logo-image

IPL 2022 Mega Auction : इन 5 खिलाड़ियों की होने वाली है चांदी, जानिए नाम और काम

IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल 2022 की तैयारी जोरों पर जारी है. बीसीसीआई ने दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है. साफ है कि लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई टीमें होंगी.

Updated on: 03 Nov 2021, 06:10 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2022 की तैयारी जोरों पर जारी है. बीसीसीआई ने दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है. साफ है कि लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई टीमें होंगी. साथ ही बीसीसीआई ने रिटेंशन के नियम भी बता दिए हैं. यानी आठ टीमें अपने ज्‍यादा से ज्‍यादा चार ही खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी, उसके बाद बाकी खिलाड़ियों को रिलीज करना ही होगा. इस बीच टीमें अपने उन चार खिलाड़ियों को चुनने में लगी हैं, जिन्‍हें वे अपने साथ रखना चाहती हैं. वहीं खिलाड़ी भी इसका इंतजार कर रहे हैं कि उन्‍हें उनकी टीम रिटेन करती है या फिर उन्‍हें फिर से ऑक्‍शन में जाना होगा. माना जा रहा है कि जनवरी 2022 में आईपीएल के लिए मेगा ऑक्‍शन होगा और उसमें कई खिलाड़ियों की चांदी हो सकती है. खासकर उन खिलाड़ियों की जो अभी तक भारत के लिए नहीं खेले हैं. आज उन्‍हीं में से पांच खिलाड़ियों की बात करेंगे. 


1. वेंकटेश अय्यर
आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलने वाले सलामी बल्‍लेबाज वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल 2021 के फेज 2 में शानदार प्रदर्शन किया है. अचानक से वे बड़े खिलाड़ी बनकर सामने आए हैं. पहले फेज में केकेआर ने सात में से केवल दो ही मैच जीते थे, लेकिन दूसरे फेज में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल तक का सफर तय किया. टीम के इस प्रदर्शन में वेंकटेश अय्यर का बड़ा योगदान रहा है. वेंकटेश अय्यर ने इस साल केकेआर के लिए 10 मैच खेले और 370 रन बनाए. वे टीम के लिए सलामी बल्‍लेबाजी तो करते ही हैं, साथ ही धीमी गति से गेंदबाजी भी कर सकते हैं. पहले तो केकेआर कोशिश करेगी कि उन्‍हें रिटेन किया जाए, लेकिन अगर वे रिलीज होते हैं तो कई टीमें उन्‍हें अपने पाले में करने के लिए मोटी रकम खर्च कर सकती हैं. 


2. यशस्‍वी जायवाल 
टीम इंडिया के लिए अंडर 19 में यशस्‍वी जायसवाल ने शानदार खेल दिखाया है. इसके बाद उन्‍हें आईपीएल के लिए राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपनी टीम में लिया. राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम भले इस आईपीएल में अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाई, लेकिन यशस्‍वी जायसवाल ने अपनी छाप छोड़ी है. खास तौर पर आईपीएल 2021 के दूसरे फेज में उन्‍होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. अपने दस मैचों में यशस्‍वी जायसवाल ने 249 रन बनाए हैं. अगर राजस्‍थान रॉयल्‍स ने उन्‍हें रिलीज किया तो कई टीमें उन पर आंखें गड़ाए बैठी हैं. कई टीमों को सलामी बल्‍लेबाज की जरूरत है, इस कमी तो यशस्‍वी जायसवाल पूरा कर सकते हैं. अगर वे मोटी रकम में बिकें तो कोई आश्‍चर्य नहीं होना चाहिए.


3. शाहरुख खान 
शाहरुख खान को पंजाब किंग्‍स ने इसी साल अपनी टीम में शामिल किया था. वे हालांकि पहले ही काफी बड़ी कीमत में बिके हैं और संभावना है कि पंजाब किंग्‍स उन्‍हें अपने साथ ही रखेगी, लेकिन अगर कहीं उन्‍हें रिलीज किया गया तो वे फिर ऊंचे दाम पर बिकेंगे. शाहरुख खान ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया था और उसके बाद वे आईपीएल में भी खेलते हुए नजर आए. वे बड़े बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं और हर टीम चाहेगी कि उन जैसा बल्‍लेबाज मिल जाए तो उन्‍हें एक फिनिशर मिल जाएगा तो कभी भी मैच जिता सकता है. 


4. राहुल तेवतिया 
राहुल तेवतिया एक ऐसा नाम है, जो आईपीएल में आकर एकदम से छा गए. हर किसी की जुबान पर उनका नाम है. उन्‍हें राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपने साथ किया था. आईपीएल 2020 में उन्‍होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. हालांकि आईपीएल 2021 में वे अपनी टीम के लिए उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. वे इस साल 14 मैचों में 155 रन ही बना सके. लेकिन वे धीमी गति से गेंदबाजी भी कर सकते हैं और अगर वे चल गए तो फंसे हुए मैच को अपनी टीम के पक्ष में मोड़ने में जरा सी भी देर नहीं लगाते. उनका रिलीज होना करीब करीब तय है, लेकिन इससे उनकी कीमत में और इजाफा ही होने की संभावना है. कई टीमें उन पर दांव लगा सकती हैं.

5. हर्षल पटेल 

विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी के लिए खेलने वाले हर्षल पटेल एक ऐसा नाम हैं, जो ज्‍यादा चर्चा में नहीं रहते, लेकिन अपना काम करने के लिए जाने जाते हैं. जब यूएई के पिचों पर बड़े बड़े तेज गेंदबाज विकेट नहीं निकाल पा रहे थे, जब हर्षल पटेल ने कमाल की गेंदबाजी की. वे इस आईपीएल में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्‍होंने 15 मैचों में 32 विकेट लेकर अपना काम बाखूबी किया. इसके साथ ही इस सीजन में जो एक हैट्रिक आई, वो भी उन्‍हीं के नाम रही. अगर कहीं गलती से भी आरसीबी ने हर्षल पटेल को रिलीज कर दिया तो तय मानिए कि उनके लिए लंबी बोली लगेगी और टीमें पैसों की चिंता नहीं करेंगी. आरसीबी को प्‍लेऑफ्स तक ले जाने में हर्षल पटेल का बड़ा योगदान रहा है.