logo-image

केरल में हाथिनी की मौत पर बिफरे रोहित शर्मा, हम जंगली हैं, क्या हम सीख नहीं रहे हैं

भारतीय टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने गुरुवार को कहा है कि केरल में गर्भवती हथनी की मौत के बारे में सुनकर वे काफी दुखी हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि किसी भी जानवर के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए.

Updated on: 04 Jun 2020, 03:41 PM

New Delhi:

भारतीय टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने गुरुवार को कहा है कि केरल (Malappuram) में गर्भवती हथनी की मौत (Hathini death) के बारे में सुनकर वे काफी दुखी हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि किसी भी जानवर के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल (Rohit Sharma Tweet) पर लिखा, हम जंगली हैं, क्या हम सीख नहीं रहे हैं? केरल में जो उस हथनी के साथ हुआ वो दिल दुखाने वाला है. किसी भी जानवर के साथ इस तरह की वहशत नहीं की जाना चाहिए. 27 मई को केरल के मल्लपुराम में 15 साल की गर्भवती हथनी एक बेहद गैरमानवीय घटना की शिकार हो गई. किसी इंसान ने उस हथनी को पटाखों से भरा अनानास दे दिया जो उसके मुंह में फट गया. इससे उसके मुंह और जीभ में गंभीर चोटों आईं. बाद में तीन दिन तक नदी में खड़े-खड़े उसकी मौत हो गई.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 की बड़ी खबर : देश के बाहर भी हो सकता है IPL13, जानिए पूरी डिटेल

आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सहित कई खिलाड़ियों ने केरल में एक गर्भवती हथिनी की मौत पर गुस्सा और हैरानी व्यक्त की है. कप्तान विराट कोहली इस घटना से बहुत आहत और गुस्से में हैं. उन्होंने ट्वीट कर इस घटना की कड़ी निंदा की है. विराट कोहली ने ट्वीट में लिखा, केरल की घटना को जानकर काफी निराश और चकित हूं. मैं विनती करता हूं कि जानवरों का प्यार से देखभाल करें और ऐसे कायरतापूर्ण कृत्य बंद होने चाहिए. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने हथिनी और उसके पेट में पल रहे बच्चे की तस्वीर कार्टून के जरिए ट्विटर पर पोस्ट की है.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी और रोहित शर्मा के नाम है क्रिकेट का ये अद्भुत रिकार्ड, और कोई भारतीय नहीं

वहीं ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इस घटना पर अपनी नाराजगी जाहिर की है और कई ट्वीट किए हैं. भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने कहा कि यह बहुत ही दुखद है. उन्होंने लिखा, यह जानकर बहुत दुख हुआ. भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने ऐसे लोगों को राक्षस कहते हुए कहा, वह एक बेगुनाह गर्भवती हथिनी थी. यह उन लोगों के बारे में बताता है जो उन्होंने किया था. राक्षसों. मुझे बहुत उम्मीद है कि लोगों को इसकी कीमत चुकानी होगी. हम बार-बार प्रकृति को विफल करते रहते हैं. मुझे बताएं कि हम कैसे अधिक विकसित प्रजातियां हैं?

यह भी पढ़ें ः माही भाई आएंगे और उनके साथ खेलने में मजा आएगा, जानिए किसने कही ये बात

उमेश यादव ने कहा कि एक गर्भवती हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया. ऐसा केवल राक्षस ही कर सकता है. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. ओलंपियन महिला निशानेबाज हिना सिद्धू ने लिखा, रॉकेट साइंस नहीं. यह हाथी भगवान है और यह सिर्फ बूढ़ा हाथी है. ठीक उसी तरह जैसे.. यह एक अमीर व्यापारी है और यह एक साधारण प्रवासी मजदूर या किसान है. हम सभी जानते हैं कि किसकी पूजा करनी है और किसका दुरुपयोग करना है. हरभजन सिंह ने कहा, केरल में एक प्रेग्नेंट हथिनी को अनानास में पटाखे भरकर खिला दिए गए. उन्हें सजा मिलनी चाहिए. एक निर्दोष गर्भवती हथिनी के साथ ऐसी क्रूरता कैसे की जा सकती है. अधिकारियों ने कहा कि केरल वन विभाग ने 15 साल की गर्भवती जंगली हथिनी की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया को विश्‍व विजेता बनाने वाला खिलाड़ी बालकनी से कूदने वाला था, लेकिन....

आपको बता दें कि केरल के मलप्पुरम जिले में लोगों ने गर्भवती हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया. हथिनी के मुंह में पटाखे फट जाने से उसकी मौत हो गई. केरल से एक बेहद ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां पटाखों से भरा हुआ अनानास खाने की वजह से एक गर्भवती हथिनी की मौत हो गई. मारी गई हथिनी साइलेंट वैली नेशनल पार्क से ताल्लुक रखती थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक गुंडे ने अनानास में पटाखे भरकर गर्भवती हथिनी को खिला दिया था, जिसे उसने जंगली सूअर का शिकार करने के लिए रखा था.

(इनपुट आईएएनएस)