो गई और आईपीएल को स्‍थगित कर देना पड़ा और बाद में इसे यूएई में कराया गया. भारत में लगातार कोरोना के केस कम हो रहे हैं और वैक्‍सीनेशन का भी काम जारी है. ऐसे में उम्‍मीद करनी चाहिए कि केस और भी कम होंगे और आने वाले तीन से चार महीने में ये और भी कम होंगे, इसके बाद आईपीएल 2022 के भारत में होने की संभावना और भी बढ़ जाएगी. साथ ही अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो आईपीएल 2022 में दर्शकों की भी एंट्री हो सकती है. हालांकि इसके लिए कुछ नियम बनाए जाएंगे और सख्‍ती भी बरती जाएगी. देखना होगा कि बीसीसीआई आईपीएल के आयोजन को लेकर आगे क्‍या कुछ फैसले लेती है.