logo-image

माही भाई आएंगे और उनके साथ खेलने में मजा आएगा, जानिए किसने कही ये बात

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को लेकर सवाल अभी भी बाकी हैं. ये बात और है कि पिछले दिनों एमएस धोनी की पत्‍नी साक्षी धोनी ने एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा कि धोनी के संन्‍यास को लेकर जो अफवाहें उड़ाई जा रही हैं, वे गलत हैं.

Updated on: 03 Jun 2020, 08:03 AM

New Delhi:

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को लेकर सवाल अभी भी बाकी हैं. ये बात और है कि पिछले दिनों एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की पत्‍नी साक्षी धोनी (Sakshi Dhoni) ने एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा कि धोनी के संन्‍यास को लेकर जो अफवाहें उड़ाई जा रही हैं, वे गलत हैं, लेकिन सवाल यह भी है कि खुद एमएस धोनी कुछ क्‍यों नहीं कहते. वे अपने क्रिकेट के भविष्‍य के बारे में कुछ भी बताने से बचते क्‍यों हैं. वही अगर इसी साल होने वाला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) टाल जाता है तो फिर कोई बड़ा टूर्नामेंट इस साल नहीं होना है, ऐसे में धोनी इंटरनेशल मैच कहां और कब खेलेंगे. हालांकि आईपीएल (IPL 2020) होने की संभावना है, लेकिन उसकी भी तस्‍वरी अभी तक साफ नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार BCCI इस महीने में लगा सकता है क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए कैंप, यहां जानिए पूरी डिटेल

इस बीच टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने कहा है कि खिलाड़ियों को मैदान के अंदर और बाहर महेंद्र सिंह धोनी की कमी खलती है. उन्होंने कहा, आईपीएल के अलावा हर प्रारूप में मैं उनके नेतृत्व में खेला हूं. जहां तक मार्गदर्शन का सवाल है वह अपने साथियों के साथ हमेशा इस तरह का व्यवहार करते हैं कि आपको लगेगा ही नहीं कि वह एमएस धोनी हैं. मोहम्‍मद शमी ने कहा, वह इतना बड़ा खिलाड़ी है, उसे लेकर मेरी काफी यादें हैं. हम अब भी सोचते हैं कि माही भाई आएंगे और उनके साथ खेलने में मजा आएगा. आस्ट्रेलिया में 2018-19 ऐतिहासिक सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे मोहम्‍मद शमी ने कहा कि वह इस साल इस देश के चार टेस्ट की सीरीज के दौरे को लेकर उत्साहित हैं. शमी ने पिछले साल विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक को अपने क्रिकेट करियर का सर्वश्रेष्ठ लम्हा करार दिया.

यह भी पढ़ें ः BIG NEWS : टीम इंडिया की प्रैक्‍टिस के लिए ये बना प्रोग्राम, होंगे ये चार स्‍टेज

इसके साथ ही तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा कि लार पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बावजूद वह गेंद को रिवर्स स्विंग करा सकते हैं बशर्ते गेंद की चमक बरकरार रखी जाए. कोरोना वायरस महामारी के कारण निलंबन के बाद खेल जब दोबारा शुरू होगा तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है क्योंकि उसका मानना है कि गेंद पर थूकने से कोविड-19 के संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा. शमी ने रोहित जुगलान के साथ इंस्टाग्राम चैट के दौरान कहा, मुश्किलें होंगी. बचपन से ही हम लार के इस्तेमाल के आदी हैं. अगर आप तेज गेंदबाज हैं तो अपने आप ही गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करने लगते हो लेकिन हां, अगर आप सूखी गेंद की चमक को बरकरार रख पाए तो यह निश्चित तौर पर रिवर्स स्विंग करेगी.

यह भी पढ़ें ः विवियन रिचडर्स को मिलती बेन स्‍टोक्‍स और पैट कमिंस से भी ज्‍यादा रकम, जानिए किसने और क्‍यों कही ये बात

पूर्व भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले की अगुआई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति ने कहा था कि खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन मोहम्‍मद शमी ने कहा कि इससे तेज गेंदबाज को मदद नहीं मिलेगी. रिवर्स स्विंग में माहिर शमी ने कहा, पसीना और लार अलग तरीके से काम करते हैं. मुझे नहीं लगता कि इससे मदद मिलेगी. मैंने कभी लार के बिना गेंदबाजी का प्रयास नहीं किया. अब कोरोना वायरस महामारी के कारण लार के इस्तेमाल को रोकना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है.

(भाषा इनपुट)