logo-image

BIG NEWS : टीम इंडिया की प्रैक्‍टिस के लिए ये बना प्रोग्राम, होंगे ये चार स्‍टेज

भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर का कहना है कि देश के क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है, जो शिविर शुरू होने के बाद चार से छह सप्ताह के अभ्यास में पूरी फिटनेस हासिल कर सकते हैं.

Updated on: 02 Jun 2020, 04:40 PM

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया (Team India) के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर (R Sridhar) का कहना है कि देश के क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है, जो शिविर शुरू होने के बाद चार से छह सप्ताह के अभ्यास में पूरी फिटनेस हासिल कर सकते हैं. आर श्रीधर 2014 से भारतीय टीम के अभिन्न अंग हैं. उन्होंने पीटीआई-भाषा से बातचीत में बताया कि कोविड-19 (Covid 19) महामारी के कारण बंद पड़ी खेल गतिविधियों के फिर से शुरू होने के बाद किस तरह विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर व्यस्त कार्यक्रम के लिए तैयार होंगे.

यह भी पढ़ें ः इतने दिन में होती है क्रिकेट खिलाड़ियों की आंखों की जांच, BCCI ने किया खुलासा

कोच आर श्रीधर ने कहा, ‘जब हमें बीसीसीआई से एक तारीख राष्ट्रीय शिविर की शुरुआत पर मिल जाए तो हम शुरुआती स्तर से काम करना शुरू कर सकते हैं. सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि सही तरीके से आगे बढ़ें, क्योंकि खिलाड़ी 14 या 15 सप्ताह के बाद खेलते समय रोमांचित हो सकते हैं. श्रीधर ने कार्यभार प्रबंधन पर जोर दिया और चेतावनी दी कि शुरुआती स्तर पर जरूरत से ज्यादा अभ्यास करने से चोटिल होने का खतरा रहेगा. उन्होंने कहा, शुरुआत में हमें उन्हें हल्का कार्यभार देना होगा, इसके बाद उसे स्तर दर स्तर बढ़ाना होगा. हैदराबाद के बाएं हाथ के इस पूर्व स्पिनर ने कहा, पहले चरण में हल्की गति से हल्का अभ्यास करना होगा, दूसरे चरण में गति को हल्का रखते हुए अभ्यास को बढ़ाना होगा. इसके बाद गति और अभ्यास दोनों के स्तर को बढ़ाना होगा.

यह भी पढ़ें ः खेलरत्न और अर्जुन पुरस्‍कार के लिए भेजा गया अब इन खिलाड़ियों का नाम, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

उन्होंने कहा, पहले स्तर में तेज गेंदबाज, आधे या चौथाई रनअप से धीमी गति से गेंदबाजी करेंगे. क्षेत्ररक्षक 10 मीटर की दूरी से थ्रो करेंगे ऐसे ही बल्लेबाज पांच से छह मिनट के अभ्यास के साथ शुरुआत करेंगे. 49 साल के इस कोच ने कहा, टेस्ट मैच के स्तर पर आने के लिए खिलाड़ियों को कम से कम छह सप्ताह का समय लगेगा. अलग-अलग खिलाड़ी को मैच के लिए तैयार होने में अलग-अलग समय लगेगा.

यह भी पढ़ें ः विवियन रिचडर्स को मिलती बेन स्‍टोक्‍स और पैट कमिंस से भी ज्‍यादा रकम, जानिए किसने और क्‍यों कही ये बात

आपको बता दें कि इससे पहले बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को कहा था कि उनकी क्रिकेट परिचालन और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की टीमें शीर्ष क्रिकेटरों के लिए अभ्यास शिविर आयोजित करने पर काम कर रही है, लेकिन अभी उसकी समय सीमा तय नहीं की जा सकती. भारत में कोरोना वायरस के मामले दो लाख से अधिक हो गए हैं. अरुण धूमल ने कहा, राष्ट्रीय शिविर की बहाली पर बात चल रही है. क्रिकेट परिचालन टीम और एनसीए स्टाफ इसकी संभावना पर काम कर रहा है. अलग अलग राज्य में लॉकडाउन में रियायत संबंधी अलग अलग दिशा निर्देश हैं. हमें उसके अनुसार फैसला लेना होगा. अरुण धूमल ने कहा था कि हर कोई अलग अलग राज्य से है. वे अपने राज्य संघों से तालमेल के साथ अभ्यास कर सकते हैं जब तक कि पूरी टीम एक साथ नहीं आती. इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने टुकड़ों में अभ्यास शुरू कर दिया है. आस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रिकेटर डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ ने सोमवार को न्यू साउथ वेल्स के साथ अभ्यास सत्र में भाग लिया. भारत में घरेलू उड़ानें शुरू हुए एक सप्ताह हो चुका है. अरुण धूमल ने कहा कि बोर्ड राष्ट्रीय शिविर के लिए ऐसी जगह तलाशेगा, जहां खिलाड़ियों की सुरक्षा की पूरी गारंटी हो. उन्होंने कहा, उड़ानें अभी शुरू हुई हैं. हमें देखना होगा कि हालात क्या रहते हैं और ऐसी सुरक्षित जगह तलाशनी होगी जहां खिलाड़ी सौ फीसदी सुरक्षित रहें. उन्होंने कहा, अभी कहा नहीं जा सकता कि खिलाड़ी एक साथ कब आएंगे.

(इनपुट भाषा)