logo-image

VIDEO : केरल में हथिनी की निर्मम हत्या पर पहलवान योगेश्वर दत्त का अनोखा जवाब

केरल के मलप्पुरम जिले में लोगों ने गर्भवती हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया. हथिनी के मुंह में पटाखे फट जाने से उसकी मौत हो गई. यह अपने आप में हैरान कर देने वाली घटना है.

Updated on: 04 Jun 2020, 05:15 PM

New Delhi:

केरल के मलप्पुरम जिले (Malappuram in Kerala) में लोगों ने गर्भवती हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया. हथिनी के मुंह में पटाखे फट जाने से हथिनी की मौत (Hathini murder in Kerala) हो गई. यह अपने आप में हैरान कर देने वाली घटना है. मारी गई हथिनी साइलेंट वैली नेशनल पार्क (Silent Valley National Park) से ताल्लुक रखती थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक गुंडे ने अनानास में पटाखे भरकर गर्भवती हथिनी को खिला दिया था, जिसे उसने जंगली सूअर का शिकार करने के लिए रखा था. इस घटना को लेकर शुरू से ही हंगामा मचा हुआ है, जहां एक ओर सरकारे ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं, वहीं इसकी जमकर आलोचना भी हो रही है. खिलाड़ी भी लगातार अपनी बात रख रहे हैं. अब पहलवान योगेश्‍वर दत्‍त (Yogeshwar Dutt) ने इस घटनाक्रम का अपने ही अंदाज में जवाब दिया है.

यह भी पढ़ें ः केरल में हाथिनी की मौत पर बिफरे रोहित शर्मा, हम जंगली हैं, क्या हम सीख नहीं रहे हैं

योगेश्‍वर दत्‍त ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो पोस्‍ट किया है, जिसमें वह बंदरों को खाना खिलाते हुए दिख रहे हैं. इसके साथ ही योगेश्‍वर दत्‍त ने लिखा है कि साक्षरता की दर से मानवता की दर का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. हालांकि योगेश्‍वर ने साफ तौर पर न तो हथिनी का जिक्र किया और न ही इस तरह की कोई बात ही लिखी है, लेकिन उनका संदेश अपनी बात साफ कह रहा है. बता दें कि भारत में केरल एक ऐसा राज्‍य है, जहां की साक्षरता दर सबसे ज्‍यादा है. अपने मैसेज से योगेश्‍वर क्‍या कहना चाह रहे हैं, यह स्‍पष्‍ट है. शाम को करीब चार बजे ही यह वीडियो और संदेश पोस्‍ट किया गया और उसके कुछ ही मिनटों में इसे लाइक और शेयर करने वालों की संख्‍या हजारों में पहुंच गई. हजारों लोग यहां पर अपना भी मैसेज लिख रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है कि बिल्कुल सही कहा भाई आपने. वहीं एक और यूजर ने लिखा है कि साक्षरता और समझदारी में अंतर होता है. पढ़े- लिखे अनपढ़ लोग. एक यूजर ने लिखा है कि दोनों का कोई लेना-देना नहीं है. लोग योगश्‍वर का संदेश समझ गए और उसकी सराहना भी कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः हथिनी की मौत पर भड़के भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, हरभजन सिंह भी गुस्‍से में, जानिए पूरा मामला

आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, हरभजन सिंह भी आलोचना कर चुके हैं. रोहित शर्मा ने लिखा है कि केरल में गर्भवती हथनी की मौत के बारे में सुनकर वे काफी दुखी हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि किसी भी जानवर के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए. रोहित शर्मा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, हम जंगली हैं, क्या हम सीख नहीं रहे हैं? केरल में जो उस हथनी के साथ हुआ वो दिल दुखाने वाला है. किसी भी जानवर के साथ इस तरह की वहशत नहीं की जाना चाहिए. कप्तान विराट कोहली इस घटना से बहुत आहत और गुस्से में हैं. उन्होंने ट्वीट कर इस घटना की कड़ी निंदा की है. विराट कोहली ने ट्वीट में लिखा, केरल की घटना को जानकर काफी निराश और चकित हूं. मैं विनती करता हूं कि जानवरों का प्यार से देखभाल करें और ऐसे कायरतापूर्ण कृत्य बंद होने चाहिए. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने हथिनी और उसके पेट में पल रहे बच्चे की तस्वीर कार्टून के जरिए ट्विटर पर पोस्ट की है. ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इस घटना पर अपनी नाराजगी जाहिर की है और कई ट्वीट किए हैं.

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलिया में T20 क्रिकेट की वापसी का ऐलान, फेसबुक पर देख सकेंगे मैच, जानें शेड्यूल

भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने कहा कि यह बहुत ही दुखद है. उन्होंने लिखा, यह जानकर बहुत दुख हुआ. भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने ऐसे लोगों को राक्षस कहते हुए कहा, वह एक बेगुनाह गर्भवती हथिनी थी. यह उन लोगों के बारे में बताता है जो उन्होंने किया था. राक्षसों. मुझे बहुत उम्मीद है कि लोगों को इसकी कीमत चुकानी होगी. हम बार-बार प्रकृति को विफल करते रहते हैं. मुझे बताएं कि हम कैसे अधिक विकसित प्रजातियां हैं? उमेश यादव ने कहा कि एक गर्भवती हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया. ऐसा केवल राक्षस ही कर सकता है. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. ओलंपियन महिला निशानेबाज हिना सिद्धू ने लिखा, रॉकेट साइंस नहीं. यह हाथी भगवान है और यह सिर्फ बूढ़ा हाथी है. ठीक उसी तरह जैसे.. यह एक अमीर व्यापारी है और यह एक साधारण प्रवासी मजदूर या किसान है. हम सभी जानते हैं कि किसकी पूजा करनी है और किसका दुरुपयोग करना है.