News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

इस भारतीय गेंदबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ मचाया था गदर, ऐसा है रिकॉर्ड

इरफान पठान 27 अक्टूबर बुधवार को अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. इरफान का जन्म आज ही के दिन साल 1984 में हुआ था. साल 2007 के पहले टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इरफान पठान ने पाकिस्तान को अपनी गेंद से ऐसा नचाया था कि पाकिस्तानी टीम चित्त हो गई थी.

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 27 Oct 2021, 06:17:46 PM
Team India

Cricket News in Hindi (Photo Credit: NewsNation)

नई दिल्ली:  

इरफान पठान, भारतीय क्रिकेट टीम का वह सितारा जिसकी कमीं आज भी टीम को खलती है. बल्लेबाजी हो, गेंदबाजी हो याफिर फिल्डिंग हो हर जगह इरफान पठान अच्छे तरीके से अपना रोल निभाते थे. इरफान पठान 27 अक्टूबर बुधवार को अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. इरफान का जन्म आज ही के दिन साल 1984 में हुआ था. इरफान के क्रिकेट करियर की बात करें तो कपिल देव के बाद उनको भारतीय टीम का सबसे सफल आलराउंडर माना जाता है. टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को भारतीय टीम पाकिस्तान से हार गई. इस दौरान इरफान काफी याद आये. आपको बता दें कि साल 2007 के पहले टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इरफान पठान ने पाकिस्तान को अपनी गेंद से ऐसा नचाया था कि पाकिस्तानी टीम चित्त हो गई थी. बीसीसीआई ने भी पठान को बधाई दी है. 

यह भी पढ़ें: Harbhajan Singh ने कस के धोया Mohammad Amir को. जानिए पूरा मामला

इसी मैच में पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन विकेट लेकर इंडिया की जीत में अपनी अहम भूमिका निभाई थी. यही कारण है कि इरफान को प्लेयर ऑफ द् मैच चुना गया था. पठान ने अपनी स्विंग करती गेंद से 16 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किया था. आपको बता दें कि 19 साल की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू करने वाले इरफान पठान का करियर 28 साल में ही खत्म हो गया. 

यह भी पढ़ें: T-20 World Cup: पहले नमाज पढ़ने को बताया सबसे अच्छा पल, फिर मांगी माफी

इरफान पठान ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2003-04 में आस्ट्रेलिया दौरे से की थी. इसी दौरे पर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के अलावा वनडे क्रिकेट में भी डेब्यू किया था. इरफान ने टीम इंडिया के लिए आखिरी वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैच साल 2012 में खेला था, जबकि साल 2008 के बाद से कभी टेस्ट क्रिकेट उनको खेलने के लिए नहीं मिली, जबकि आइपीएल में वह आखिरी बार 2017 में खेले थे.  

यह भी पढ़ें: T-20 World Cup: इन खिलाड़ियों का है प्रदर्शन शानदार, शामिल हैं आज की वर्ल्ड-11 में 

पठान ने 120 एक दिवसीय मैचों में पांच अर्धशतकों की मदद से 1544 रन बनाए थे और 173 विकेट अपने नाम किए थे, जबकि 24 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 172 रन बनाए और 28 विकेट अपने नाम किए थे. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो 29 टेस्ट मैचों में एक शतक और छह अर्धशतकों की मदद से 1105 रन बनाए थे. इसके अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट भी चटकाए थे. 

First Published : 27 Oct 2021, 06:17:46 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.