logo-image

IPL 2022 Auction : मुंबई इंडियंस इन 4 खिलाड़ियों को कर सकती है रिटेन

IPL 2022 Mumbai Indians Retention List : आईपीएल 2021 के खत्‍म होने के तुरंत बाद ही बीसीसीआई अब आईपीएल 2022 की तैयारी में जुट गई है. अब पता चल गया है कि आईपीएल की आठों पुरानी टीमें अपने चार चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं.

Updated on: 04 Nov 2021, 12:00 AM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Mumbai Indians Retention List : आईपीएल 2021 के खत्‍म होने के तुरंत बाद ही बीसीसीआई अब आईपीएल 2022 की तैयारी में जुट गई है. अब पता चल गया है कि आईपीएल की आठों पुरानी टीमें अपने चार चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. अब टीमें अपने उन खिलाड़ियों को तय करने में लगी हैं, जिन्‍हें वे रिटेन करने वाली हैं. टीमों को दो ऑप्‍शन दिए गए हैं. पहला तो ये है कि वे तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ियों को चुन सकती हैं, वहीं अगर वे चाहें तो दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. आईपीएल की कुछ टीमें ऐसी हैं, जिनके लिए ये आसान नहीं होने वाला. खास तौर पर अभी तक पांच बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस के लिए. लेकिन फिर भी नियमों का पालन तो करना ही है. मुंबई इंडियंस अपने किन चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. माना जा रहा है कि मुंबई इंडियंस की टीम तीन भारतीय और एक विदेशी के ऑप्‍शन के साथ जाएगी. चलिए जानते हैं कि मुंबई इंडियंस की रिटेंशन लिस्‍ट क्‍या हो सकती है. 

  1. रोहित शर्मा
    मुंबई इंडियंस की टीम रोहित शर्मा को टीम से बाहर करेगी, इसके बारे में तो शायद ही किसी को शक हो. ये बात और है कि वे आईपीएल 2021 में अपनी टीम को नहीं पहुंचा पाए थे. लेकिन मुंबई इंडियंस अकेली ऐसी टीम है, जो पांच बार आईपीएल जीत चुकी है. रोहित शर्मा ने साल 2013 में मुंबई इंडियंस की कप्‍तानी संभाली और इसके बाद साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल जीता. मुंबई इंडियंस सबसे पहले रोहित शर्मा को ही रिटेन करेगी. वे एक सफल कप्‍तान हैं और संभावना है कि विराट कोहली के टी20 की कप्‍तानी छोड़ने के बाद रोहित ही टीम इंडिया के भी अगले कप्‍तान होंगे. ऐसे में उनके नाम पर तो सभी को ही भरोसा है. 

  2. जसप्रीत बुमराह 
    रोहित शर्मा के बाद मुंबई इंडियंस की रिटेंशन लिस्‍ट में जो दूसरा नाम होगा, वो निश्‍चित रूप से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का ही होने वाला है. जसप्रीत बुमराह जिस तरह के गेंदबाज हैं, उनके बारे में हर कोई जानता है. मुंबई इंडियंस ही वो टीम है, जो सबसे पहले जसप्रीत बुमराह को लेकर आई और उसके बाद वे टीम इंडिया के लिए खेले. अब टीम उन्‍हें जाने देगी, ऐसा शायद ही कोई सोच पाए. वे टीम के लिए उस वक्‍त विकेट निकाल कर देते हैं, जब टीम को जरूरत होती है. जसप्रीत बुमराह शुरुआती ओवर में, मीडिल ओवर में और डेथ ओवर्स में भी गेंदबाजी करने की क्षमता रखते हैं. इस तरह से मुंबई इंडियंस के लिए दूसरे भारतीय खिलाड़ी बुमराह ही होंगे. 

  3. सूर्य कुमार यादव 
    मुंबई इंडियंस के लिए रिटेन होने वाले तीसरे खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव हो सकते हैं. हालांकि संभावना ये भी है कि ईशान किशन को रिटेन किया जाए, लेकिन सूर्य कुमार यादव उनसे कुछ आगे नजर आते हैं. सूर्य कुमार यादव नंबर तीन के एक विश्‍वसनीय बल्‍लेबाज हैं. वे आक्रामक और सिंगल डबल में भी खेलना जानते हैं. अगर टीम का पहला विकेट जल्‍दी गिर जाता है तो वे पारी को संवारने का भी काम कर सकते हैं. मुंबई इंडियंस से पहले सूर्य कुमार यादव केकेआर के लिए खेल चुके हैं, लेकिन वहां से वे जैसे ही छूटे, मुंबई इंडियंस ने उन्‍हें लपक लिया और अभी तक अपने ही साथ रखा है. लगातार अच्‍छा खेल दिखाने के बाद उन्‍हें टीम इंडिया के लिए भी मौका मिला और वे अब भारत के लिए भी खेल रहे हैं. 

  4. कायरन पोलार्ड 
    मुंबई इंडियंस की टीम विदेशी खिलाड़ी के तौर पर वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान और धाकड़ ऑलराउंडर कायरन पोलार्ड के साथ जाना चाहेगी. कायरन पोलार्ड उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जो किसी भी वक्‍त मैच का नक्‍शा बदल सकते हैं. चाहे गेंद हो या फिर बल्‍ले से. कायरन पोलार्ड लगातार मुंबई इंडियंस के लिए ही खेल रहे हैं. उन पर मैनेजमेंट का इतना भरोसा है कि जब रोहित शर्मा कप्‍तानी नहीं कर रहे होते हैं तो पोलार्ड को ही कमान सौंपी जाती है. कायरन पोलार्ड ने अभी तक आईपीएल में 178 मैच खेले हैं और इसमें 149 से भी अधिक के स्‍ट्राइक रेट से 3268 रन बनाए हैं. साथ ही उनके नाम 65 विकेट भी हैं. विदेशी खिलाड़ी के तौर पर मुंबई इंडियंस के लिए पहला नाम पोलार्ड का ही होने वाला है.