logo-image

खेलरत्न और अर्जुन पुरस्‍कार के लिए भेजा गया अब इन खिलाड़ियों का नाम, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम की अनुशंसा खेलरत्न पुरस्कार के लिए की है, जबकि वंदना कटारिया, मोनिका और हरमनप्रीत सिंह के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं.

Updated on: 02 Jun 2020, 02:14 PM

New Delhi:

हॉकी इंडिया (Hockey India) ने भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल (Rani Rampal) के नाम की अनुशंसा खेलरत्न पुरस्कार (Khel Ratna) के लिए की है, जबकि वंदना कटारिया (Vandana Kataria), मोनिका (Monika) और हरमनप्रीत सिंह (Harmanprit Singh) के नाम अर्जुन पुरस्कार (Arjun Award) के लिए भेजे गए हैं. मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार (Major Dhyanchand Lifetime Achievement Award) के लिए भारत के पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह (RP Singh) और तुषार खांडकर के नाम भेजे गए हैं. कोच बीजे करियाप्पा और रमेश पठानिया के नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार (Dronacharya Award) के लिए भेजे हैं. 

यह भी पढ़ें ः विवियन रिचडर्स को मिलती बेन स्‍टोक्‍स और पैट कमिंस से भी ज्‍यादा रकम, जानिए किसने और क्‍यों कही ये बात

देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार के लिए एक जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 के बीच का प्रदर्शन आधार रहेगा. इस दौरान रानी की कप्तानी में भारत ने 2017 में महिला एशिया कप जीता और 2018 में एशियाई खेलों में रजत पदक हासिल किया. उसने एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर 2019 में भारत के लिए विजयी गोल करके टोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन दिलाया था. रानी की कप्तानी में भारत एफआईएच रैंकिंग में नौवें स्थान पर पहुंचा.  विश्व खेल एथलीट का पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय रानी को 2016 में अर्जुन और 2020 में पद्मश्री मिल चुका है.

यह भी पढ़ें ः क्रिस गेल का बड़ा खुलासा, बोले- मैंने भी झेली हैं नस्‍लवाद की टिप्‍पणी, ब्लैक लाइव्स मैटर में हुए शामिल 

भारत के लिए 200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी वंदना और 150 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा ले चुकी मोनिका के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं. दोनों हिरोशिमा में एफआईएच सीरिज फाइनल्स, टोक्यो 2020 ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट और भुवनेश्वर में ओलंपिक क्वालीफायर में भारत की जीत की सूत्रधार थी. भारतीय पुरूष टीम के ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह का नाम भी अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है. उन्होंने भुवनेश्वर में एफआईएच सीरिज फाइनल्स में शानदार प्रदर्शन किया था. ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट 2020 में उन्होंने मनप्रीत सिंह की जगह कप्तानी की थी. पिछले साल रूस में ओलंपिक क्वालीफायर जीतने वाली भारतीय टीम का भी वह हिस्सा थे. पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह और खांडकर के हॉकी को योगदान के लिए उनका नाम मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए  भेजा गया है. वहीं करियप्पा का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिये भेजा गया जो 2019 में जोहोर कप में रजत पदक जीतने वाली भारत की जूनियर पुरूष टीम के कोच थे. हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार पाने वाले सरदार सिंह पिछले हॉकी खिलाड़ी थे. रानी ने महिला हॉकी में नयी बुलंदियों को छुआ है और वह इस सम्मान की हकदार हैं. खेल मंत्रालय की एक समिति विजेताओं का चयन करेगी. पुरस्कार 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर दिए जाएंगे.